Move to Jagran APP

'गदर' का मासूम जीते याद है ना! बड़े पर्दे पर 'जीनियस' बनकर कर रहा है वापसी

गदर में उत्कर्ष ने सनी देओल और अमीषा पटेल के बेटे का किरदार निभाया था। फ़िल्म 24 अगस्त को रिलीज़ हो रही है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 08:03 AM (IST)
'गदर' का मासूम जीते याद है ना! बड़े पर्दे पर 'जीनियस' बनकर कर रहा है वापसी
'गदर' का मासूम जीते याद है ना! बड़े पर्दे पर 'जीनियस' बनकर कर रहा है वापसी

मुंबई। वैसे तो हर साल बॉलीवुड में तमाम एक्टर अपना करियर शुरू करते हैं, मगर हम यहां ऐसे कलाकारों की बात करेंगे, जिन्होंने किसी महत्वपूर्ण या मुख्य किरदार से फ़िल्मी पारी शुरू की है। साल 2018 में ऐसे 18 नये चेहरे हैं, जो सिनेमा की दुनिया में अपनी मौजूदगी दर्ज़ करवा रहे हैं।

loksabha election banner

दिलचस्प बात यह है कि इनमें से एक भी चेहरा ऐसा नहीं है, जो फ्रेश हो, क्योंकि किसी ना किसी रूप में इनका नाता कैमरे से रहा है। इनमें बड़ी संख्या ऐसे कलाकारों की है, जो बॉलीवुड के किसी फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

फ़िल्मी परिवारों की विरासत

इन्हीं में से एक हैं उत्कर्ष शर्मा, जो जीनियस से बॉलीवुड में हीरो के रूप में अपनी पारी शुरू कर रहे हैं। वैसे डेब्यू से कई साल पहले उत्कर्ष 'गदर- एक प्रेम कथा' जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म का हिस्सा रह चुके हैं। इस फ़िल्म को उनके पिता अनिल शर्मा ने ही डायरेक्ट किया था। गदर में उत्कर्ष ने सनी देओल और अमीषा पटेल के बेटे का किरदार निभाया था। फ़िल्म 24 अगस्त को रिलीज़ हो रही है। उत्कर्ष के इस गदर कनेक्शन को उनके पिता ने टीज़र लांच के साथ ही याद करवाना शुरू कर दिया था। गदर के दृश्य टीज़र में नज़र आये।

टीज़र सोशल मीडिया में शेयर करते हुए अनिल शर्मा ने लिखा भी था- देखो जीते कितना बड़ा हो गया है। ख़ैर अब तो फ़िल्म दर्शकों के हाथ में पहुंच रही है। अंतिम फ़ैसला उन्हीं का रहेगा कि जीते को गदर मचाने का मौक़ा देते हैं या नहीं। इसी फ़िल्म से इशिता चौहान बतौर लीडिंग लेडी डेब्यू कर रही हैं। इशिता भी चाइल्ड आर्टिस्ट हैं, जिन्होंने हिमेश रेशमिया की फ़िल्म आपका सुरूर से फ़िल्मों में काम करना शुरू किया था। 'जीनियस' में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी नेगेटिव किरदार में दिखाई देंगे।

फ़िल्मी परिवारों की विरासत को आगे बढ़ाने वाले एक्टर्स में सबसे अहम नाम श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर का है, जिन्होंने इस साल धड़क से अपनी बॉलीवुड ईनिंग शुरू कर दी है। मराठी फ़िल्म 'सैराट' के इस रीमेक को शशांक खेतान ने डायरेक्ट किया, जबकि करण जौहर ने फ़िल्म का निर्माण किया है। जाह्नवी के डेब्यू में उनका साथ दिया ईशान खट्टर ने, जो नीलिमा अज़ीम और राजेश खट्टर के बेटे हैं, जबकि शाहिद कपूर के हाफ़ ब्रदर हैं। धड़क ईशान की दूसरी फ़िल्म है। उन्होंने ईरानी निर्देशक माजिद मजीदी की फ़िल्म 'बियांड द क्लाउड्स' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी। 

जाह्नवी के बाद साल 2018 का दूसरा सबसे चर्चित डेब्यू सारा अली ख़ान का है, जो सैफ़ अली ख़ान और अमृता सिंह की बेटी हैं। यह लगभग तय हो चुका है कि सारा रोहित शेट्टी की फ़िल्म सिम्बा से बॉलीवुड पारी शुरू करने जा रही हैं, जिसमें रणवीर उनके को-स्टार हैं। सारा का डेब्यू पहले अभिषेक कपूर की फ़िल्म केदारनाथ से होने वाला था, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत मेल लीड रोल निभा रहे हैं, मगर यह फ़िल्म लेट हो गयी है और सुनने में आ रहा है कि अगले साल ही रिलीज़ हो सकेगी। 

