Move to Jagran APP

PM Narendra Modi Biopic : अब इस दिन रिलीज होगी फिल्म, जानें- क्यों लटकी थी अब तक इसपर तलवार?

PM Narendra Modi Biopic Will Release on 24 may प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Biopic) को लंबे विवाद के बाद हरी झंडी मिल गई है।

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 12:20 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 12:25 PM (IST)
PM Narendra Modi Biopic : अब इस दिन रिलीज होगी फिल्म, जानें- क्यों लटकी थी अब तक इसपर तलवार?
PM Narendra Modi Biopic : अब इस दिन रिलीज होगी फिल्म, जानें- क्यों लटकी थी अब तक इसपर तलवार?

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' (PM Narendra Modi Biopic) को लंबे विवाद के बाद हरी झंडी मिल गई है। अब काफी विवादों में रही यह फिल्म चुनाव प्रक्रिया खत्म होने के बाद रिलीज होगी और फिल्म रिलीज होने की तारीख है 24 मई 2019। दरअसल देशभर में लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जा रहा है और 23 मई को मतगणना के साथ चुनाव प्रक्रिया खत्म होगी। इसके एक दिन बाद ही 24 मई 2019 को सिनेमाघरों में रिलीज कर दिया जाएगा। ऐसे में जानते हैं कि आखिर 5 अप्रैल को रिलीज होने वाली फिल्म इतनी लेट क्यों रिलीज हो रही है और ऐसे क्या कारण थे कि फिल्म पर रोक लगा दी गई थी...

loksabha election banner

प्रोपगेंडा फैलाने का था आरोप
फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक है और कहा जा रहा है कि इसमें पीएम मोदी की सिर्फ पॉजिटिव छवि दिखाई गई है। इसलिए कई संगठन और विरोधी पार्टियों का आरोप है कि फिल्म के माध्यम से किसी व्यक्ति विशेष के लिए प्रोपगेंडा फैलाया जा रहा है, जो कि उस वक्त ठीक नहीं है, जब देश में केंद्र सरकार चुने जाने के लिए चुनाव हो रहे हैं।

आचार सहिंता का उल्लंघन
पहले फिल्म 5 अप्रैल को रिलीज होनी थी और उसके एक हफ्ते बाद यानी 11 अप्रैल के 20 राज्यों में पहले चरण का चुनाव था। ऐसे में कहा जा रहा था कि चुनाव आचार संहिता लगने के बाद इस तरह की फिल्म होना आदर्श आचार सहिंता का उल्लंघन है। उस दौरान चुनाव आयोग ने भी कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव के चलते इस फिल्म को प्रोपेगैंडा के तहत इस्तेमाल किया जा रहा है, जो कि कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन है।

पार्टी के प्रचार का आरोप
फिल्म में पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में बताया गया है और इससे साफ जाहिर होता है कि इसमें सत्तारुढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी का जिक्र भी किया गया होगा। वहीं चुनाव के दौरान किसी भी बड़े पर्दे पर किसी पार्टी विशेष पर आधारित फिल्म रिलीज होना गलत माना जा रहा था। देश के कई हिस्सों में फिल्म की रिलीज रोकने के लिए याचिकाएं दर्ज की गई थीं।आरोप था कि यह फिल्म पॉलिटिकल मुद्दों को नजर में रख कर ऐसे समय पर जानबूझ कर रिलीज की जा रही है ताकि भाजपा को इसका फायदा मिल सके।'

मोदी की तारीफ का आरोप
फिल्म के ट्रेलर सामने आने के बाद ही कहा जा रहा था कि इस फिल्म में पीएम मोदी की सिर्फ तारीफ की जा रही है। विरोधी पार्टियों का आरोप था कि फिल्म में एक व्यक्ति की तारीफ की गई है, जो इस चुनाव में एक उम्मीदवार भी है। वहीं चुनाव आयोग ने कहा कि ऐसी किसी भी सामग्री को नहीं दिखाया जा सकता, जो चुनाव में सभी दावेदारों को समान अवसर उपलब्ध कराने के सिद्धांत से मेल नहीं खाती हो।

गानों को लेकर भी थी आपत्ति
फिल्म के कंटेट को लेकर कई लोगों की ओर से आपत्ति दर्ज की गई थी, जिसमें गाने भी शामिल है। अभी तक फिल्म के दो गानें रिलीज हो चुके हैं और आरोप है कि इन गानों को बीजेपी के प्रचार में शामिल किया जा रहा था, जो बताता है कि यह किसी पार्टी को फायदा पहुंचा सकता है।

कब होनी थी रिलीज
यह फिल्म पहले 5 अप्रैल 2019 को रिलीज होनी थी। इसके बाद इसकी रिलीज डेट बढ़ाकर 11 अप्रैल कर दी गई थी। हालांकि रिलीज से पहले विपक्षी पार्टियों की ओर से फिल्म रिलीज पर रोक की मांग की गई, जिसके बाद इस पर रोक लगा दी गई। अब फैसला लिया गया है कि फिल्म 24 मई को रिलीज की जाएगी।

बता दें कि फिल्म का ट्रेलर और दो गाने रिलीज हो गए हैं। फैंस को ट्रेलर और गाना दोनों ही खूब पसंद आया था। इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय पीएम मोदी यानी मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं। वहीं फिल्म में बोमन ईरानी, मनोज जोशी, प्रशांत नारायणन, जरीना वहाब, बरखा सेनगुप्ता आदि भी अलग-अलग किरदार निभा रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.