Move to Jagran APP

IAF पायलट अभिनंदन की भारत वापसी पर सुनील ग्रोवर ने कही ऐसी बात, सलाम करेंगे आप!

बॉलीवुड भी विंग कमांडर अभिनंदन के साहस से अभिभूत था और उनकी सकुशल वापसी की दुआओं वाले ट्वीट्स की बाढ़ आ गयी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 07:53 AM (IST)
IAF पायलट अभिनंदन की भारत वापसी पर सुनील ग्रोवर ने कही ऐसी बात, सलाम करेंगे आप!
IAF पायलट अभिनंदन की भारत वापसी पर सुनील ग्रोवर ने कही ऐसी बात, सलाम करेंगे आप!

मुबई। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने शुक्रवार रात को लगभग 9.15 बजे रिहा कर दिया है। लगभग 58 घंटे पाकिस्तान में बिताकर वाघा बॉर्डर के रास्ते अभिनंदन भारत लौटे। अभिनंदन को पाकिस्तान रेंजर्स ने भारतीय अधिकारियों के सुपुर्द किया। अभिनंदन की वापसी को लेकर देशभर के साथ बॉलीवुड में ग़ज़ब का उत्साह है। राहत और ख़ुशी का माहौल है।

loksabha election banner

14 फरवरी को हुए पुलवामा टेरर अटैक की जवाबी कार्रवाई के तौर पर भारतीय वायु सेना द्वारा की गयीं Air Strikes के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफ़ी बढ़ गया था। बुधवार को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में होने की ख़बर जैसे ही सच साबित हुई, देशभर में उनकी सलामती की दुआएं की जानें लगीं और उनकी सकुशल वापसी की मांग उठने लगी। इस बीच पाकिस्तानी सेना ने विंग कमांडर का एक वीडियो जारी किया, जिसमें वो कुछ सवालों के जवाब देते दिख रहे हैं। वीडियो में अभिनंदन का शांत और आत्म विश्वास से भरा बेख़ौफ़ अंदाज़ देखकर लोग उनकी बहादुरी के कायल हो गये। अब उनके सुरक्षित लौटने के बाद बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ सोशल मीडिया के ज़रिए लगातार ख़ुशी ज़ाहिर कर रहे हैं और स्वागत कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने अभिनंदन का स्वागत करते हुए लिखा-

लता मंगेशकर-

अजय देवगन-

आलिया भट्ट-

शाहिद कपूर-

अनिल कपूर-

सुनील ग्रोवर-

तापसी पन्नू-

वरुण धवन-

परिणीति चोपड़ा ने लिखा- हर शख़्स आपसे हीरोइज़्म के बारे में कुछ ना कुछ सीख सकता है। पूरे देश को आप पर गर्व है।

आर्मी फ़ैमिली बैकग्राउंड से आने वाली प्रीति ज़िंटा ने अभिनंदन की वापसी पर ख़ुशी ज़ाहिर की है। 

नेहा धूपिया ने लिखा है कि देश बेताबी से आपका अपनी मिट्टी पर स्वागत करने के लिए बेकरार है।

फ़िल्म संगीतकार प्रीतम ने लिखा है- आख़िरकार, हमारे देश के हीरो का स्वागत है।

अथिया शेट्टी ने लिखा है कि शब्द कम पड़ेंगे। आपका इतना आभार। आपकी बहादुरी और निस्वार्थ सेवा के लिए शुक्रिया। आप हीरो से बढ़कर एक उम्मीद हो।

अर्जुन कपूर ने अभिनंदन का स्वागत करते हुए लिखा है कि पूरे देश को विंग कमांडर अभिनंदन पर गर्व है।

करण जौहर ने विंग कमांडर को सलाम करते हुए लिखा है कि विपत्ति में आपकी ताक़त की हम तारीफ़ करते हैं।

इमरान हाशमी ने लिखा है कि हर कोई आपके लौटने की प्रतीक्षा कर रहा है। आप पर गर्व है। भारत के इस बहादुर सपूत को सलाम।

शुत्रघ्न सिन्हा ने अभिनंदन का स्वागत करते हुए कहा कि हम बहादुर और शानदार आईएएफ पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का पूरे दिल से स्वागत करते हैं और उन्हें वापस लाने के लिए भारत सरकार के गंभीर प्रयासों की क़द्र करते हैं। शत्रुघ्न ने इमरान ख़ान के संतुलित और सद्भाव भरे व्यवहार के लिए तारीफ़ की है। 

दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तानी कलाकार भी इस बदले हुए घटनाक्रम में अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। रणवीर सिंह ने जब यह लिखा कि बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन भारत आपके साथ है तो उनके साथ किल दिल में काम कर चुके पाकिस्तानी एक्टर अली ज़फ़र ने लिखा- और जल्द ही वो भारत और अपने परिवार के साथ होंगे। इसके साथ अली ने शांति का आह्वान भी किया। 

बीजेपी सांसद और वेटरन एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने लिखा- यह सुनकर ख़ुश हूं कि हमारे पायलट को कल रिलीज़ किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक में मोदी का किरदार निभा रहे विवेक ओबेरॉय ने लिखा है- विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी की ख़बर से ख़ुश हूं। हमारा सीना गर्व और आनंद से फूल गया है और हम अपने साहसी कमांडर को स्वागत करने का इंतज़ार कर रहे हैं। जय हिंद।

रितिक रोशन ने विंग कमांडर के साहस और धैर्य की तारीफ़ करते हुए लिखा है कि इतने दबाव में भी अपना सम्मान बनाये रखना कमाल है।

अमिताभ बच्चन ने विंग कमांडर के लिए लिखा है- शीश झुकाकर अभिनंदन।

सुष्मिता सेन ने फ़ातिमा भुट्टो के ट्वीट को रीट्वीट करके करते हुए लिखा है- हम सभी विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की सकुशल वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। एक सेवानिवृत्त इंडियन एयर फोर्स अधिकारी की बेटी होने के नाते आभार। 

अनुपम खेर ने एक कविता के ज़रिए विंग कमांडर की बहादुरी को सलाम किया है। 

यह असीम, निज सीमा जाने,
सागर भी तो यह पहचाने
ईस मिट्टी के पुतले मानव ने कभी न मानी हार,
तूफानों की ओर घुमा दो नाविक निज पतवार।
Salute the courage of 
#IAF officer #WingCommandorAbhinandan. दुनिया के हर कोने में बैठा भारतीय आपकी बहादुरी का क़ायल है और आपके साथ है।जय हिंद।

द कपिल शर्मा शो का हिस्सा रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने भी विंग कमांडर की सलामती की दुआ की है। 

विंग कमांडर अभिनन्दन अकेले नहीं हो आप, हिंदुस्तान एकजुट होकर आपकी सलामती और घर वापसी की दुआ कर रहा है... 
दुआ है कि आप की हस्ती का, 
कुछ ऐसा नजारा हो जाए, 
कश्ती भी उतारें मौजों पर, 
तूफान ही किनारा हो जाए।

निमरत कौर ने वीडियो का ज़िक्र करते हुए लिखा है- इस वीडियो के ज़रिए दिया जा रहा संदेश साफ़ और ज़ोरदार है। विंग कमांडर अभिनंदन के साहस और संतुलन के लिए गहरा सम्मान। सच्चे सिपाही। फ़रहान अख़्तर ने लिखा है- विंग कमांडर अभिनंदन और उनके परिवार के बारे में ही सोच रहा हूं। उनके जल्द सुरक्षित लौटने की कामना करता हूं। 

निखिल आडवाणी ने अपने ट्वीट में लिखा है- वे सभी जो कल जश्न मना रहे थे, उनसे में पूरी विनम्रता के साथ कहना चाहूंगा कि अगला वाक्य पढ़ें- वो अभी तक नहीं लौटे हैं। 

मधुर भंडारकर ने भी उनकी वापसी की प्रार्थना करते हुए लिखा है- मैं विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे लाखों देशवासियों के साथ हूं। उनके उस साहस की सराहना कर रहा हूं, जिससे वो परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। शांत, धीर और मज़बूत। मैं पाक अधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि उनके साथ अच्छा व्यवहार करें और उनकी जल्द और सुरक्षित वापसी का प्रबंध करें।

हुमा कुरैशी ने विंग कमांडर की डिगनिटी और शांति को सलाम करते हुए लिखा है कि मेरी आंखों में आंसूं आ गये। आप और आपके परिवार को सलाम। पूरा देश आपके साथ खड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.