Move to Jagran APP

Ranveer Singh के पिता ने लिया लीगल एक्शन, Deepfake Video शेयर करने वाले पर FIR दर्ज

Ranveer Singh का बीते दिनों एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसके खिलाफ एक्टर ने FIR दर्ज करवाई थी। डॉन-3 एक्टर के बाद अब उनके पिता जगजीत सिंह भगनानी ने भी एक्स अकाउंट पर डीपफेक वीडियो शेयर करने वाले यूजर के खिलाफ लीगल एक्शन लिया है। रणवीर सिंह के पिता ने शिकायत के बाद यूजर्स पर साइबर पुलिस ने ये धाराएं लगाईं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Wed, 24 Apr 2024 03:26 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 03:26 PM (IST)
Ranveer Singh के पिता ने लिया लीगल एक्शन/ Photo- Twitter

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड सितारों के लिए सोशल मीडिया जितना फायदेमंद है, कभी-कभी उतना ही वह उनके लिए नुकसानदेह साबित होता है। खासकर जब से AI का इस्तेमाल बढ़ा है, तब से सितारों को और भी सतर्कता बरतनी पड़ रही है।

loksabha election banner

रश्मिका मंदाना से लेकर आलिया भट्ट और काजोल जैसे सितारों के बाद हाल ही में 'डॉन-3' अभिनेता रणवीर सिंह डीपफेक वीडियो का शिकार हुए थे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट्स का इस्तेमाल करके रणवीर सिंह का एक डीपफेक वीडियो शेयर किया गया था, जिसके खिलाफ उनकी टीम ने कड़ा एक्शन उठाया था।

रणवीर सिंह के बाद अब उनके पिता जगजीत सिंह भवनानी ने भी डीपफेक वीडियो शेयर करने वाले यूजर्स के खिलाफ लीगल एक्शन लिया है।

रणवीर सिंह के पिता जगजीत सिंह भवनानी दर्ज की FIR

NDTV की रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को रणवीर सिंह के पिता जगजीत सिंह भवनानी ने यूजर के खिलाफ FIR दर्ज करवाई। पिता ने अपनी FIR में बताया कि रणवीर सिंह के जिस वीडियो के साथ AI का यूज करके छेड़छाड़ की गयी है, वो बनारस में हुए एक फैशन शो का है, जहां रणवीर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम की तारीफ की थी।

यह भी पढ़ें: Deepika Padukone को 'लेडी सिंघम' के अवतार में देख फटी रणवीर सिंह की आंखें, पत्नी को दे दिया ये टैग

हालांकि, यूजर ने उनका एक ऐसा डीपफेक वीडियो शेयर किया, जिसमें उनमें शब्दों को गलत तरह से पेश किया गया है। यूजर के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाने के साथ ही रणवीर सिंह के पिता ने ये भी कहा कि उनके बेटे किसी भी राजनैतिक पार्टी से जुड़े हुए नहीं हैं।

FIR के बाद डीपफेक यूजर पर लगायी गयी ये धाराएं

रणवीर सिंह के पिता द्वारा एफआईआर के बाद पुलिस ने यूजर्स पर कई धाराएं लगाते हुए केस दर्ज किया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 417 (चीटिंग), 468(लोगों को भ्रमित करने के उद्देश्य से) और आईपीसी 469 (जानबूझकर किसी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया है।

रणवीर सिंह से पहले आमिर खान का भी एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसके खिलाफ उन्होंने मामला दर्ज करवाया था।

यह भी पढ़ें: Ranveer Singh ने डीपफेक वीडियो मामले में दर्ज करवाई FIR, एआई की मदद से Video को दिया गया था पॉलिटिकल ट्विस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.