Move to Jagran APP

बॉलीवुड के कई कलाकारों के गानों को बिरजू महाराज ने किया था कोरियोग्राफ, माधुरी दीक्षित सहित इन कलाकारों को सिखाया था डांस

अपनी कथक कला से पूरी दुनिया में नाम कमाने वाले मशहूर कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है। 83 साल की उम्र में रविवार देर रात उन्होंने आखिरी सांस ली। बिरजू महाराज का निधन हार्ट अटैक की वजह से हुआ है था।

By Anand KashyapEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 10:23 AM (IST)
बॉलीवुड के कई कलाकारों के गानों को बिरजू महाराज ने किया था कोरियोग्राफ, माधुरी दीक्षित सहित इन कलाकारों को सिखाया था डांस
मशहूर कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज, तस्वीर, Twitter: @VPSecretariat

नई दिल्ली, जेएनएन। अपनी कथक कला से पूरी दुनिया में नाम कमाने वाले मशहूर कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है। 83 साल की उम्र में रविवार देर रात उन्होंने आखिरी सांस ली। बिरजू महाराज का निधन हार्ट अटैक की वजह से हुआ है था। पंडित बिरजू महाराज लखनऊ घराने से ताल्लुक रखते थे। उनका जन्‍म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था। उनका असली नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था। वह कथक नर्तक होने के साथ साथ शास्त्रीय गायक भी थे।

loksabha election banner

उनके कथक डांस की कायल पूरी दुनिया रही थी। पंडित बिरजू महाराज ने हिंदी सिनेमा की कुछ फिल्मों के लिए कोरियोग्राफर के तौर पर काम किया और कई अभिनेत्रियों को अपना डांस सिखाया था। पंडित बिरजू महाराज ने डेढ़ इश्किया, देवदास, और बाजी राव मस्तानी जैसी कामयाब और हिंदी सिनेमा में मील का पत्‍थर मानी जाने वाली फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किया था।

सत्यजीत रे की फिल्म से की थी सिनेमा में शुरुआत

हिंदी सिनेमा में पंडित बिरजू महाराज ने अपने करियर की शुरुआत साल 1977 में आई सत्यजीत रे की फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' से की थी। इस फिल्म में उन्होंने न केवल दो गानों की कोरियोग्राफी की थी बल्कि गानों में अपनी आवाज भी दी थी। फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' में बिरजू महाराज ने गाने 'काहे मैं तोसे हारी' और 'तड़प तड़प सगरी रैन गुजरी' गानों को कोरियोग्राफ किया था।

माधुरी दीक्षित के गानों को किया कोरियोग्राफ

इन दोनों गानों ने लंबे समय तक कथक प्रेमी और संगीत प्रेमियों के दिलों को जीता था। इसके बाद बिरजू महाराज ने साल 2002 में आई शाह रुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्म देवदास के लिए काम किया। उन्होंने फिल्म के 'काहे छेड़ मोहे...' गाने को कोरियोग्राफ किया था। इस गाने को माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था। इस गाने में माधुरी दीक्षित ने बिरजू महाराज के सिखाए डांस को इस कदर किया था कि खुद बिरजू महाराज ने भी अभिनेत्री की तारीफ की थी।

इसके बाद एक बार फिर से माधुरी दीक्षित को बिरजू महाराज के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने अभिनेत्री की साल 2014 में आई फिल्म डेढ़ इश्किया के लिए फिर से कोरियोग्राफर के तौर पर काम किया। इस बार पंडित बिरजू महाराज ने फिल्म के 'जगावे सारी रैना' गाने को कोरियोग्राफ किया। इस गाने में भी माधुरी दीक्षित का शानदार डांस देखने को मिला था।

दीपिका पादुकोण और कमल हासन को भी मिला मौका

माधुरी दीक्षित के अलावा पंडित बिरजू महाराज ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ भी काम किया था। साल 2015 में आई निर्देशक संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म बाजीराव मस्तानी के गाने 'मोहे रंग दो लाल' को बिरजू महाराज ने कोरोग्राफ किया था। इसमें उन्होंने दीपिका पादुकोण को शानदार डांस सिखाया था। पंडित बिरजू महाराज साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन को भी अपनी डांस सिखा चुके हैं। बिरजू महाराज ने अभिनेता की फिल्म विश्वरूपम के गाने 'उन्नाव कानाधू नानी' को कोरियोग्राफ किया था। इस गाने में कमल हासन ने शानदार कथक डांस किया था। साथ ही वह पहले ऐसे अभिनेता बने जिन्होंने पंडित बिरजू महाराज से डांस सिखा था।  

Koo App
भारत की महान शास्त्रीय नृत्य कला कथक के मुकुटमणि परम आदरणीय श्री बिरजू महाराज जी का निधन स्तब्ध कर देनेवाला है। कथक को वैश्विक बनाने में उनका योगदान अमूल्य है। उनके गढ़े प्रतिमान अप्रतिम हैं। प्रभु श्रीराम उन्हें अपने श्री चरणों में परम पद प्रदान करें। उनके परिजनों और लाखों शिष्यों को यह आघात सहन करने का सामर्थ्य मिले। ॐ शांति! - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 17 Jan 2022

Koo App
भारतीय कला-संस्कृति को कथक नृत्य शैली के माध्यम से संपूर्ण विश्व में प्रसिद्धि दिलाने वाले कथक सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज जी का निधन अत्यंत दुःखद है। उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। पंडित बिरजू महाराज जी का निधन कला जगत एवं देश के लिए अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे और परिजनों को संबल दे। ॐ शांति
- Nitin Gadkari (@nitin.gadkari) 17 Jan 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.