Move to Jagran APP

दरअसल: डिजिटल दौर में कितना बदला है स्टार और फ़ैन का रिश्ता!

सभी पॉपुलर फिल्म स्टारों की डिजिटल टीम चौबीसों घंटे काम करती है और प्रतिद्वंदी स्टारों के मुकाबले में उन्हें आगे रखने की कोशिश करती है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 01:14 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 11:02 AM (IST)
दरअसल: डिजिटल दौर में कितना बदला है स्टार और फ़ैन का रिश्ता!
दरअसल: डिजिटल दौर में कितना बदला है स्टार और फ़ैन का रिश्ता!

- अजय ब्रह्मात्मज

loksabha election banner

कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर कार्तिक आर्यन का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें उनकी फ़ैन उन से चिपक कर ख़ुशी से सुबक कर रही है। कार्तिक इन दिनों अपने होमटाउन ग्वालियर में कृति सेनन के साथ ’लुका छुप्पी’ की शूटिंग कर रहे हैं। ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ के हिट होने के साथ उनकी लोकप्रियता में भयंकर इजाफा हुआ है। ग्वालियर से जारी हो रहे फोटो और वीडियो इसके सबूत हैं। कार्तिक आर्यन के इस वीडियो के तुरंत बाद वरुण धवन का एक वीडियो आया, जिसमें लगभग उसी अंदाज में उनकी एक फ़ैन दिखी। फिर सुशांत सिंह राजपूत रांची में एक फ़ैन से गले मिलते दिखे।

हाल-फिलहाल में उभरे इन तीनों युवा स्टार की पर्दे के बाहर की प्रतियोगिता कम रोचक नहीं है। सारा फोकस इस बात पर रहता है किसके प्रति दर्शकों की दीवानगी बढ़ रही है? सोशल मीडिया के इस दौर में दर्शकों के दीवानगी की सच्चाई आंक पाना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है। ट्विटर और इंस्टाग्राम पर किसी स्टार के फॉलोअर की संख्या से एक अनुमान लगता है कि इन दिनों किस के फ़ैन ज्यादा हैं और किस के फ़ैनडम में इजाफा हो रहा है। कुछ समय पहले जब ट्विटर पर शाहरुख खान के फॉलोअर की संख्या अमिताभ बच्चन से बढी तो उनकी बेचैनी और बौखलाहट देखने लायक थी।

अमिताभ बच्चन अपने फॉलोअर्स को अपने विस्तारित परिवार का हिस्सा मानते हैं। उनका पूरा ख्याल रखते हैं और पहली फुर्सत में उनसे इंटरेक्ट करते हैं। लगभग सारे बड़े और पॉपुलर स्टार त्योहारों और राष्ट्रीय पर्व के मौके पर अपने दर्शकों-प्रशंसकों को बधाई देते दिख जाते हैं। सोशल मीडिया की यह औपचारिकता उनके लिए बहुत जरूरी हो गई है। फिल्मों की रिलीज के समय सभी स्टारों की सक्रियता बढ़ जाती है। सभी दर्शक जुटाने में भिड़ जाते हैं। भारत में फिल्म स्टार के प्रति दर्शकों की दीवानगी का सामाजिक और मनोवैज्ञानिक अध्ययन नहीं हुआ है।

भारतीय समाज में फिल्मों के स्टार सर्वाधिक लोकप्रिय होते हैं। शूटिंग पर उन्हें देखने के अवसर बहुत कम प्रशंसकों को मिल पाते हैं, लेकिन गौर करें तो किसी भी सार्वजनिक स्थान पर उन्हें देखते ही मौजूद लोगों की नजर उनकी तरफ मुड़ ही जाती है। फिल्म स्टार को देखते ही सभी के चेहरे पर दीप्त मुस्कान आती है। मुस्कान के उन पलों में हर दर्शक रोज के रंज-ओ-गम से बरी हो जाता है। ऐसे संयोगों में फिल्म स्टार आम लोगों को जो खुशी देते हैं, वह फिल्म स्टार की लोकप्रियता के अनुपात में कम और ज्यादा होती है।

 

कभी देव आनंद के प्रति दीवानगी का यह आलम था कि उन पर कुछ पाबंदियां लगा दी गई थीं। कहते हैं, उन्हें मनाही थी कि वह काले कपड़े पहनकर सड़कों पर निकलें। राजेश खन्ना के बारे में मशहूर है कि दीवानी लड़कियां उनकी सफेद कार को चूम कर लाल कर देती थीं। खानत्रयी (आमिर, शाह रुख और सलमान) की लोकप्रियता उनकी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से परे है। अभी ईद के मौके पर शाह रुख खान के बंगले के बाहर जमा भीड़ की तस्वीरें मीडिया में उछल रही हैं।

21वीं सदी सबसे लोकप्रिय फिल्म स्टार रितिक रोशन रहे हैं। ‘कहो ना... प्यार है’ ने उन्हें रातों रात देशभर में लोकप्रिय बना दिया था। उन्हें देखने के लिए उमड़ी प्रशंसकों की जुटान मैंने खुद देखी है। उन के बाद पॉपुलर हुए किसी भी स्टार को वैसी लोकप्रियता और दर्शकों के दीवानगी नहीं मिली है। सोशल मीडिया के अस्तित्व में आने के बाद अब दर्शकों की दीवानगी ऑर्गेनिक नहीं रह गई है। फिल्म स्टारों के मीडिया मैनेजर और पीआर इसे क्रिएट करने में लगे हैं।

 

सभी पॉपुलर फिल्म स्टारों की डिजिटल टीम चौबीसों घंटे काम करती है और प्रतिद्वंदी स्टारों के मुकाबले में उन्हें आगे रखने की कोशिश करती है। उनकी जिंदगी और फिल्मों से जुड़े विभिन्न मौकों पर उनकी तस्वीरें, वीडियो और यादें वायरल की जाती हैं। वे दिन गए जब फिल्म स्टार रूचि लेकर अपने प्रशंसकों के पत्रों (फ़ैनमेल) के जवाब दिया करते थे। अपनी तस्वीरें ऑटोग्राफ के साथ भेजा करते थे। डिजिटल दौर में स्टार और फ़ैन के रिश्ते में भी बदलाव आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.