Move to Jagran APP

Shakuntala Devi Biopic: विद्या बालन शकुंतला देवी की यादें समेटने लंदन के कॉलेज पहुंची, यहीं पर बना था मैथ का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Vidya Balan Visit Mathematician Shakuntala Devi Imperial College London विद्या बालन मशहूर गणितज्ञ शकुंतला देवी का किरदार को निभाने के लिए उन पर खासी रिसर्च कर रही हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 03:18 PM (IST)
Shakuntala Devi Biopic: विद्या बालन शकुंतला देवी की यादें समेटने लंदन के कॉलेज पहुंची, यहीं पर बना था मैथ का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
Shakuntala Devi Biopic: विद्या बालन शकुंतला देवी की यादें समेटने लंदन के कॉलेज पहुंची, यहीं पर बना था मैथ का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Vidya Balan Visit Mathematician Shakuntala Devi Imperial College London: बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा विद्या बालन फिल्‍म में अपने किरदारों को निभाने के लिए पूरी तैयारी करती हैं। ह्यूमन कंप्‍यूटर के नाम से मशहूर गणितज्ञ शकुंतला देवी की बायोपिक में उनके किरदार को निभाने के लिए उन पर खासी रिसर्च कर रही हैं। इस कड़ी में वह लंदन के उस कॉलेज में पहुंची हैं जहां शकुंतला देवी ने गिनीज रिकॉड बनाया था।

prime article banner

ग्रेट गणितज्ञ शकुंतला देवी की बायोपित में विद्या बालन उनका किरदार निभाते जल्‍द ही दर्शकों को पर्दे पर दिखाई देने वाली हैं। फिल्‍म में वह अपने किरदार को पूरी इमानदारी से जीने के लिए वह उन पर रिसर्च करने में मशगूल हैं। सोमवार को वह लंदन के लिए इंपीरियल कॉलेज पहुंची हैं। यहां उन्‍होंने शकुंतला देवी से जुड़ी घटनाओं के बारे में जानकारी ली।

पीटीआई की खबर के मुताबिक विद्या बालन ने लंदन स्थित इंपीरियल कॉलेज की उस क्‍लास को देखा जहां पर शकुंतला देवी ने 18 जून 1980 को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। शकुंतला देवी ने गणित के बहुत कठिन सवाल को सबसे तेज मात्र 28 सेकेंड में हल कर विश्‍व रिकॉर्ड कायम किया था।

विद्या बालन ने कहा कि वह इंपीरियल कॉलेज में आकर बेहद गर्व महसूस कर रही हूं और बहुत खुश होने के साथ ही उत्‍साहित हूं। उन्‍होंने कॉलेज विजिट करवाने के लिए कॉलेज प्रबंधन का शुक्रिया कहा। गौरतलब है कि शकुंतला देवी ने पांच वर्ष की उम्र में 18 साल के छात्र के गणित के सवाल को हर सुर्खियों में आई थीं। अब उनके जीवन पर केंद्रित फिल्‍म बनाई जा रही है।

शकुंतला देवी के नाम से ही बनने वाली फिल्‍म को अनु मेनन डायरेक्‍ट कर रहे हैं। विक्रम मल्‍होत्रा और सोनी पिक्‍चर्स फिल्‍म को प्रोड्यूस कर रहे हैं। फिल्‍म में विद्या बालन शकुंतला देवी के किरदार में दिखेंगी, जबकि सान्‍या मल्‍होत्रा शकुंतला देवी की बेटी का किरदार निभाने वाली हैं। यह फिल्‍म 2020 की गर्मियों में रिलीज की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.