Move to Jagran APP

काजोल का रोल करने वाली थीं जूही चावला तो फिल्म में पहली बार शर्टलेस हुए थे सलमान, 'करण-अर्जुन' के बारे में जानें ये खास बातें

बॉलीवुड फिल्म करण-अर्जुन को रिलीज हुए 26 साल हो चुके हैं। यह फिल्म 13 जनवरी साल 1995 को सिनेमाघरों में रिलीज हुआ थी। इस फिल्म में सलमान खान शाहरुख खान अमरीश पुरी काजोल और ममता कुलकर्णी सहित कई दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे।

By Anand KashyapEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:04 PM (IST)
काजोल का रोल करने वाली थीं जूही चावला तो फिल्म में पहली बार शर्टलेस हुए थे सलमान, 'करण-अर्जुन' के बारे में जानें ये खास बातें
फिल्म करण-अर्जुन में सलमान खान और शाहरुख खान, तस्वीर: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्म 'करण-अर्जुन' को रिलीज हुए 26 साल हो चुके हैं। यह फिल्म 13 जनवरी साल 1995 को सिनेमाघरों में रिलीज हुआ थी। इस फिल्म में सलमान खान, शाहरुख खान, अमरीश पुरी, काजोल और ममता कुलकर्णी सहित कई दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे। 'करण-अर्जुन' को गिनती बॉलीवुड की शानदार फिल्मों में होती है। ऐसे में हम आपको फिल्म से जुड़ी खास बातें बताते हैं।

loksabha election banner

फिल्म 'करण-अर्जुन' का निर्देशन अभिनेता राकेश रोशन ने किया था। यह पहला मौका था जब सलमान खान और शाहरुख खान की जोड़ी को पर्दे पर एक साथ देखा गया था। इस फिल्म का नाम पहले 'करण-अर्जुन' नहीं बल्कि कायनात रखा गया था, लेकिन बाद में फिल्म के नाम में बदलाव किया गया था। यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी कि करण के किरदार के लिए राकेश रोशन की पहली पसंद अजय देवगन थे।

फिल्म में करण का किरदार अभिनेता सलमान खान ने निभाया था। यह किरदार पहले अजय देवगन को ऑफर किया गया था, लेकिन वह फिल्म में शाहरुख खान यानी अर्जुन का किरदार करना चाहते थे। क्योंकि उन्हें वह किरदार काफी पसंद आ रहा था। वहीं शाहरुख खान भी इस किरदार को छोड़ना नहीं चाहते थे। आखिरी में आपसी सहमति से तय हुआ कि शाहरुख खान और अजय देवगन दोनों ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था।

लेकिन एक महीने बाद शाहरुख खान ने राकेश रोशन से दोबारा बात की और अर्जुन का किरदार करने के लिए उन्हें मना लिया। वहीं जब यह बात अजय देवगन को पता चली तो उन्होंने शाहरुख खान पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। माना जाता है कि इस घटना की वजह से शाहरुख खान और अजय देवन ने कभी साथ काम नहीं किया, लेकिन अजय देवगन की पत्नी अभिनेत्री काजोल आज भी शाहरुख की बहुत अच्छी दोस्त हैं।

वहीं फिल्म 'करण-अर्जुन' में सोनिया के किरदार यानी काजोल के रोल के लिए सबसे पहले अभिनेत्री जूही चावला का चुना गया था, लेकिन किसी वजह से वह फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाई थीं। इसके अलावा अभिनेत्री करिश्मा कपूर को ममता कुलकर्णी का किरदार ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने वह किरदार करने से मना कर दिया था। बाकि फिल्म 'करण-अर्जुन' के कई डॉयलॉग्स और किरदार काफी मशहूर हुए थे। हिट होने के बाद फिल्म ने कई पुरस्कार भी हासिल किए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.