Move to Jagran APP

Film Promotion 2020: लॉकडाउन से बदला फ़िल्म प्रमोशन का स्वरूप, इंटरनेट बना प्रचार का सशक्त माध्यम

अनलॉक के बाद अक्षय कुमार ने फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब का नया गाना अब हमारी बारी के माध्यम से समाज के तीसरे लिंग ट्रांसजेंडर्स के खिलाफ बनी गलत सोच को बदलने की अपील की। साथ ही किन्नर समाज के सम्मान और समर्थन के लिए लाल बिंदी लगाकर उन्हें सपोर्ट किया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 02:47 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 02:47 PM (IST)
Film Promotion 2020: लॉकडाउन से बदला फ़िल्म प्रमोशन का स्वरूप, इंटरनेट बना प्रचार का सशक्त माध्यम
लक्ष्मी के कैंपेन में अक्षय, लक्ष्मी अग्रवाल और कियारा। फोटो- स्क्रीनशॉट

स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई। 2001 में आई 'लगान' के प्रमोशन के लिए न केवल आमिर खान बल्कि उनकी पूरी टीम फिल्म के गेटअप में ही प्रमोशन करने के लिए जगह-जगह पहुंच जाती थी। इस दौरान उन्होंने फिल्म की पूरी स्टारकास्ट के साथ फिल्म के गेटअप में ही क्रिकेट मैच तक खेले थे। अलग-अलग शहरों के मॉल में इस दौरान आमिर भुवन के किरदार में ही अवतरित हो रहे थे।

prime article banner

थ्री इडियट्स का प्रमोशन करते हुए आमिर रूप बदलकर देशभर में घूम रहे थे। इसी दौरान वे पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली के घर भी भेष बदलकर पहुंच गए थे। खबर सुर्खियों में आई और फिल्म का प्रमोशन भी हो गया। शाह रुख ने फिल्म रईस और तमाशा के प्रमोशन के लिए दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर और इम्तियाज अली ने मुंबई से दिल्ली ट्रेन की यात्रा की थी। इससे पहले अक्षय कुमार अपनी फिल्म तीस मार खां और के प्रमोशन के लिए ट्रेन से सफर किया था।

बॉबी जासूस के प्रमोशन के लिए विद्या बालन हैदराबाद में स्टेशन के बाहर भिखारियों के बीच जाकर बैठ गई थी। इस बीच काम न करने को लेकर एक औरत ने उन्हें डांटा भी था। अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए फिल्ममेकर्स नए-नए पैंतरे अपनाते हैं। इसका मकसद लोगों का ध्यान फिल्म की तरफ आकर्षित करना होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा दर्शक वीकएंड में सिनेमाघर का रुख करें।

साल की शुरुआत में छपाक के प्रमोशन के लिए दीपिका पादुकोण अचानक से जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी पहुंच गई थी। वहां करीब 10-15 मिनट तक प्रदर्शनकारी छात्रों के बीच रहीं। उनकी मौजूदगी विवादों में आ गई थी। वहीं स्ट्रीट डांसर 3डी के प्रमोशन के लिए  हैशटैग स्ट्रीट टू स्ट्रीट डांसर के तहत मेकर्स ने छह एपिसोड की सीरीज आईजीटीवी पर शुरू की थी। इसमें देश के अलग-अलग जगहों के डांसर्स की जीवनी दिखाई गई थी। मगर कोरोना संकट की वजह से परिदृश्य ही बदल गया।

मार्च से लेकर नवंबर तक सिनेमाघर बंद रहे। ऐसे में डिजिटल प्लेटफार्म मनोरंजन के सशक्त माध्यम के तौर पर उभरा। ओटीटी पर वे फिल्में भी रिलीज हुई जिन्हें सिनेमाघरों में रिलीज होना था। ऐसे में प्रमोशन के तरीके भी बदले। आम तौर पर पांच सितारा या किसी खास जगह पर होने वाली प्रेस कांफ्रेंस  वर्चुअल हो गई। तमाम शहरों में अलग-अलग तरह से अपनी फिल्मों का प्रमोशन करने वाले कलाकारों को ट्रैफिक के जंजाल से मुक्ति मिली। उन्होंने जूम कॉल पर बकायदा तैयार होकर अपनी फिल्मों के लिए साक्षात्कार दिया।

