Move to Jagran APP

Happy Birthday Pran: बूढ़ी कहने पर जब नूरजहाँ ने दिया था प्राण साहब को ऐसा तगड़ा जवाब

जब वह उपकार फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, उस वक़्त उन्हें अपनी बहन जो कि कोलकाता में रहती थीं, उनका देहांत हो गया था लेकिन उन्होंने फिल्म की शूटिंग बीच से इसलिए नहीं छोड़ी थी, क्योंकि...

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 03:02 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 11:12 AM (IST)
Happy Birthday Pran: बूढ़ी कहने पर जब नूरजहाँ ने दिया था प्राण साहब को ऐसा तगड़ा जवाब
Happy Birthday Pran: बूढ़ी कहने पर जब नूरजहाँ ने दिया था प्राण साहब को ऐसा तगड़ा जवाब

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. प्राण साहब आज होते तो अपना 99 वां जन्मदिन मना रहे होते. प्राण साहब हमेशा अपनी बातों में इस बात का जिक्र किया करते थे कि मैं 100 से पहले नॉट आउट नहीं होऊंगा. लेकिन वर्ष 2013, 12 जुलाई को उन्होंने प्राण छोड़ दिए थे. प्राण जब तक जीवित रहे, वह लोगों के स्टार बन कर रहे. जब तक वह स्वस्थ थे, उनके दरवाजे उनके फैन्स के लिए खुले रहते थे.

loksabha election banner

सीनियर जर्नलिस्ट ज्योति वेंकटेश बताते हैं “अगर आप प्राण के न्यौता पर उनके घर भोजन पर जा रहे हैं तो वक़्त का खास ख्याल रखें. चूंकि वह दिन में तीन बार खाना खाते थे. उसके कुछ कायदे और कानून थे. प्राण सुबह का नाश्ता सबसे अधिक करते थे. चूंकि उनका मानना था कि दिन का पहला भोजन हमेशा भरपेट होना चाहिए. वहीं दूसरी तरफ वह दोपहर का खाना सुबह के भोजन से कम मात्रा में करते थे. वहीं रात का भोजन उन्हें हमेशा हल्का करने की आदत थी.”

प्राण के बारे में एक किस्सा यह भी लोकप्रिय है कि जब वह उपकार फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, उस वक़्त उन्हें अपनी बहन जो कि कोलकाता में रहती थीं, उनका देहांत हो गया था लेकिन उन्होंने फिल्म की शूटिंग बीच से इसलिए नहीं छोड़ी थी, क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि उनकी वजह से शूटिंग रुके और बाकी मजदूरों का नुकसान हो.

प्राण फिल्मों में जितनी दिलचस्पी रखते थे. उतनी ही दिलचस्पी उन्हें क्रिकेट में भी थी. उन्हें क्रिकेट के लिए अपने दौर में सबसे अधिक सेलेब्रिटी क्रिकेट करवाए और चैरिटी मैचेज़ भी किये. एक दिलचस्प किस्सा जो कई सालों बाद सामने आया था कि कपिल देव को आगे बढ़ने का मौका प्राण ने दिया था. कपिल ने कुछ दिनों पहले यह राज़ खोला था कि जब उन्हें इंग्लैंड जाने की जरूरत थी, चूंकि उनके घुटनों में चोट लग गई थी, उस वक़्त प्राण ने कपिल से कहा था कि समझौता करने की जरूरत नहीं है, अपनी सेहत के साथ. तुम्हें अगर कोई भी जरूरत हो तो मुझे कहना . कपिल कहते हैं कि वह मेरे लिए एक्टर से अधिक एक अच्छे इंसान और पिता के रूप में थे.

प्राण ने जब अपनी पहली फिल्म खानदान की थी और वह फिल्म कामयाब हुई थी तो ट्रिब्यून अख़बार में उनकी पहली तस्वीर प्रकाशित हुई थी. प्राण ने उस तस्वीर को संभाल कर रखा था और आज भी पंजाब के संग्रहालय में वह तस्वीर सुरक्षित है, जो आप यहां देख भी सकते हैं. मीडिया में आयी उनकी पहली तस्वीर यही थी. प्राण के फिल्मों से अलग उनसे जुड़ी कहानियाँ बेहद दिलचस्प हैं.

मंटो उन्हें मुंबई की फिल्मों में लाये थे. अपने दोस्त श्याम चड्डा की मदद से प्राण का मेल-जोल मुंबई में बढ़ा. इन सबके बीच नूरजहां से उनकी नोंक-झोंक वाली रिश्ते की खबरें भी हमेशा सामने आती रही हैं. हुआ यह था कि एक इंटरव्यू के दौरान प्राण ने नूरजहाँ के बारे में कह दिया था कि वह तो अब बुजुर्ग हो चली हैं. नूरजहां को जब यह पता चला. उन्होंने फ़ौरन फोन लगाया और प्राण को कहा कि अच्छा तो मैं बूढ़ी हो गई हूं तो तुम कौन सा जवान दिखते हो.

दिलचस्प बात है कि दोनों की दोस्ती ताउम्र कायम रहीं. जब भारत आयीं और उन्होंने एक कार्यक्रम किया तो उस दिन प्राण का जन्मदिन यानी कि आज का ही दिन था. साल था 1982 का.

यह भी पढ़ें: झलक केसरी: अक्षय कुमार की इस अविश्वसनीय कहानी पर गर्व करेंगे आप, Video देखिये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.