Move to Jagran APP

अमिताभ बच्चन को इस दिन मिली थी नई ज़िंदगी, आज भी मनाते हैं 'दूसरा जन्म दिन'

हर साल 2 अगस्त को ट्वीटर पर अमिताभ बच्चन के चाहने वाले उन्हें विश करते हैं। उनकी लम्बी उम्र की दुआ करते हैं। इस दिन ख़ुद अमिताभ भी इमोशनल हो जाते हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 12:18 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 10:18 PM (IST)
अमिताभ बच्चन को इस दिन मिली थी नई ज़िंदगी, आज भी मनाते हैं 'दूसरा जन्म दिन'
अमिताभ बच्चन को इस दिन मिली थी नई ज़िंदगी, आज भी मनाते हैं 'दूसरा जन्म दिन'

मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म वैसे तो 11 अक्टूबर को हुआ था, मगर 2 अगस्त को वो अपना दूसरा जन्म दिन मनाते हैं। बिग बी के चाहने वाले भी इस दिन उन्हें बधाइयां देना नहीं भूलते। अमिताभ के लिए 2 अगस्त इसलिए ख़ास है, क्योंकि इसी दिन उन्हें दूसरी ज़िंदगी मिली थी।

loksabha election banner

हर साल 2 अगस्त को ट्वीटर पर अमिताभ बच्चन के चाहने वाले उन्हें विश करते हैं। उनकी लम्बी उम्र की दुआ करते हैं। इस दिन ख़ुद अमिताभ भी इमोशनल हो जाते हैं। इस बार भी 2 अगस्त को अपने सभी चाहने वालों का शुक्रिया अदा करते हुए बॉलीवुड के शहंशाह ने लिखा था- ''उन सभी को, जिन्होंने मेरे दूसरे जन्म दिन 2 अगस्त के लिए शुभकामनाएं भेजीं, कुली एक्सीडेंट के बाद ठीक होने पर, उन सभी का मैं आभार सहित शुक्रिया अदा करता हूं। मेरे लिए सभी को शुक्रिया कहना मुश्किल होगा, लेकिन मैं जानता हूं कि यह आपकी प्रार्थनाएं हैं, जिन्होंने मेरी ज़िंदगी बचायी।'' अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। 

क्या हुआ था 2 अगस्त को

कुली की शूटिंग के दौरान हुआ हादसा अमिताभ बच्चन की ज़िंदगी का एक बेहद अहम वाकया है। 26 जुलाई 1982 को बैंगलोर यूनिवर्सिटी के कैंपस में 'कुली' की शूटिंग के दौरान बिग बी और पुनीत इस्सर पर एक सीन फिल्माया जा रहा था। इस सीन में अमिताभ खुद ही स्टंट कर रहे थे। पुनीत के मुक्का मारने का एक्ट करते ही बिग बी को एक मेज पर गिरना था, लेकिन जब वो मेज पर गिरे तो मेज का कोना उनके पेट में घुस गया। इस हादसे में गंभीर रूप से जख्मी अमिताभ को प्लेन के जरिए मुंबई लाया गया, और ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

डॉक्टरों ने बिग बी की सर्जरी की, मगर सेहत में सुधार नहीं हुआ और वो मरणासन्न स्थिति में पहुंच गए। मगर 2 अगस्त को आखिरकार अमिताभ के हार्ट में सीधे एड्रेनेलाइन इंजेक्ट किया, जिसके बाद उनके शरीर में हरकत हुई। ये उनके लिए दूसरा जन्म था। इस दौरान देशभर में अमिताभ की सेहत के लिए मंदिरों में दुआएं मांगी जाती रहीं। अस्पताल के बाहर फैंस की लंबी-लंबी लाइन लगी थी। सेहत सुधरने के बाद अमिताभ ने फिल्म की शूटिंग शुरू की। 'कुली' 1983 में रिलीज हुई, और सुपर हिट रही। नीचे दी गयी तस्वीर उसी दौर की है, जब ठीक होने के बाद धर्मेंद्र ने अमिताभ से मुलाक़ात की थी।

अमिताभ बच्चन अब 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' में नज़र आएंगे। इसमें वो पहली बार आमिर ख़ान के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर कर रहे हैं। इस फ़िल्म में कटरीना कैफ़ और फ़ातिमा सना शेख़ फीमेल लीड रोल्स में हैं। इसके अलावा अयान मुखर्जी की ब्रह्मास्त्र में भी वो रणबीर कपूर के साथ दिखेंगे, जिसमें आलिया भट्ट फ़ीमेल लीड रोल में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.