इंस्टाग्राम पर लाइव आकर अपनी फिल्म पर बात की। प्रशंसकों के सवालों के मसालेदार जवाब दिए। इनके अलावा भी फिल्मों के प्रमोशन को लेकर मार्केटिंग टीम ने खास रणनीति तैयार की। डिजिटल पर रिलीज होने वाली बड़ी फिल्मों में सबसे पहला नाम गुलाबो सिताबो का आया। फिल्म के अभिनेता अमिताभ बच्चन ने टंग ट्विस्टर चैलेंज दिया। इसमें बिना अटके 'गुलाबो की खटर-पटर से तितर-बितर सिताबो, सिताबो के अगर-मगर से उथल-पुथल गुलाबो' पांच बार बोलना था। इसके लिए उन्होंने आयुष्मान खुराना समेत पांच सितारों को नॉमिनेट किया था।

इन पांचों ने बाकी अन्य सितारों को। इनमें नोरा फतेही का चैलेंज काफी वायरल हुआ था। वहीं विद्या बालन सोशल मीडिया पर साड़ी में अपनी फोटोज साझा कर शकुंतला देवी फिल्म के ई-प्रमोशन में जुटी। उन्होंने एक पोस्ट में गणित के सवाल का जवाब प्रशंसकों से मांगा था। उन्होंने अपने फैंस से कहा है कि जो भी इस सवाल को हल करेगा, उसे 'शकुंतला देवी' का ट्रेलर रिलीज से पहले देखने को मिलेगा।

करीब पांच साल बाद डिजिटल पर रिलीज हुई फिल्म यारा के लिए टि्वटर वाच पार्टी का आयोजन किया गया। इसे कलाकारों के साथ वीडियो कॉल पर फिल्म के कलाकारों के साथ लाइव देख सकते थे। यारा का पोस्टर भी काफी लोकप्रिय हुआ। दर्शकों से अपनी दोस्तों के फोटो भेजने को कहा गया। उसे उन्होंने पोस्टर के तौर पर भेजने की बात कही थी।

फिल्म दिल बेचारा के लिए संगीतकार ए आर रहमान ने लाइव कंसर्ट का आयोजन किया था। इसमें सुनिधि चौहान, अमिताभ भट्टाचार्या, मोहित चौहान, अरिजीत सिंह, हृदय गट्टानी और जोनिता गांधी ने सुशांत सिंह राजपूत  को वर्चुअल म्युजिकल कॉन्सर्ट के जरिए श्रद्धांजलि दी। वहीं दूसरी ओर सुशांत के निधन के बाद फिल्म इंडस्ट्री में परिवारवाद, इनसाइडर और आउटसाइडर का मुद्दा इंटरनेट मीडिया पर इतना गर्माया कि आलिया भट्ट समेत सभी कलाकारों ने ‘सड़क 2’ के प्रमोशन से पूरी तरह दूरी बना ली। यहां तक की अपनी बेबाकी के लिए जाने वाले महेश भट्ट ने भी चुप्पी साधे रखी। फिल्मों के प्रमोशन में मीम्स के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।  

अनलॉक के बाद अक्षय कुमार ने फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब का नया गाना अब हमारी बारी के माध्यम से समाज के तीसरे लिंग ट्रांसजेंडर्स के खिलाफ बनी गलत सोच को बदलने की अपील की। साथ ही किन्नर समाज के सम्मान और समर्थन के लिए लाल बिंदी लगाकर उन्हें सपोर्ट किया। इसके लिए उन्हें बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल समेत अलग-अलग क्षेत्र की हस्तियों का पूरा समर्थन मिला। फिल्ममेकर्स का कहना है वक्त के साथ उन्हें भी चलने की जरुरत है। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक के साथ इंटरनेट मीडिया सशक्त माध्यम है। फिल्म भले ही थिएटर में रिलीज हो या ओटीटी प्लेटफार्म पर आने वाले दिनों में ई प्रमोशन अहम भूमिका निभाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.