'पुष्पा' के शोर-शराबे के बीच 'जय भीम' को लेकर सोशल मीडिया में क्यों मचा गदर, वजह जानकर आपको भी होगा गर्व

जय भीम सच्ची घटना के प्रेरित फिल्म है जो नब्बे के दशक में हुई थी। पुलिस अत्याचार सामाजिक भेदभाव जाति व्यवस्था जैसे मुद्दों पर फिल्म कड़ी प्रहार करती है। फिल्म 2 नवम्बर को प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी और इसे काफी तारीफें मिली थीं।

Manoj VashisthPublish: Tue, 18 Jan 2022 07:52 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:11 AM (IST)
'पुष्पा' के शोर-शराबे के बीच 'जय भीम' को लेकर सोशल मीडिया में क्यों मचा गदर, वजह जानकर आपको भी होगा गर्व

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले कुछ वक्त से दक्षिण भारतीय फिल्मों को लेकर सोशल मीडिया में जबरदस्त शोर-शराबा है। खासकर, पुष्पा- द राइज के रिलीज होने के बाद से सोशल मीडिया यूजर्स और फैंस दक्षिण भारतीय फिल्मों और कलाकारों की तारीफों के पुल बांधते नजर आ रहे हैं। अल्लू अर्जुन, राम चरण, अजीत कुमार जैसे कलाकारों के फैंस और फैन क्लब्स अपने-अपने सिनेमाई आइडल के लिए बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग करते दिख रहे हैं, मगर मंगलवार को तमिल फिल्मों के स्टार सूर्या के फैंस को भी सोशल मीडिया में धमाल मचाने का मौका मिला। बात ही कुछ ऐसी थी कि सूर्या के फैंस ही क्यों, तमाम सिनेमाप्रेमियों को इस पर गर्व होगा।

दरअसल, मामला जुड़ा है सूर्या की बहुप्रशंसित फिल्म जय भीम से। इस फिल्म का एक दृश्य ऑस्कर्स के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर फीचर किया गया है। वजह है, इसका संवेदनशील विषय और इरुलर समुदाय के अधिकारों के लिए फिल्म में दिखायी गयी एक वकील की जंग का प्रस्तुतिकरण। इस उपलब्धि के साथ जय भीम पहली तमिल फिल्म बन गयी है, जिसे ऑस्कर्स के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर जगह दी गयी हो। यह दृश्य चैनल के 'सीन एट द एकेडमी' सेगमेंट में फीचर किया गया है। इस हिस्से में फिल्ममेकर किसी खास दृश्य के बारे में बात करते हैं, जिससे फिल्म की एप्रोच यानी नजरिए का पता चलता है। 

यह फिल्म का शुरुआती दृश्य है, जिसमें पुलिस वाले समुदाय विशेष के लोगों को छांटकर रिहा करते हैं और बाकी को जेल में डालते हैं। इस सीन के बारे में फिल्म के निर्देशक टीजे ग्नानावेल बता रहे हैं। ट्विटर पर ऑस्कर्स के साथ जय भीम और सूर्या भी ट्रेंड हो रहे हैं। कई फैंस ने इस भारतीय सिनेमा के लिए गर्व का विषय कहा है।

जय भीम सच्ची घटनाओं से प्रेरित फिल्म है। सूर्या ने फिल्म में चंद्रू नाम के वकील का किरदार निभाया है, जो वंचितों के हक के लिए मुफ्त में केस लड़ता है। दरअसल, यह जस्टिस के चंद्रू के एक केस से प्रेरित फिल्म है, जो 1993 में काफी चर्चित रहा था। जस्टिस चंद्रू ने तब एक वकील थे और उन्होंने सेंजनी और राजकन्नू का केस लड़ा था। राजकन्नू को पुलिस चोरी के आरोप में गिरफ्तार करके ले गयी थी, मगर वो पुलिस स्टेशन से गायब हो गया था। जय भीम का निर्माण सूर्या और ज्योतिका ने किया है। फिल्म 2 नवम्बर को अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम की गयी थी।

Edited By Manoj Vashisth

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम