Move to Jagran APP

संजय खान के Jai Hanuman में भगवान 'राम' बना था ये मुस्लिम एक्टर, सुपरहिट रहा था शो

दूरदर्शन के पॉपुलर माइथोलॉजिकल शो में जय हनुमान (Jai Hanuman) का नाम भी शामिल रहा है। निर्देशक संजय खान (Sanjay Khan) के इस टीवी शो ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था। लेकिन क्या आपको मालूम है कि जय हनुमान टीवी सीरियल में भगवान राम की भूमिका एक मुस्लिम अभिनेता ने निभाई थी। ऐसे में आइए जानते हैं कि वो टीवी एक्टर कौन है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 08 May 2024 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 06:55 PM (IST)
इस एक्टर ने निभाई भगवान राम की भूमिका (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 90 के दशक में डीडी नेशनल टीवी चैनल पर कई सारे पॉपुलर टीवी शो की बहार आई। जिसमें शक्तिमान (Shaktimaan), जूनियर जी और सी हॉक्स जैसे कई धारावाहिक शामिल रहे। सुपरहीरो शो अलावा रामायण और महाभारत (Mahabharat) जैसे माइथोलॉजिकल सीरियल्स ने भी दूरदर्शन के दर्शकों का लंबे अरस तक मनोरंजन किया। 

loksabha election banner

इस क्रम को आगे जारी रखते हुए निर्देशक संजय खान (Sanjay Khan) साल 1997 में टीवी शो जय हनुमान लेकर आए। इस शो की खास बात ये इसमें भगवान राम की भूमिका एक मुस्लिम एक्टर ने निभाया था। आइए जानते कि वह कलाकार कौन सा है। 

ये मुस्लिम एक्टर बना था भगवान राम

जय हनुमान (Jai Hanuman) टीवी सीरियल मुस्लिम डायरेक्टर संजय खान को लेकर काफी चर्चित रहा। दिग्गज अभिनेता फिरोज खान के भाई संजय ने जिस तरह से जय हनुमान को तैयार किया, उसकी काफी अधिक प्रशंसा हुई। संजय खान की तरह एक्टर सिराज मुस्तफा खान ने जय हनुमान के जरिए जमकर वाहवाही लूटी। 

दरअसल सिराज ही वो कलाकार हैं, जो इस धारावाहिक में भगवान राम के किरदार में नजर आए थे। जिस सादगी के तहत सिराज मुस्तफा खान ने इस भूमिका को अदा किया, उसको देखकर कोई भी ये नहीं कह सकता था कि वह असल जिंदगी में हिंदू धर्म से नाता नहीं रखते।

राम के रोल में उन्होंने अपने दमदार अभिनय से फैंस को जमकर एंटरटेन किया। आलम ये है कि इस किरदार के लिए सिराज को आज भी याद किया जाता है। हालांकि अब वह एक्टिंग के फील्ड में उतना अधिक एक्टिव नहीं रहते हैं। 

ये भी पढ़ें- 27 साल पहले 'श्री कृष्ण' बने थे Ravi Kishan, दूरदर्शन के टीवी सीरियल में निभाया था भगवान का किरदार

कृष्ण भी बन चुके हैं सिराज

जय हनुमान के अलावा सिराज मुस्तफा खान निर्देशक संजय खान के एक और माइथोलॉजिकल टीवी शो का हिस्सा रहे हैं। संजय ने जय महाभारत धारावाहिक भी बनाया और इसमें सिराज ने भगवान श्री कृष्ण के किरदार में अपनी छाप छोड़ी।

इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिराज इस तरह से रोल के लिए मेकर्स की पहली पसंद बने रहे, खासतौर पर संजय खान के लिए वह काफी फेवरेट रहे। 

इतना बदल गया सिराज का लुक 

करीब 27 साल पहले सिराज मुस्तफा खान जय हनुमान में श्री राम के रोल में दिखे। तब से लेकर अब तक सिराज का लुक एक दम से बदल गया है और इसका अनुमान उनकी लेटेस्ट तस्वीरों को देखकर आसानी से लगा सकते हैं। अपने दौर में चॉकलेटी ब्वॉय की तरह दिखने वाले सिराज अब सॉलिड फिटनेस के साथ-साथ रफ एंड टफ दिखते हैं। 

अपने एक्टिंग करियर के दौरान उन्होंने सुनो हर दिल कुछ कहता है और कुमकुम- एक प्यारा सा बंधन जैसे कई धारावाहिकों में काम किया था। 

ये भी पढ़ें- Ramayan का 'हनुमान' बनने के लिए दारा सिंह ने दिया था ये बड़ा बलिदान, पहले ठुकराया था ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.