Move to Jagran APP

NAGIN: जानें क्यों निखिल द्विवेदी ने बनाई एक्टिंग से दूरी, और प्रोडक्शन में आज़माया हाथ

हाल ही में वेब सीरीज ‘स्कैम 1992’ में अभिनय करते हुए नजर आए हैं। वह अपनी आगामी फिल्म को लेकर चर्चा में हैं जो नागिन पर आधारित होगी। वह इसके निर्माता हैं। जानें फिल्म से जुड़ी कुछ बातें और निखिल से हुई बातचीत के अंश...

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 04:20 PM (IST)
NAGIN: जानें क्यों निखिल द्विवेदी ने बनाई एक्टिंग से दूरी, और प्रोडक्शन में आज़माया हाथ
Photo Credit - Nikhil Dwivedi Instagram Account Photo

प्रियंका सिंह, जेएनएन। हाल ही में वेब सीरीज ‘स्कैम 1992’ में अभिनय करते हुए नजर आए हैं। वह अपनी आगामी फिल्म को लेकर चर्चा में हैं, जो नागिन पर आधारित होगी। वह इसके निर्माता हैं। जानें फिल्म से जुड़ी कुछ बातें और निखिल से हुई बातचीत के अंश...

prime article banner

सवाल : अभिनय से दूर होकर फिल्मों का निर्माण करने लगे? ये दूरी क्यों बना ली?

जवाब : अच्छा काम ही नहीं मिल रहा था। मजबूरन निर्माण में आना पड़ा। रोजी-रोटी कमानी ही थी। मेरी पहले की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं थीं। काम आ रहा था, लेकिन वह अच्छा नहीं था। धीरे-धीरे काम आना भी बंद हो गया था। जब ओटीटी शुरू हुआ था, तो काम के ऑफर आने लगे। तब अजीब सी परिस्थिति हो गई थी, क्योंकि मैं निर्माण के क्षेत्र में आ चुका था। प्रोडक्शन छोड़कर जाता तो गैर जिम्मेदाराना बात हो जाती। 

सवाल : नागिन जैसी कहानियां टीवी पर काफी चलती हैं। थिएटर में इस विषय पर दर्शकों को खींचना कितना आसान होगा?

जवाब : यह नजरिये की बात है। हमारे जेहन में ‘नागिन’ पर बनी पुरानी फिल्में बसी हैं। हमें लगता है कि वह उसी तरह से पेश की जाएंगी। हॉलीवुड की स्पाइडरमैन फिल्म के बनने से पहले क्या किसी ने सोचा था कि एक कॉलेज के लड़के को मकड़ी काट लेगी और वह बिल्डिंगों पर छलांग लगाने लगेगा। यह हम पर निर्भर करता है कि उस कहानी को कैसे कहना है। अगर अंधविश्वास आधारित कहानी होगी और उस पर यकीन करने के लिए कहा जाएगा, तो दर्शक उसे नकार देंगे। उन्हें पता है कि बीन बजाने से नागिन नहीं आती। अगर मैं उन्हें एक ऐसी दुनिया में खींचता हूं और कहता हूं कि यह फंतासी की दुनिया है, तो बात अलग हो जाती है। हम नागिन की कहानी को समकालीन तरीके में पेश करेंगे।

सवाल : इस फिल्म को ट्रायलॉजी में लाने की क्यों सोची?

जवाब : जब कहानी बनकर तैयार हो रही थी, तो मुझे और मेरे निर्देशक को लगा कि इसकी कहानी एक पार्ट में सीमित ही नहीं हो रही है। कहानी चलती जा रही थी, हम उसे रोकना नहीं चाह रहे थे। मैंने बॉक्स ऑफिस के बारे में सोचकर इसे बनाने का निर्णय नहीं लिया। हॉलीवुड फिल्में देखता हूं। हमेशा से मन में था कि हम अपने पौराणिक कथाओं से कोई सुपर हीरो क्यों नहीं लेकर आते हैं। हमारे पास कई किरदार हैं, जो अरसों से चले आ रहे हैं। सुपर हीरोइन की कहानी चाहिए थी, फिर इच्छाधारी नागिन का खयाल जेहन में आया। उसके पास कई पावर्स होते हैं, जिससे वह बहुत कुछ कर सकती है। 

सवाल : श्रद्धा को कैसे राजी किया? क्या हर पार्ट के साथ नागिन का किरदार बदलेगा?

जवाब : हमारे तीनों पार्ट में हीरोइन श्रद्धा कपूर ही होंगी। इस कहानी के लिए स्वीकृति देने में उन्हें बिल्कुल भी दिक्कत नहीं हुई। इस स्क्रिप्ट के लिए श्रद्धा ही पहली पसंद थीं। जब हम श्रद्धा के पास पहुंचे, तो उन्होंने कहा कि इस फिल्म की घोषणा को लेकर वह पहले पढ़ चुकी हैं। वह चाहती थीं कि यह रोल उन्हें मिले। बचपन से ही वह नागिन का किरदार निभाना चाहती थीं। 

सवाल : क्या इसमें स्पेशल इफेक्ट्स होंगे?

जवाब : अब तो हमारे देश में इतना अच्छा काम हो रहा है कि हमें विदेश जाने की जरूरत नहीं है। हमारे तकनीशियन अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे। स्वदेशी कंपनी ही नागिन के स्पेशल इफेक्ट्स पर काम करेगी।

सवाल : शूटिंग कब से शुरू करने वाली है?

जवाब : श्रद्धा कपूर फिलहाल ‘लव रंजन’ की फिल्म में रणबीर कपूर के साथ काम कर रही हैं। अगले साल जून तक फिल्म पर काम शुरू करेंगे।

सवाल : क्या कोई इच्छाधारी नाग भी होगा?

जवाब : इच्छाधारी नाग होगा या नहीं, वह बता दूंगा, तो कहानी का मजा कम हो जाएगा। तीन पार्ट में किसी फिल्म के निर्माण की विधा को ट्रायोलॉजी कहते हैं। फिल्म का पहला पार्ट अगर अच्छा बनता है, तो भले ही दूसरा पार्ट कितनी देर से आए, लोग उसका इंतजार करेंगे। दबंग फ्रेंचाइजी को ही ले लीजिए, लोगों ने हर पार्ट को देखा है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Nikhil Dwivedi (@nikhildwivedi25)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.