Move to Jagran APP

75 Not Out: खाली नहीं हुआ अभी शहंंशाह का ख़ज़ाना, हर फ़िल्म के साथ नया कारनामा

उम्र के सत्तरवें दशक में बिग बी सत्तर के दशक जैसा कमाल करने की क्षमता रखते हैं। सीनियर सिटीज़न बन चुके अमिताभ के इस बदले हुए अंदाज़ की पहली तस्वीर है 2007 में आई...

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2018 12:19 PM (IST)
75 Not Out: खाली नहीं हुआ अभी शहंंशाह का ख़ज़ाना, हर फ़िल्म के साथ नया कारनामा
75 Not Out: खाली नहीं हुआ अभी शहंंशाह का ख़ज़ाना, हर फ़िल्म के साथ नया कारनामा

मुंबई। अमिताभ बच्चन ने अपने चार दशक से ज़्यादा के करियर में कई यादगार किरदार अदा किये हैं। इनमें कई किरदार ऐसे हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में मिसाल कायम की है। मगर, पिछले एक दशक में अमिताभ ने जिस तरह अपने किरदारों को पर्दे पर पेश किया है, वो ना सिर्फ़ उनकी अदाकारी के प्रसार को दर्शाता है, बल्कि ख़ुद को चुनौती देने के साहस की बानगी भी है। 

loksabha election banner

उम्र के सत्तरवें दशक में बिग बी सत्तर के दशक जैसा कमाल करने की क्षमता रखते हैं। सीनियर सिटीज़न बन चुके अमिताभ के इस बदले हुए अंदाज़ की पहली तस्वीर है 2007 में आई, ठीक दस साल पहले। फ़िल्म थी- 'चीनी कम'। एड फ़िल्ममेकर आर बाल्की ने इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन को पहली बार डायरेक्ट किया। 64 साल के बुजुर्ग और 34 साल की महिला की प्रेम कहानी में बिग बी के अपोज़िट तब्बू ने फीमेल लीड रोल निभाया। सामाजिक ताने-बाने को चुनौती देती इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन का बिल्कुल नया रूप देखा गया। अपनी फ़िल्मों में रोमांस तो वो काफी वक़्त से करते रहे हैं, लेकिन 'चीनी कम' जैसा रोमांस उन्होंने पहली बार किया।

 

'चीनी कम' के बाद आर बाल्की ने बिग बी को 2009 की फ़िल्म 'पा' में डायरेक्ट किया। हिंदी सिनेमा के दर्शकों ने ना तो कभी ऐसी कहानी देखी-सुनी थी और ना ही अमिताभ को कभी ऐसे अंदाज़ में देखा था। कमर्शियल फ़िल्मों के इस शहंशाह ने 'पा' में प्रोजेरिया के शिकार 13 साल के बच्चे ऑरो का क़िरदार निभाया और जिस वक़्त बिग बी इस फ़िल्म की शूटिंग कर रहे थे, उस वक़्त उनकी उम्र 66-67 साल थी।

घंटों तक होने वाले प्रॉस्थेटिक मेकअप और वेशभूषा ने अमिताभ को ऑरो तो बना दिया, लेकिन इस क़िरदार के लिए जो आवाज़ और बॉडी लैंग्वेज चाहिए थी, वो बिग बी का अपना टेलेंट था। हिंदी सिनेमा की ये पहली फ़िल्म है, जिसमें रियल लाइफ़ में बेटा अपने पिता का रील लाइफ़ में पिता बना हो। 'पा' में अभिषेक बच्चन और विद्या बालन ने ऑरो के पेरेंट्स के करेक्टर्स निभाए थे।

आर बाल्की और अमिताभ बच्चन 2015 में तीसरी बार एसोसिएट हुए और लेकर आए 'शमिताभ'। इस फ़िल्म में साउथ सिनेमा के सुपर स्टार धनुष ने अमिताभ के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया। बिग बी ने फ़िल्म में एक ऐसे शख़्स का क़िरदार निभाया, जिसने एक्टिंग की दुनिया से हारकर शराब को अपना साथी बना लिया था। वहीं धनुष का क़िरदार एक्टर बनना चाहता है, लेकिन उसकी आवाज़ नहीं थी। धनुष की अदाकारी और बिग बी की आवाज़ को मिलाकर बनता है सुपर स्टार- 'शमिताभ'। शराबी का रोल तो अमिताभ कई फ़िल्मों में निभा चुके हैं, लेकिन 'शमिताभ' में इगोइस्ट फेल एक्टर के रोल में अमिताभ ने जो किया, वो कम ही एक्टर कर पाते हैं।

'शमिताभ' में शराबी और असफल एक्टर का क़िरदार निभाने के बाद अमिताभ ने 'पीकू' में एक बंगाली बुजुर्ग का क़िरदार निभाया। शुजित सरकार निर्देशित फ़िल्म में बिग बी के क़िरदार को कांस्टिपेशन दिखाया गया। इस क़िरदार को कंविंसिंग्ली निभाने के लिए अमिताभ ने बंगाली एक्सेंट में डायलॉग्स बोले। दीपिका पादुकोण उनकी बेटी के रोल में थीं और दोनों ने मिलकर स्क्रीन पर जो सीन क्रिएट किया, वो अमिताभ के फैंस ने पहली बार देखा। 'शमिताभ' से पूरी तरह अलग 'पीकू' का ये क़िरदार बताता है कि अमिताभ के भीतर अदाकारी का जो ख़ज़ाना छिपा है, उसमें अभी बहुत कुछ बाक़ी है।

2016 में आयी 'पिंक'। अनिरुद्ध रॉय चौधरी निर्देशित फ़िल्म में अमिताभ ने कई साल बाद वक़ीलों वाला काला कोट पहना। वुमन इंपॉवरमेंट के सब्जेक्ट पर बनी फ़िल्म में अमिताभ एक रिटायर्ड लॉयर के रोल में नज़र आए। इस फ़िल्म में अदालत में जिरह के दौरान बिग बी के पॉवरफुल सीन और डायलॉग्स ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। 

...और अब 102 नॉट आउट। 100 साल से अधिक उम्र के एक ऐसे पिता की भूमिका में अमिताभ बच्चन नज़र आने वाले हैं, जिसके बेटे की उम्र 70 साल है, लेकिन ज़िंदगी जीने का उसका नज़रिया उम्र को कई साल कम कर देता है। उमेश शुक्ला निर्देशित फ़िल्म में अमिताभ ने अपने किरदार के लिए अलग लुक धारण किया है। लंबे सफेद बाल और बड़े दांतों की पंक्ति, इस किरदार को प्यारा और दिलचस्प बनाती है। असली उम्र से लगभग 25 साल ज़्यादा के इस किरदार में अमिताभ बच्चन अभिनय का एक नया चैप्टर लिखने वाले हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.