Move to Jagran APP

Oscar Awards के लिए वोटिंग करेंगी एकता कपूर और और विद्या बालन, जारी हुई 395 सदस्यों की लिस्ट

इस साल एकेडमी की ओर से दुनियाभर से कुल 395 सदस्यों को इसकी गवर्निंग बॉडी में शामिल किया गया है। जिनमें सितारे निर्माता निर्देशकों और फिल्मों से जुड़े विभिन्न तकनीशियन शामिल हैं। भारत की तरफ से इस साल विद्या बालन एकता कपूर और शोभा कपूर का नाम भी शामिल है।

By Pratiksha RanawatEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 07:15 AM (IST)
Oscar Awards के लिए वोटिंग करेंगी एकता कपूर और और विद्या बालन, जारी हुई 395 सदस्यों की लिस्ट
एकता कपूर, विद्या बालन, फोटो साभार: Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। फिल्म जगत के सबसे प्रतिष्ठित एकेडमी अवॉर्ड्स (Oscar Academy Awards) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में इस अवॉर्ड्स में शामिल होने वाली गवर्निंग बॉडी का भी खुालसा कर दिया गया है। जिसके तहत इन 395 सदस्यों को निमंत्रण भी भेजे जा चुके हैं। भारत के लिए खुशी की बात ये है कि इस अवॉर्ड्स की गवर्निंग बॉडी में इस साल भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की तीन नारी शक्ति का का भी नाम शामिल किया गया है।

loksabha election banner

इस साल एकेडमी की ओर से दुनियाभर से कुल 395 सदस्यों को इसकी गवर्निंग बॉडी में शामिल किया गया है। जिनमें विभिन्न सितारे, निर्माता, निर्देशकों और फिल्मों से जुड़े विभिन्न तरह के तकनीशियन शामिल हैं। वहीं भारत की तरफ से इस साल विद्या बालन, एकता कपूर और शोभा कपूर का नाम भी शामिल है। विद्या बालन का नाम एक्टर्स की लिस्ट में, एकता कपूर और शोभा कपूर का नाम प्रोड्यूसर्स की लिस्ट में शामिल है।

बता दें कि विद्या बालन एकमात्र ऐसी भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्हें एकेडमी ने अपनी गवर्निंग बॉडी का सदस्य बनने के लिए आमंत्रण भेजा है। अब विद्या बालन के पास एकेडमी के लिए चुनी जानेवाली फिल्मों के लिए वोटिंग करने का है। 94वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए तैयार की गई फिल्मों की वोटिंग करने के लिए इस लिस्ट में 50 देशों के अलग-अलग लोगों को शामिल किया गया है। लिस्ट में 46% महिलाएं, 39% अंडर रिप्रेजेंटेड समूह और 53% दुनियाभर से कई लोग शामिल हैं।

ये भी बता दें कि एकेडमी की ओर से निमंत्रण पाने वाले कलाकारों की सूची में आंद्रा डे, वैनेसा किर्बी, रॉबर्ट पैटिनसन और युह-जंग यून जैसे सितारे भी शामिल हैं। हा जा रहा है कि 94वें एकेडमिक अवॉर्ड का ऐलान 27 मार्च 2022 को किया जा सकता है। गौरतलब है कि विद्या बालन से पहले दिवगंत कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया, निर्माता और अभिनेता आमिर खान, निर्देशक आशुतोष गोवारीकर, संगीतकार ए आर रहमान, साउंड डिजाइनर रसूल पूकुट्टी को भी एकेडमी के सदस्यों के तौर पर शामिल किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.