Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput Death: बॉलीवुड में महज़ 5 सालों में लॉन्च हुए इतने स्टार किड्स, जानें कैसा रहा रिज़ल्ट

Sushant Singh Rajput Death 2015 से 2019 तक के अंतराल में ऐसे लगभग दो दर्ज़न नये कलाकार एंट्री ले चुके हैं जिनके बायोडाटा में किसी फ़िल्मी फैमिली का ज़िक्र मिल जाएगा।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:08 AM (IST)
Sushant Singh Rajput Death: बॉलीवुड में महज़ 5 सालों में लॉन्च हुए इतने स्टार किड्स, जानें कैसा रहा रिज़ल्ट
Sushant Singh Rajput Death: बॉलीवुड में महज़ 5 सालों में लॉन्च हुए इतने स्टार किड्स, जानें कैसा रहा रिज़ल्ट

नई दिल्ली, जेनएनएन। फ़िल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद से फ़िल्म इंडस्ट्री में होने वाले नेपोटिज़्म को लकर बहस छिड़ी हुई है। नेपोटिज़्म के आरोपों को लेकर कुछ फ़िल्मकार और कलाकार भी ट्रोल्स के निशाने पर हैं। ख़ासकर, ऐसे कलाकार, जो किसी फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उन पर सोशल मीडिया एकाउंट्स के ज़रिए सीधे हमले किये जा रहे हैं।

prime article banner

इस बहस में फ़िल्म इंडस्ट्री के लोग भी शामिल हो चुके हैं, जिसके चलते इनसाइडर-आउटसाइडर के मुद्दे ने ज़ोर पकड़ लिया है। बाहरी लोगों को अवसरों से वंचित रखने के साथ उन्हें कमतर आंकने और दिखाने के आरोप भी चर्चा में शामिल कर लिये गये हैं। इल्ज़ाम ये भी हैं कि सुशांत को नेपोटिज़्म की वजह से बॉलीवुड में उनका हक़ नहीं मिल सका। इस गरम विमर्श के बीच आइए आपको बताते हैं कि पिछले 5 सालों में बॉलीवुड में कितने स्टार किड्स या कहें सेलेब्रिटी किड्स ने डेब्यू किया और जनता ने उन्हें कितना प्यार दिया।  

2015 से 2019 तक के अंतराल में ऐसे लगभग दो दर्ज़न नये कलाकार एंट्री ले चुके हैं, जिनके बायोडाटा में किसी फ़िल्मी फैमिली का ज़िक्र मिल जाएगा या जिनका सरनेम उनकी पहचान बताने के लिए काफ़ी है। इस अवधि में प्रतिवर्ष औसतन 5 ऐसे कलाकार फ़िल्म इंडस्ट्री को मिले, जिनकी जड़ें किसी फ़िल्मी परिवार तक जाती हैं। इन कलाकारों को दो श्रेणियों में बांटा जा सकता है। एक वो जो किसी स्टार या सुपरस्टार के बेटा-बेटी या भाई-बहन हैं। इनकी संख्या अधिक है दूसरे वो जो किसी फ़िल्मकार या परिवार से कोई रिश्ता रखते हैं। ये संख्या में कम हैं।

स्टार किड्स की है लम्बी लिस्ट

ऐसे एक्टर, जो सीधे किसी स्टार या सुपरस्टार के बेटे, बेटी भाई या बहन हैं, उनमें सूरज पंचोली (अदित्य पंचोली-ज़रीना वहाब के बेटे), अथिया शेट्टी (सुनील शेट्टी की बेटी), हर्षवर्धन कपूर (अनिल कपूर के बेटे), करण देओल (सनी देओल के बेटे), जाह्नवी कपूर (बोनी कपूर-श्रीदेवी की बेटी), ईशान खट्टर (शाहिद कपूर के सौतेले भाई), अनन्या पांडेय (चंकी पांडेय की बेटी), साई मांजरेकर (महेश मांजरेकर की बेटी), अलाया फर्नीचरवाला (कबीर बेदी की नातिन, पूजा बेदी की बेटी), सारा अली ख़ान (सैफ़ अली ख़ान-अमृता सिंह की बेटी), प्रनूतन बहल (नूतन की पोती, मोहनीश बहल की बेटी), उत्कर्ष शर्मा (निर्देशक अनिल शर्मा के बेटे), मुस्तफा बर्मावाला ( निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान के अब्बास बर्मावाला के बेटे), अभिमन्यु दसानी (भाग्यश्री के बेटे), रोहन मेहरा (विनोद मेहरा के बेटे), मीज़ान जाफरी (जावेद जाफरी के बेटे) और वरदान पुरी (अमरीश पुरी के पोते) हैं। 

इनका है फ़िल्मी परिवार से सीधा रिश्ता

जिनका किसी फ़िल्मी पारिवार से सीधी रिश्ता है, उनमें आदर जैन (राजकपूर के नाती), करण कपाड़िया (डिम्पल कपाड़िया की बहन सिम्पल के बेटे), आयुष शर्मा (सलमान ख़ान के बहनोई), ज़हीर इक़बाल (सलमान ख़ान के दोस्त के बेटे) और शरमीन सैगल (संजय लीला भंसाली की बहन बेला की बेटी) हैं। 

इनमें से अधिकांश को फ़िल्म इंडस्ट्री के किसी बड़े बैनर या प्रोड्यूसर ने बॉलीवुड में लॉन्च किया। इनमें से अधिकांश को दर्शकों ने तवज्जो नहीं दी। बता दें कि सुशांत ने 14 जून को मुंबई में अपने आवास पर सुसाइड कर ली थी। उनकी आत्महत्या के पीछे अवसाद को वजह माना जा रहा है। मामले में पुलिस की जांच जारी है। अब तक दर्ज़नभर से अधिक लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। सुशांत ने 2013 की फ़िल्म काय पो चे से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनकी आख़िरी फ़िल्म दिल बेचारा है, जो ओटीटी पर रिलीज़ होने की ख़बर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.