Move to Jagran APP

Big Love Story: मैगज़ीन कवर पर जया का फोटो देखकर ही फ़िदा हो गये थे अमिताभ बच्चन

गुड्डी और पिया का घर में कैमियो के बाद अमिताभ पहली बार बंसी और बिरजू में पेयर अप हुए, मगर बीआर इशारा की फ़िल्म एक नज़र से दोनों की नज़दीकियां बढ़ीं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 02:22 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 01:11 PM (IST)
Big Love Story: मैगज़ीन कवर पर जया का फोटो देखकर ही फ़िदा हो गये थे अमिताभ बच्चन
Big Love Story: मैगज़ीन कवर पर जया का फोटो देखकर ही फ़िदा हो गये थे अमिताभ बच्चन

मुंबई। हिंदी सिनेमा के शहंशाह अमिताभ बच्चन और जया बच्चन 3 जून को शादी की सालगिरह मनाते हैं, मगर इस बार बच्चन परिवार के लिए यह एनिवर्सरी कुछ ख़ास है, क्योंकि 2018 में उनका सफ़र एक अहम पड़ाव पर पहुंच गया है। बिग बी और जया इस बार शादी की 45वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

loksabha election banner

अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी को बॉलीवुड का आदर्श कपल माना जाता है। सिनेमा में जहां शादियां टूटना एक रिवायत सी बन गयी हो, वहां 45 साल तक एक-दूसरे के लिए समर्पित रहते हुए साथ रहना मिसाल से कम नहीं। बॉलवुड की चकाचौंध यहां के बाशिंदों को अक्सर ऐसी दुनिया में ले जाती है, जहां शादी जैसे संस्थान को बेड़ियां समझा जाता है, मगर अमिताभ-जया जैसे कपल शादी के बंधन में विश्वास जगाते हैं। 45वीं सालगिरह पर अमिताभ और जया को बधाइयां देने का सिलसिला जारी है। बिग बी ने जया के साथ एक पुराना फोटो शेयर करते हुए उन सभी का शुक्रिया अदा किया है, जो उनकी ख़ुशी में शामिल हैं। 

ज़ंजीर की रिलीज़ के बाद हुई शादी

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन कुछ साल की रिलेशनशिप के बाद 3 जून 1973 को शादी के बंधन में बंध गये। इससे कुछ दिन पहले ही 11 मई को अमिताभ के करियर की पहली कामयाब फ़िल्म जंजीर रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में भी जया, अमिताभ बच्चन के साथ सिल्वर स्क्रीन पर नज़र आयी थीं। जंजीर की सफलता के बाद अमिताभ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।  

मैगज़ीन कवर पर जया को देख हुए फिदा

अमिताभ बच्चन की जया से जब पहली मुलाक़ात हुई थी तो जया सुपर स्टार थीं, जबकि बिग बी संघर्षरत अभिनेता थे। सिमी ग्रेवाल के चैट शो में अमिताभ ने जया से पहली मुलाक़ात और इश्क़ पर खुलकर बात की थी। इस इंटरव्यू में अमिताभ ने जो बताया, उसके अनुसार जया से उनकी मुलाक़ात किसी फ़िल्म के पर्दे पर नहीं हुई थी, बल्कि बिग बी ने पहली बार उन्हें एक मैगज़ीन के कवर पर देखा था और उसी वक़्त तय कर लिया कि जया भादुड़ी उनकी हमसफ़र बनेंगी। बिग बी को हमेशा ऐसी पत्नी की चाहत थी, जो परंपराओं और आधुनिकता का संगम हो और जया उस खांचे में एकदम फिट थीं। बिग बी ने यह भी बताया कि जया बच्चन की ख़ूबसूरत आंखों ने उन्हें सबसे अधिक आकर्षित किया। 

गुड्डी की लाइफ़ में बिग बी की एंट्री

1971 में गुड्डी जया बच्चन के करियर की पहली बड़ी सफलता मानी जाती है। इस फ़िल्म में उन्होंने स्कूली लड़की का किरदार निभाया था, जो फ़िल्म स्टार धर्मेंद्र की दीवानी है। इस फ़िल्म में उस वक़्त के तमाम चर्चित अभिनेताओं ने मेहमान भूमिका अदा की थी, जिनमें राजेश खन्ना, नवीन निश्चल और अमिताभ बच्चन के नाम भी शामिल हैं। इसी फ़िल्म में पहली बार अमिताभ को अपनी 'गुड्डी' मिली। अमिताभ बताते हैं कि ऋषिकेश मुखर्जी जब गुड्डी की स्क्रिप्ट लेकर उनके पास आये, तो वो बहुत उत्साहित हो गये थे क्योंकि जया जैसी बहुआयामी कलाकार के साथ उन्हें काम करने का मौक़ा मिल रहा था। गुड्डी और पिया का घर में कैमियो के बाद अमिताभ पहली बार बंसी और बिरजू में पेयर अप हुए, मगर बीआर इशारा की फ़िल्म एक नज़र से दोनों की नज़दीकियां बढ़ीं। इस फ़िल्म के सेट पर जया के दिल में अमिताभ के नाम की ख़लिश महसूस होने लगी थी। 

शादी के बाद पहली रिलीज़ अभिमान

शादी के बाद अमिताभ और जया की पहली रिलीज़ फ़िल्म अभिमान है, जो 27 जुलाई 1973 को रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में अमिताभ ने एक कामयाब सिंगर का रोल प्ले किया, जबकि जया बच्चन उनकी पत्नी और उभरती हुई गायिका के रोल में थीं। ऋषिकेश मुखर्जी निर्देशित फ़िल्म का संगीत बेहद लोकप्रिय हुआ और फ़िल्म सफल रही। इसके बाद दोनों मिली, चुपके-चुपके, शोले, सिलसिला और कई साल बाद कभी ख़ुशी कभी ग़म जैसी फ़िल्मों में साथ आये। बिग बी के साथ जया का पिछली स्क्रीन प्रजेंस की एंड का है, जिसमें दोनों ने स्पेशल एपीयरेंस किया। मॉम-डैड की एनिवर्सरी पर अभिषेक बच्चन ने उनकी अभिमान से ही एक फोटो शेयर करके बधाई दी है।

I wish that both of you continue to laugh and love for the next 45 years too. Happy 45th anniversary Ma and Pa. I love you.

A post shared by Abhishek Bachchan (@bachchan) on


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.