Move to Jagran APP

सलमान ख़ान का यह सच जानकर चौंक जायेंगे आप, उनकी ये 10 फ़िल्में कभी नहीं हुई रिलीज़

सलमान ख़ान। Salman Khan बस नाम ही काफी है। सलमान ख़ान इन दिनों कटरीना कैफ़ Katrina Kaif के साथ अपनी फ़िल्म Bharat ‘भारत’ को लेकर चर्चा में रहते हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 08:18 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 07:18 AM (IST)
सलमान ख़ान का यह सच जानकर चौंक जायेंगे आप, उनकी ये 10 फ़िल्में कभी नहीं हुई रिलीज़
सलमान ख़ान का यह सच जानकर चौंक जायेंगे आप, उनकी ये 10 फ़िल्में कभी नहीं हुई रिलीज़

मुंबई। सलमान ख़ान। Salman Khan बस नाम ही काफी है। सलमान ख़ान इन दिनों कटरीना कैफ़ Katrina Kaif के साथ अपनी फ़िल्म Bharat ‘भारत’ को लेकर चर्चा में रहते हैं। आज हम आपको बतायेंगे बॉक्स ऑफिस के सुल्तान Sultan और बॉलीवुड के दबंग Dabang सलमान ख़ान से जुड़ी एक ऐसी बात जो सुनकर आप दंग रह जायेंगे। 

loksabha election banner

आज दिग्गज डायरेक्टर्स सलमान के पीछे लाइन लगा कर खड़े रहते हैं कि सलमान उनकी फ़िल्म के लिए हां बोल दें! लेकिन, सलमान अपनी मर्जी के मालिक हैं। वही करते हैं जो उन्हें भा जाए। सलमान का जलवा कुछ ऐसा है कि आये दिन जिसे चाहते हैं बॉलीवुड में लॉन्च कर देते हैं। पर क्या आप यकीन करेंगे कि सलमान की कुछ ऐसी भी फ़िल्में रही हैं जो कभी सिनेमा हॉल तक पहुंची ही नहीं। यानी रिलीज़ ही नहीं हो पायी। आइये जानते हैं उनकी कुछ ऐसी ही फ़िल्मों के बारे में।

यह भी पढ़ें: 50 साल के हुए मनोज बाजपेयी, कभी मुंबई छोड़ने को हो गए थे मजबूर

1. ऐ मेरे दोस्त

सलमान ख़ान अपने भाई अरबाज़ ख़ान के साथ पहली बार बड़े पर्दे पर साल 1998 में आई फ़िल्म प्यार किया तो डरना क्या में दिखे थे। लेकिन, इन दोनों की जोड़ी इस फ़िल्म से पहले 'ऐ मेरे दोस्त' नाम की एक फ़िल्म में आने वाली थी। फ़िल्म में सलमान-अरबाज़ के अलावा करिश्मा कपूर और दिव्या भारती लीड रोल में थे। यहां तक की इस फ़िल्म के एक गाने की भी रिकार्डिंग हो गयी थी। इससे पहले की काम आगे बढ़ता एक हादसे में दिव्या भारती का निधन हो गया और फ़िल्म का काम वहीं रुक गया। हालांकि, ऐ मेरे दोस्त के लिए जिस गाने की रिकार्डिंग हुई थी वो सलमान की फ़िल्म मंझधार का हिस्सा बनी।

2.राम

अरबाज़ ही नहीं सलमान के छोटे भाई सोहैल ख़ान ने सलमान ख़ान के साथ एक डायरेक्टर के रूप में प्यार किया तो डरना क्या और हेल्लो ब्रदर जैसी कामयाब फ़िल्में दी हैं। लेकिन, कम लोग ही जानते हैं कि सोहैल अपने भाई सलमान के साथ एक और फ़िल्म करने वाले थे- राम। इस फ़िल्म के लिए अनिल कपूर और पूजा भट्ट को साइन भी कर लिया गया था। कहा जाता है कि कुछ क्रिएटिव कारणों से पहले तो इस फ़िल्म को टाला गया। लेकिन, बाद में इस फ़िल्म को बनाने का विचार ही त्यागना पड़ा! जबकि फ़िल्म का काम शुरू हो चुका था।

3.दस

सलमान ख़ान और संजय दत्त की फ़िल्म दस भी सलमान के करियर की एक ऐसी फ़िल्म है जो कभी बन नहीं पायी। इस फ़िल्म का एक गीत 'सुनो गौर से दुनिया वालों..' आप सबने ज़रूर सुना होगा। डायरेक्टर मुकुल एस आनंद की अचानक हुई निधन से यह फ़िल्म पूरी नहीं हो सकी। हालांकि, फ़िल्म का संगीत साल 1999 में रिलीज़ कर दिया गया था।