सलमान ख़ान के ब्रदर-इन-लॉ आयुष शर्मा की फ़िल्मी पारी इसी साल लवरात्रि से शुरू हो जाएगी। आयुष वैसे तो राजनीतिक परिवार से आते हैं, मगर फ़िल्मों से उनका रिश्ता पत्नी अर्पिता ख़ान के ज़रिए जुड़ा, जो सलमान की बहन हैं। आयुष के साथ वरीना हुसैन फ़ीमेल लीड में फ़िल्मों में क़दम रख रही हैं। 

अक्षय कुमार की फ़िल्म गोल्ड से स्टंट डायरेक्टर शाम कौशल के छोटे बेटे सनी कौशल अपना सफ़र शुरू कर चुके हैं। सनी के बड़े भाई विक्की कौशल ने कम वक़्त में ही अपनी पहचान बना ली है। जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते से आएशा शर्मा ने बतौर लीडिंग लेडी अपनी पारी शुरू की है। आएशा एक्ट्रेस नेहा शर्मा की बहन हैं। विनोद मेहरा के बेटे रोहन मेहरा सैफ़ अली ख़ान के साथ 'बाज़ार' से बॉलीवुड पारी शुरू कर रहे हैं। 

छोटे से बड़े पर्दे की उछाल

छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर झिलमिलाने का सपना तमाम एक्टर्स देखते हैं। इस साल कुछ एक्टर्स का यह सपना पूरा हुआ है। अक्षय कुमार की गोल्ड से टीवी की नागिन मौनी रॉय ने बॉलीवुड पारी शुरू कर दी है। इस फ़िल्म में मौनी ने अक्षय की पत्नी का किरदार प्ले किया है। मौनी के लिए यह ड्रीम डेब्यू है।

टीवी एक्ट्रेस राधिका मदान विशाल भारद्वाज की पटाखा से अपनी फ़िल्मी पारी शुरू कर रही हैं। इस फ़िल्म में वो सान्या मल्होत्रा के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करेंगी, जिनकी दंगल के बाद यह दूसरी फ़िल्म है। वैसे राधिका की पहली साइन फ़िल्म मर्द को दर्द नहीं होता है, जिसकी रिलीज़ में अभी वक़्त है। सलमान ख़ान के साथ 'मैंने प्यार किया' से फ़िल्मों में आने वाली भाग्यश्री के बेटे अभिमन्यु दसानी इस फ़िल्म से डेब्यू करने वाले हैं। इस फ़िल्म को वासन बाला डायरेक्ट कर रहे हैं, जबकि अनुराग कश्यप की कंपनी फै़ंटम फ़िल्म्स इसे को-प्रोड्यूस कर रही है।

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर आधारिक कंगना रनौत की महत्वाकांक्षी फ़िल्म मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ़ झांसी से टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे बड़े पर्दे पर सफ़र शुरू करेंगी। फ़िल्म में अंकिता झलकारी बाई के रोल में हैं। 

दूसरी फ़िल्म इंडस्ट्री से हिंदी सिनेमा की उड़ान

इस केटेगरी में मालविका मोहनन का नाम आता है, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना करियर बियॉन्ड द क्लाउड्स से शुरू किया। साउथ फ़िल्मों के मशहूर कैमरामैन मोहनन की बेटी हैं और मुख्य रूप से मलयालम फ़िल्मों में काम करती हैं। हेट स्टोरी 4 से पंजाबी एक्ट्रेस इहाना ढिल्लों ने हिंदी सिनेमा में अपनी पारी शुरू की है। इस फ़िल्म में उर्वशी रौतेला, करण वाही और विवान भाटेना मुख्य किरदारों में थे। इरफ़ान ख़ान स्टारर कारवां से मलयालम फ़िल्म के सुपरस्टार ममूटी के बेटे दुल्कर सलमान ने हिंदी सिनेमा में अपनी पारी शुरू की। उनका साथ इंटरनेट सेंसेशन मिथिला पारकर ने दिया।

फ़िल्मों से रिश्ता नया कैमरे से पुराना

अब बात ऐसे चेहरों की जिनका फ़िल्म या टीवी की दुनिया से तो नहीं रहा, मगर कैमरे से उनकी दोस्ती विज्ञापनों के ज़रिए रही है। ऐसी एक्ट्रेसज़ में शामिल हैं बनीता संधू, जिन्होंने इस साल रिलीज़ हुई शूजित सरकार की फ़िल्म अक्टूबर से बॉलीवुड में अपनी पारी शुरू की है। इस फ़िल्म में उनके जोड़ीदार वरुण धवन रहे। बनीता टीवी कमर्शियल्स में दिखती रही हैं। 

लवरात्रि से आयुष के साथ वरीना हुसैन अपनी फ़िल्मी पारी शुरू कर रही हैं। वरीना विज्ञापन फ़िल्मों में काम करती रही हैं। अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर की दूसरी फ़िल्म भावेश जोशी सुपरहीरो में उनकी गर्लफ्रेंड का किरदार श्रेया सभरवाल ने निभाया। श्रेया की यह पहला फ़िल्मी रोल था, मगर मॉडलिंग और विज्ञापनों की दुनिया में वो दिखती रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.