Move to Jagran APP

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी ने दिया ये संदेश, इन अभिनेत्रियों का भी दिखता रहा है ‘योग प्रेम’, देखें तस्वीरें

बॉलीवुड में अगर आपको हिट होना है तो आपको फिट रहना होगा और फिट रहने के लिए योग का साथ बहुत ज़रूरी है! यह बात ये सभी अभिनेत्रियां बखूबी जाती हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 06:14 AM (IST)
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी ने दिया ये संदेश, इन अभिनेत्रियों का भी दिखता रहा है ‘योग प्रेम’, देखें तस्वीरें
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी ने दिया ये संदेश, इन अभिनेत्रियों का भी दिखता रहा है ‘योग प्रेम’, देखें तस्वीरें

मुंबई। 21 जून दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुरुवार को भारत समेत कई देशों में योग को लेकर एक दीवानगी दिखी। बॉलीवुड में भी योग को लेकर हमेशा से जागरूकता रही है। शिल्पा शेट्टी समेत ऐसे कई बॉलीवुड स्टार्स हैं जो लगातार योग के प्रचार-प्रसार में लगे रहते हैं और योग जिनके जीवन का एक अहम हिस्सा है।

prime article banner

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक छोटा सा वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने योग को लेकर एक जरुरी संदेश भी दिया है। शिल्पा ने ‘प्राणायाम’ की व्याख्या करते हुए बताया कि प्राण का अर्थ है जीवन (सांसें) और आयाम का अर्थ हैं नियंत्रण। जब आप अपने सांसों पर नियंत्रण करना सीख जाते हैं तो आप अपने जीवन और मस्तिष्क को भी नियंत्रित कर सकते हैं। शिल्पा ने इस पोस्ट में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को भी शुक्रिया कहा है जो योग को लेकर हमेशा सजग रहते हैं और उन्हीं के प्रयासों का यह नतीजा है कि आज दुनिया भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बहुत दिनों बाद दिखे कपिल शर्मा, उन्हें इस हाल में देखकर चौंक जायेंगे आप, देखें तस्वीरें

Dear Instafam , Pranayama: Prana means life (no life without breath), Ayama means practice/control. So when you practice control over breath you WILL have control over your LIFE and MIND. It not only cleanses 72000 nadis/channels, your mind and blood ,but that cleansing process translates into energy.. SHAKTI.. This power helps you positively manifest your AURA, RELATIONSHIPS,SELF-AWARENESS and GOALS. This International Yoga day start with Pranayama.. Welcome the NEW you. Inhale the future, Exhale the past..Enjoy the present. A big thankyou to @narendramodi ji who leads and inspires by example.🙏 and @ra_rathore for keeping the momentum going so passionately #humfittohindiafit With gratitude Shilpa Shetty Kundra #internationalyogaday #yogini #power #shakti #gratitude #startyoga #swasthrahomastraho #benefits #pranayama #breathe #yoga

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on

बहरहाल, शिल्पा शेट्टी ही नहीं बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिनके जीवन का एक अहम हिस्सा है- योग। अपने फिटनेस को लेकर ये कोई समझौता नहीं करतीं। करीना कपूर ख़ान की ही बात करें तो तैमूर के जन्म के बाद जब वो फ़िल्मों के लिए अपनी कमबैक की कोशिशों में जुटी थीं तब वो लगातार योग कर रही थीं। बता दें कि उस दौरान करीना कई बार योगा क्लासेस से निकलतीं स्पॉट की गईं।

मलाइका अरोड़ा ख़ान जो अपनी फिटनेस के लिए ही जानी जाती हैं वह भी लगातार योग से जुड़ी रहती हैं । योगाभ्यास उनके फिटनेस का मूल मंत्र है।

सलमान की हीरोइन के रूप में याद की जाने वाली अभिनेत्री भाग्यश्री आज भी अपने फिटनेस को लेकर बेहद सचेत रहती हैं। उन्होंने भी योग को अपने जीवन का एक अहम हिस्सा बना रखा है।

बिपाशा बसु, जैकलिन फर्नांडिस जैसी अभिनेत्रियां भी योग को लेकर काफी जागरूक रहती हैं। अभिनेत्री मंदिरा बेदी भी उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने योग को अपना जीवनशैली बना रखा है।

इनके अलावा स्टार डॉटर्स की बात करें तो योग को लेकर उनकी दीवानगी भी दिखती रही है। सैफ अली ख़ान की बेटी सारा अली ख़ान हो या श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर या फिर चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे ये सभी योग के जरिये अपने फिटनेस का ध्यान रखती हैं।

यह भी पढ़ें: ‘रेस 3’ की कामयाबी से गदगद हैं सलमान ख़ान, बॉडीगार्ड शेरा के साथ यूं कर रहे हैं मस्ती, देखें तस्वीरें

ज़ाहिर है बॉलीवुड में अगर आपको हिट होना है तो आपको फिट रहना होगा और फिट रहने के लिए योग का साथ बहुत ज़रूरी है! यह बात ये सभी अभिनेत्रियां बखूबी जाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.