Move to Jagran APP

शाहिद कपूर की Kabir Singh से पहले इन Remakes ने पार लगायी बॉलीवुड की नैया

Kabir Singh Shahid Kapoors Biggest hit शाहिद की तरह ही 2009 में जब सलमान ख़ान का करियर लगातार फ्लॉप से जूझ रहा था तो उनके करियर में संजीवनी फूंकने का काम वांटेड ने किया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 12:52 PM (IST)
शाहिद कपूर की Kabir Singh से पहले इन Remakes ने पार लगायी बॉलीवुड की नैया
शाहिद कपूर की Kabir Singh से पहले इन Remakes ने पार लगायी बॉलीवुड की नैया

नई दिल्ली, जेएनएन। Kabir Singh and other South Films revived bollywood actors career शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की ताज़ा रिलीज़ फ़िल्म कबीर सिंह बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा रही है। रिलीज़ के 5 दिनों में फ़िल्म 104.90 करोड़ रुपये का कलेक्शन (Box Office Collection) कर चुकी है।

loksabha election banner

कबीर सिंह ने सोमवार को वर्किंग डे पर लगभग 17 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है, जो कम ही देखने को मिलता है। पहले सोमवार को सलमान ख़ान (Salman Khan) की भारत (Bharat) भी इतनी बड़ी रकम नहीं जुटा सकी थी। भारत ने सिर्फ़ 9.20 करोड़ रुपये ही पहले सोमवार को जमा किये थे। अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कबीर सिंह दर्शकों के बीच किस कदर लोकप्रियता बटोर रही है। 

इसके साथ ही शाहिद कपूर के करियर की यह सर्वाधिक सफल सोलो फ़िल्म बन जाएगी। शाहिद को बॉलीवुड में काम करते हुए कई साल बीत चुके हैं, मगर इतनी बड़ी सफलता उन्होंने नहीं देखी। इससे पहले पद्मावत उनकी सबसे सफल फ़िल्म है, जिसने 300 करोड़ रुपये से अधिक बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन किया था, मगर उसकी कामयाबी का श्रेय शाहिद को नहीं जाता। मूल रूप से वो दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की फ़िल्म है। 

बॉलीवुड में इतने सालों तक काम करने के बावजूद शाहिद की सबसे बड़ी कामयाबी, दक्षिण भारत से आयी है। कबीर सिंह तेलुगु हिट अर्जुन रेड्डी का आधिकारिक रीमेक है, जिसे ओरिजिनल फ़िल्म के निर्देशक संदीप रेड्डी वंगा ने ही डायरेक्ट किया है। कियारा आडवाणी ने फ़िल्म में लीड रोल निभाया है। वैसे शाहिद पहले अभिनेता नहीं हैं, जिनके करियर को साउथ सिनेमा की फ़िल्म ने कामयाबी की बुलंदी पर पहुंचाया हो। 

सलमान ख़ान

शाहिद की तरह ही 2009 में जब सलमान ख़ान का करियर लगातार फ्लॉप से जूझ रहा था तो उनके करियर में संजीवनी फूंकने का काम वांटेड ने किया, जिसे प्रभुदेवा ने डायरेक्ट किया था। वांटेड तेलुगु फ़िल्म पोकिरी का रीमेक थी, जो ख़ुद तमिल फ़िल्म का रीमेक थी, जिसे प्रभुदेवा ने डारेक्ट किया था। वांटेड ने सलमान के करियर को नई दिशा दी थी।

शाह रुख़ ख़ान

इसे संयोग ही कहा जाएगा कि शाह रुख़ ख़ान के करियर की सबसे बड़ी सफलता चेन्नई एक्सप्रेस रीमेक तो नहीं है, मगर इसके तार भी साउथ से ही जुड़े हैं। रोहित शेट्टी निर्देशित चेन्नई एक्सप्रेस की कहानी की पृष्ठभूमि साउथ ही था। 

आमिर खा़न

हिंदी सिनेमा को पहली 100 करोड़ की फ़िल्म भी साउथ रीमेक से ही मिली। एआर मुरुगादौस निर्देशित गजनी हिंदी सिनेमा की पहली 100 करोड़िया फ़िल्म है, जो इसी नाम से आयी तमिल फ़िल्म का रीमेक थी।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने जिस वक़्त हॉलिडे में काम किया था, उनका करियर फ्लॉप से जूझ रहा था। वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा और बॉस फ्लॉप हो चुकी थीं। स्पेशल 26 क्रिटिकली थी, मगर कमर्शियली औसत रही थी। हॉलिडे तमिल हिट थुपक्की का रीमेक थी। इन हिंदी और तमिल, दोनों को ही एआर मुरुगादौस ने डायरेक्ट किया था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.