4. राजू, राजा, राम

डेविड धवन ने सलमान ख़ान के साथ जुड़वा जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म दी है। डेविड धवन गोविंदा, सलमान और जैकी श्रॉफ के साथ 'राजू, राजा, राम' बनाना चाहते थे। लेकिन, इस भारी भरकम स्टारकास्ट के बावजूद उन्हें उस समय कोई निर्माता नहीं मिला और डेविड को अपनी प्लानिंग रोक देनी पड़ी। इसके बाद ही उन्होंने सलमान के साथ ‘जुड़वा’ बनायी।

5. आंख मिचोली

'जुड़वा' में सलमान का डबल रोल था और यह फ़िल्म खूब चली। जुड़वा की कामयाबी के बाद अनीज बज़्मी सलमान के साथ ‘आंख मिचोली’ बनाना चाहते थे। लेकिन, सलमान उन दिनों काफी व्यस्त थे और जुड़वा के बाद वो दुबारा फिलहाल डबल रोल करने के मूड में नहीं थे। इसलिए इस फ़िल्म की प्लानिंग भी धरी ही रह गयी। बाद में, अनीज बज़्मी ने सलमान के साथ ‘नो इंट्री’ (2005) फ़िल्म बनायी।

6. बुलंद

सलमान ख़ान की एक और फ़िल्म जो डिब्बा बंद हो गयी उसका नाम है- बुलंद। इस फ़िल्म में सलमान के साथ सोमी अली लीड रोल निभा रही थीं। उस दौर में सलमान-सोमी अली के अफ़ेयर के चर्चे भी खूब हुआ करते। निर्माता इन ख़बरों को भुनाना चाहते थे। लेकिन, कहते हैं किसी अज्ञात कारणों से इस फ़िल्म का काम रोक दिया गया। आधी से ज्यादा शूट कर लेने और फ़िल्म में काफी पैसा लग जाने के बाद भी अंततः फ़िल्म नहीं पूरी हो पायी।

7. चोरी मेरा नाम

‘चोरी मेरा नाम’ इस अजीबोगरीब नाम से भी सलमान की एक फ़िल्म बन रही थी। जिसमें सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी, काजोल जैसे स्टार थे। यह फ़िल्म भी किसी कारण से नहीं बन सकी। फ़िल्म के लिए सलमान और सुनील शेट्टी के बीच फ़िल्माया गया एक स्टंट सीन बाद में एक कोल्डड्रिंक के विज्ञापन का हिस्सा बना।

8. जलवा

डायरेक्टर केतन धवन ने फ़िल्म जलवा के लिए सलमान ख़ान के अलावा संजय दत्त और अरमान कोहली को साइन कर लिया था। इससे पहले की वो इस फ़िल्म को आगे बढ़ाते उन्होंने इस फ़िल्म का आईडिया ड्राप कर एक नए स्टारकास्ट के साथ एक फ़ैमिली फ़िल्म बनाने में जुट गए। गौरतलब है कि डेविड धवन ने सलमान के साथ ‘ये ही जलवा’ नाम से एक फ़िल्म बनायी है।

9. ‘सागर से गहरा प्यार’

रवीना टंडन के साथ सलमान की एक फ़िल्म ‘सागर से गहरा प्यार’ भी आने वाली थी। लेकिन, इस फ़िल्म की सिर्फ घोषणा ही हो सकी, कभी बन नहीं पायी।

10. ‘हैंडसम’

‘सागर से गहरा प्यार’ की तरह ही सलमान की एक और फ़िल्म ‘हैंडसम’ भी एनाउंसमेंट के बाद डिब्बाबंद हो गयी। इस फ़िल्म में सलमान के साथ संगीता बिजलानी और नगमा को लिया गया था।

हाल की बात करें तो अनीज बज्मी ‘नो इंट्री’ का सिक्वल ‘नो इंट्री में इंट्री’ बनाना चाहते थे। लेकिन, किन्हीं कारणों से उनकी यह योजना नाकामयाब रही। यह भी दिलचस्प है कि साल 2005 आते-आते सलमान का स्टारडम आसमान तक पहुंच चुका था और उसके बाद ऐसी किसी फ़िल्म की योजना बनी ही नहीं जो किसी वजह से अधूरी रह गयी हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.