Move to Jagran APP

Welcome Back Abhinandan: वॉर फ़िल्मों में वायु सेना का पराक्रम दिखा चुके हैं यह बॉलीवुड कलाकार

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय वायु सेना का अहम योगदान रहा था। इस विषय पर 1971 में चेतन आनंद ने हिंदुस्तान की क़सम नाम से फ़िल्म बनायी थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 03:38 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 07:10 PM (IST)
Welcome Back Abhinandan: वॉर फ़िल्मों में वायु सेना का पराक्रम दिखा चुके हैं यह बॉलीवुड कलाकार
Welcome Back Abhinandan: वॉर फ़िल्मों में वायु सेना का पराक्रम दिखा चुके हैं यह बॉलीवुड कलाकार

मुंबई। भारतीय वायु सेना के जांबाज़ पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी हो गयी है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को अभिनंदन को भारत के सुपुर्द कर दिया। अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते अभिनंदन अपने देश पहुंचे। हर तरफ़ जश्न का माहौल और विंग कमांडर की वापसी पर ख़ुशियां मनायी जा रही हैं।  

loksabha election banner

पुलवामा टेरर अटैक के ठीक 13 दिन बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट इलाक़े में एयर स्ट्राइक करके आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सबसे पुराने अड्डे को तहस-नहस कर दिया था। इसके अगले दिन एक एयर एक्शन के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में लैंड हुए थे, जिन्हें पाकिस्तानी फौज ने अपनी कस्टडी में ले लिया था। विंग कमांडर की रिहाई के जश्न को अगर बॉलीवुड के नज़रिए से देखें तो याद आती हैं वो फ़िल्में, जिनकी कहानी का अहम हिस्सा भारतीय वायु सेना रही है और कई मशहूर कलाकारों ने इंडियन एयरफोर्स की नीली-आसमानी वर्दी पहनी। 

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय वायु सेना का अहम योगदान रहा था। इस विषय पर 1971 में चेतन आनंद ने हिंदुस्तान की क़सम नाम से फ़िल्म बनायी थी। फ़िल्म में वेटरन एक्टर राजकुमार ने वायु सेना के अधिकारी का किरदार प्ले किया था। इस फ़िल्म का गीत 'ना झुकेगा सर वतन का, हर जवान की क़सम' देशभक्ति के लोकप्रिय गीतों में शुमार है।

राजकपूर निर्देशित लव ट्रांयगल संगम वैसे तो प्यार और दोस्ती के रिश्ते पर आधारित फ़िल्म है, मगर वायु सेना के अधिकारी बने राज कपूर का कश्मीर मिशन पर जाना एक ट्विस्ट लेकर आता है, जिससे तीनों की ज़िंदगी बदल जाती है। फ़िल्म में राजेंद्र कुमार और वैजयंतीमाला ने राज कपूर के साथ मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। शक्ति सामंत की सुपर हिट फ़िल्म आराधना में राजेश खन्ना के किरदार को एयर फोर्स का पायलट दिखाया गया था, जो एक मिशन के दौरान लापता हो जाता है। फ़िल्म में शर्मिला टैगोर फ़ीमेल लीड रोल में थीं। इस फ़िल्म से राजेश खन्ना का सुपर स्टारडम शुरू हुआ था।

यश चोपड़ा की रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म सिलसिला वैसे तो अमिताभ बच्चन और रेखा की केमिस्ट्री के लिए जानी जाती है, मगर इस फ़िल्म में शशि कपूर ने भी केमियो किया था। फ़िल्म में शशि इंडियन एयरफोर्स के स्क्वैड्रन लीडर के रोल में थे, जिसकी पाकिस्तानी एयर फोर्स से कॉम्बेट करते हुए मौत हो जाती है। 

जेपी दत्ता की फ़िल्म बॉर्डर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 के युद्ध पर आधारित थी। इसमें एयरफोर्स अधिकारी का किरदार निभाने का मौक़ा जैकी श्रॉफ को मिला था। जैकी ने विंग कमांडर एंडी बाजवा का रोल निभाया था। इस रोल के लिए पहले संजय दत्त का चयन हुआ था, मगर जेल की सज़ा के चलते उन्हें जैकी से रिप्लेस कर दिया गया था।

शशि कपूर निर्मित और गोविंद निहलानी निर्देशित विजेता में शशि के बेटे कुणाल कपूर ने मिग 21 के फाइटर पायलट का किरदार निभाया था। फ़िल्म की कहानी वैसे तो एक परिवार में पिता, मां और बेटे के रिश्तों पर आधारित थी, मगर इसमें 1971 का इंडो पाक युद्ध की घटना को शामिल किया था। इस युद्ध में भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक्स ने अहम रोल निभाया था। 

क्रॉस बॉर्डर लव स्टोरी वीर ज़ारा में शाह रुख़ ख़ान ने वायु सेना के अधिकारी वीर प्रताप सिंह का रोल निभाया था।एक रेस्क्यू मिशन के दौरान उसकी मुलाक़ात पाकिस्तान की ज़ारा से होती है और दोनों में प्यार हो जाता है। पंकज कपूर की डायरेक्टोरिटल डेब्यू फ़िल्म मौसम में शाहिद कपूर ने वायु सेना की नीली यूनिफॉर्म पहनी थी। इस लव स्टोरी में सोनम कपूर ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया था।

अक्षय कुमार बॉलीवुड से सम्भवत: अकेले ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने तीनों सेनाओं की वर्दी पहनी है। अंदाज़ में उन्होंने वायु सेना अधिकारी का रोल निभाया था। लारा दत्ता और प्रियंका चोपड़ा उनके अपोज़िट कास्ट की गयी थीं। वहीं, हॉलीवुड में वो आर्मी अफ़सर बने और रुस्तम में अक्षय ने नेवल अधिकारी की वर्दी पहनी थी। 

उरी हमले के बाद पाकिस्तान में हुई सेना की सर्जीकल स्ट्राइक पर बनी फ़िल्म उरी द सर्जीकल स्ट्राइक में कीर्ति कुल्हरी ने सीरत कौर नाम की इंडियन एयर फोर्स की अफ़सर का किरदार निभाया था, जो पाकिस्तान में गयी पैरा एसएफ टीमों को सुरक्षित निकालने के लिए एयर स्ट्राइक्स कर करती है।

अब जाह्नवी कपूर भी वायु सेना की वर्दी पहनने वाली हैं। भारतीय वायु सेना की पहली फीमेल कॉम्बेट पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक में जाह्नवी लीड रोल निभा रही हैं। 1999 में हुए कारगिल वॉर में गुंजन ने भाग लिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.