Move to Jagran APP

बॉलीवुड की सबसे 'दुखियारी मां' थीं देश की पहली 'सुपरमैन', इन फिल्मों में बनीं लीड हीरोइन, एक तो गई Cannes

आपने सुपरमैन बैटमैन और स्पाइडरमैन समेत कई सुपरहीरो बेस्ड मूवीज देखी होंगी जिसमें हीरो अपनी सुपर पावर का कमाल दिखाते हैं। मगर क्या आपको पता है कि बॉलीवुड में पहली ऐसी हीरोइन थीं जो बड़े पर्दे पर सुपरमैन बनी थीं। यह अभिनेत्री फिल्मों में मां के किरदारों के लिए मशहूर रहीं। उन्होंने Amitabh Bachchan से Dharmendra तक कई कलाकारों संग काम किया है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Fri, 10 May 2024 09:29 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 12:47 PM (IST)
ये एक्ट्रेस थीं बॉलीवुड की पहली सुपरमैन। फोटो क्रेडिट- एक्स

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Mothers Day 2024: फिल्मी पर्दे पर अगर किसी अभिनेत्री को मां के रोल के लिए याद किया जाएगा तो सबसे पहला नाम निरूपा रॉय (Nirupa Roy) का जरूर आएगा। अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रहीं निरूपा रॉय को बड़े पर्दे पर दुखियारी मां का किरदार निभाने के लिए खूब शोहरत मिली।

loksabha election banner

बॉलीवुड में ऐसे बनीं दुखियारी मां 

कभी सिनेमा की ग्लैमरस हीरोइन कही जाने वाली निरूपा रॉय ने फिल्मों में मां का किरदार इतनी उम्दा तरीके से निभाया कि वह इसी छवि के लिए मशहूर हो गईं। उन्होंने पहली बार फिल्म 'मुनीमजी' (1955) में 7 साल बड़े देव आनंद (Dev Anand) की मां का किरदार निभाया था। इसके बाद वह अमिताभ बच्चन स्टारर 'दीवार', 'अमर अकबर एंथनी' और 'मर्द' जैसी फिल्मों में मां का किरदार निभाकर 'सिनेमा की मां' बन गईं।

Nirupa Roy

कभी सिनेमा पर चलता था निरूपा रॉय का जलवा

मगर क्या आपको पता है कि बड़े पर्दे पर रोती मां का किरदार निभाने वाली निरूपा रॉय कभी सिनेमा की टॉप हीरोइन में गिनी जाती थीं। गुजराती फिल्म 'रनकदेवी' से करियर की शुरुआत करने वाली निरूपा ने हिंदी में 'अमर राज' से सफर शुरू किया था। उन्हें पॉपुलैरिटी 'गुणसुंदरी' मूवी से मिली। वह 'दो बीघा जमीन', 'तांगेवाली', 'हर हर महादेव' और 'गरम कोट' जैसी फिल्मों में लीड रोल निभा चुकी हैं।

Nirupa Roy Photos

यह भी पढ़ें- इन बॉलीवुड सितारों की पहली तनख्वाह जान उड़ जाएंगे होश, Salman Khan को मिली थी सिर्फ इतनी Fees

निरूपा रॉय की फिल्म पहुंचीं थी कान्स

निरूप रॉय ने फिल्मों में लीड रोल निभाकर सिर्फ देश में ही पॉपुलैरिटी हासिल नहीं की थी, बल्कि विदेशों में भी खूब चमकीं। बिमल रॉय की फिल्म 'दो बीघा जमीन' में उन्होंने लीड रोल प्ले किया था। इस फिल्म ने साल 1954 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में इंटरनेशनल क्रिटिक्स प्राइज (Prix International de la Critique) जीता था। 

Nirupa Roy Photos

निरूपा रॉय बनी थीं बॉलीवुड की पहली सुपरमैन

चलो ये बात रही हीरोइन बनकर ग्लैमर बिखेरने की और बेटों के लिए आंसू बहाने की लेकिन क्या आपको मालूम है कि निरूपा रॉय बॉलीवुड की पहली सुपरमैन भी रह चुकी हैं। साल 1960 में आई अनंत ठाकुर निर्देशित फिल्म 'सुपरमैन' में निरूपा रॉय ने लीड रोल निभाया था। फिल्म में उनका सुपरमैन गेटअप देख आप उन्हें पहचान नहीं पाएंगे। इस फिल्म में हेलेन ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

Nirupa Roy as Superman

यह भी पढ़ें- समंदर किनारे, आंखों में आंसू लिए Shah Rukh Khan ने किया था प्रपोज, पत्नी गौरी ने ठुकराया, बोले- 'वह कठोर दिल...'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.