Move to Jagran APP

'बाग़ी 2' और 'रेस 3' के बीच है ये दिलचस्प कनेक्शन... पर जैकलीन वाला नहीं!

30 मार्च को टाइगर श्रॉफ़ बाग़ी बनकर पर्दे पर आने वाले हैं, मगर इस बार उन्हें साबिर ख़ान ने नहीं, बल्कि अहमद ख़ान ने डायरेक्ट किया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 07:40 AM (IST)
'बाग़ी 2' और 'रेस 3' के बीच है ये दिलचस्प कनेक्शन... पर जैकलीन वाला नहीं!
'बाग़ी 2' और 'रेस 3' के बीच है ये दिलचस्प कनेक्शन... पर जैकलीन वाला नहीं!

मुंबई। बॉलीवुड में अक्सर ऐसा होता है कि किसी फ़िल्म की शुरुआत कोई निर्देशक करता है, मगर उसके सीक्वल की बारी आती है तो ज़िम्मेदारी दूसरी निर्देशक को दे जाती है। इस साल रिलीज़ हो रहे ज़्यादाकर सीक्वल्स में निर्देशकों को बदल दिया गया है। 

loksabha election banner

30 मार्च को टाइगर श्रॉफ़ बाग़ी बनकर पर्दे पर आ चुके हैं, मगर इस बार उन्हें साबिर ख़ान ने नहीं, बल्कि अहमद ख़ान ने डायरेक्ट किया है। साबिर ने टाइगर की डेब्यू फ़िल्म 'हीरोपंती' को डायरेक्ट किया था और फिर 'बाग़ी' बनायी। मगर, 'बाग़ी 2' बनाने का जिम्मा कोरियोग्राफर से डायरेक्टर बने अहमद ख़ान को दे दिया गया। अहमद की ये पहली एक्शन फ़िल्म है। उन्होंने 2004 में रोमांटिक ड्रामा 'लकीर' के साथ निर्देशन की पारी शुरू की थी। 2007 में आयी 'फूल एंड फ़ाइनल' कॉमेडी फ़िल्म का डायरेक्शन किया था।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में एक्शन के 5 दमदार पंच, पहला पंच बाग़ी टाइगर का 

ईद पर रिलीज़ हो रही रेस 3' के साथ भी लगभग ऐसा ही बदलाव हुआ है। रोमांच से भरपूर इस तेज़ रफ़्तार फ्रेंचाइजी की शुरुआत निर्देशक द्वय अब्बास मस्तान ने की थी। मगर, तीसरा भाग रेमो डिसूज़ा के पास चला गया। अहमद ख़ान की तरह ही रेमो भी लंबे वक़्त तक कोरियोग्राफर रहे हैं और उन्होंने एक्शन फ़िल्में ज़्यादा नहीं बनायी हैं। रेमो की ये दूसरी एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म है। इससे पहले उन्होंने चार फ़िल्में बनाई हैं, जिनमें से दो डांस फ़िल्में थीं। इस बार सलमान ख़ान ने इस फ्रेंचाइजी को ज्वाइन करके उम्मीदों को और विस्तार दे दिया है। फ़िल्म में सलमान के साथ जैकलीन फ़र्नांडिस हैं, जिन्हें आप बाग़ी2 में एक, दो, तीन... गाने पर थिरकते हुए देख चुके हैं.

'यमला पगला दीवाना' ऐसी फ्रेंचाइजी है, जिसके निर्देशक हर बार बदलते रहते हैं। पहली फ़िल्म समीर कार्णिक ने निर्देशित की थी। दूसरी फ़िल्म में संगीत सिवान आ गये और अब तीसरा भाग 'यमला पगला दीवाना फिर से' को डेब्यूटेंट नवनीत सिंह डायरेक्ट कर रहे हैं। देओल परिवार अपने पुराने किरदारों में लौट रहा है। इस बार एक गाने में सलमान ख़ान भी नज़र आएंगे।

'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' को करण जौहर ने डायरेक्ट किया था और इस फ़िल्म से वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने बॉलीवुड में करियर शुरू किया। मगर, दूसरे पार्ट को पुनीत मल्होत्रा निर्देशित करने वाले हैं। टाइगर श्रॉफ़ मेल लीड के लिए चुने जा चुके हैं, हीरोइनों की तलाश जारी है। करण फ़िल्म की फ़ीमेल लीड का एलान जल्द करने वाले हैं। सुनने में आया है कि टाइगर के अपोज़िट दोनों नायिकाएं नई होंगी। 

2017 में भी कुछ फ़िल्में ऐसी रही हैं, जिनके सीक्वल की ज़िम्मेदारी नए निर्देशक को सौंप दी गयी। सलमान ख़ान की फ़िल्म 'टाइगर ज़िंदा है' को अली अब्बास ज़फ़र ने डायरेक्ट किया था, जबकि पहले भाग 'एक था टाइगर' के निर्देशक कबीर ख़ान थे। विद्युत जाम्वाल की 'कमांडो' को दिलीप घोष ने डायरेक्ट किया था, लेकिन 2017 में आयी 'कमांडो 2' का निर्देशन देवेन भोजानी ने किया था। दिलचस्प बात ये है कि देवेन ख़ुद एक कॉमिक एक्टर रहे हैं, जबकि 'कमांडो 2' ज़बर्दस्त एक्शन फ़िल्म है।

 

'धूम' सीरीज़ के साथ भी ऐसा ही होता रहा है। 'धूम' को संजय गडवी ने डायरेक्ट किया था, जबकि 'धूम 2' और 'धूम 3' को विजय कृष्ण आचार्य ने निर्देशित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.