Move to Jagran APP

Bachchan Birthday: नए सितारों की नज़र में ऐसे हैं उनके - 'यो...ब्रो...बच्चन'

आज के जनरेशन के सितारों के संग बच्चन की बॉन्डिंग ‘हाई फाइव’ , ‘डूड’ और ‘वोट्स अप’ वाली हो चुकी है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 01:29 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 08:00 PM (IST)
Bachchan Birthday: नए सितारों की नज़र में ऐसे हैं उनके - 'यो...ब्रो...बच्चन'
Bachchan Birthday: नए सितारों की नज़र में ऐसे हैं उनके - 'यो...ब्रो...बच्चन'

अनुप्रिया वर्मा और रुपेशकुमार गुप्ता, मुंबई। अमिताभ बच्चन ने जब फिल्मी दुनिया में कदम रखा तब न तो टीवी था और न ही मोबाइल फोन। जब मैन से एंग्री यंग मैन बने तब भी सेट पर अपने साथियों के बीच एक माहौल के बीच रहते थे। ज़माना बदल गया है। नए जनरेशन के अपने को-स्टार्स के साथ अमिताभ का बर्ताव अब ‘बॉस’ से ‘ब्रो’ में बदल चुका है। महानायक का ऑरा कितना भी विशाल हो लेकिन उस छत्ते के तले उनके साथ काम करने वाले सेल्फी और ‘यो डूड’ वाले कल्चर में उनके साथ पूरी तरह घुल मिल गए हैं।

loksabha election banner

अमिताभ बच्चन कल यानि 11 अक्टूबर को 76 साल के हो जायेंगे। चार दशक से अधिक समय से काम कर रहे बच्चन ने कलाकारों की तीन पीढ़ियों के संग काम किया है। काम के दौरान न सिर्फ उनके साथ बल्कि उनके स्वभाव में भी बदलाव आया है। उम्र में बहुत छोटे सह-कलाकारों के साथ उनका याराना समय के साथ बढ़ता ही रहा है। जागरण डॉट कॉम ने आज की जनरेशन के कई कलाकारों से बात की तो पता चला कि वो अब सही मायनों में ‘बच्चन फ्रेंडली’ हो गए हैं।

तापसी पन्नू के साथ अमिताभ बच्चन ने फिल्म पिंक में काम किया था और आने वाले समय में दोनों फिल्म बदला में दिखेंगे। तापसी और बच्चन के बीच की एक अलग बॉन्डिंग है। ‘हाई फाइव’ , ‘डूड’ और ‘वोट्स अप’ वाली। तापसी कहती हैं “जब अमिताभ बच्चन के साथ पहली फिल्म पिंक कर रही थीं तो वह उनके ऑरा से शुरू-शुरू में प्रभावित हो गयी थीं. फिर उन्होंने ठाना कि वह भूल जायेंगी कि वह अमिताभ बच्चन के साथ एक्टिंग कर रही हैं, ताकि वह सामान्य होकर कैरेक्टर निभा सकें. इसके बाद तापसी ने उनसे दोस्ताना व्यवहार शुरू कर दिया और अब आलम यह है कि तापसी कहती हैं कि वह भले ही अभिषेक बच्चन के साथ काम कर चुकी हों लेकिन उनकी सबसे ज्यादा अमिताभ बच्चन से जमती हैं”।

तापसी  कहती हैं वह भी मुझे कैजुअल वे में बिहेव करते हैं. अमिताभ भी इस बात को गलत तरीके से नहीं लेते कि मैं उनसे इतनी फ्रेंडली हो जाती हूं। वह इतने ऊर्जावान और दिल से यूथफूल हैं कि उनके साथ बहुत मजा आता है और आप नहीं सोच पाते हैं कि आप इतने उम्रदराज कलाकार के साथ काम कर रहे हैं। वह कहती हैं कि उनके मन में अमिताभ के इज्जत बहुत है और वह चाहती हैं कि वह भी उनकी तरह इस उम्र तक अभिनय करती रहें।

श्रद्धा कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म तीन पत्ती में काम किया थाl बच्चन कौन हैं और कितने बड़े हैं ये उनको भी बताने की जरुरत नहीं थी लेकिन जब सामने आये तो पहले वो उनका सम्मोहन ही चलाl लेकिन बच्चन ने सब कुछ सामान्य कर दियाl श्रद्धा कहती हैं कि उनके साथ काम करो तो लगता ही नहीं है कि वो अमिताभ बच्चन के साथ काम कर रही हैंl और फिर एक बार घुल-मिल गए तो बिग बी इसका एहसास तक नहीं होने देतेl उनको कोई बात बुरी लगी है ऐसा भी कभी महसूस ही नहीं हुआl

अमिताभ बच्चन ने कभी महेश भट्ट के साथ भले ही काम न किया हो लेकिन उनकी बेटी आलिया के साथ ब्रह्मास्त्र में अहम् रोल में हैं। फिल्म से पहले भी आलिया बच्चन से मिला करती थीं तो यही पूछतीं कि हम साथ कब काम करेंगे। अब साथ काम कर रहे हैं तो उनकी कई विशेषताएं देखने मिलती हैं। आलिया कहती हैं कि यह सर की खासियत है कि वे हमेशा यंग लोगों को इंस्पायर करते हैं। उनके साथ जब भी बातें होती हैं, वे कभी ये नहीं कहते कि अरे, हमारे जमाने में ऐसा होता था. वैसा होता था। वे नयी चीजें सीखने का प्रयास करते रहते हैं। और जाहिर है कि हम जैसे कलाकार, जिन्होंने अभी जर्नी की शुरूआत ही की है।

कपूर खानदान से तो बिग बी का विशेष लगाव रहा है। अब रणबीर कपूर के साथ भी कैमरा फेसिंग होती है। सेल्फी संस्कृति बच्चन पूरी तरह अपना चुके हैं और साथ ही आज के दौर के कलाकारों के हाव- भाव भी। रणबीर तो अमिताभ की फिल्म ब्लैक में उनके बॉडी डबल भी बन चुके हैं। रणबीर कहते हैं कि ब्रह्मास्त्र की शूटिंग से पहले ही उन्होंने ठान लिया था कि वह अमिताभ को दोस्त बना लेंगे। अमिताभ वैसे व्यक्ति हैं कि वह दिल से युवा हैं और अपने को-स्टार से फौरन दोस्ती कर लेते हैं। मेरे लिए बहुत बड़ा दिन था कि जब पहली बार मैं अपने सामने देख रहा था कि अमिताभ बच्चन डायलॉग बोल रहे हैं, और उनकी आंखों में आंखें डाल कर डायलॉग बोलना था. मैंने उस दिन एक बात ठान ली है कि मैं इस फिल्म के सेट पर अमिताभ बच्चन का बेस्ट फ्रेंड बनने वाला हूं। जब तक इस फिल्म की शूटिंग पूरी होगी तब तक मैं अमिताभ को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लूंगा। और फिर वो दोस्त भी बन गए।

बच्चन ने फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में फातिमा सना शेख़ के साथ भी काम किया है। एक और नए जनरेशन का सितारा। फातिमा कहती हैं ‘मेरे लिए हर दिन उनके साथ सिखने जैसा था। जब मैंने पहली बार अमिताभ बच्चन को देखा तो मैं चुप हो गई l मैं कुछ बोल नहीं पाई। हमारा एक सीन हुआ था, जिसमें मैं रिएक्शन दे रही थी, मुझ पर कैमरा नहीं था लेकिन उसके बाद भी मैं रोने लग गईl क्योकि मैं बिग बी। बस उन्हें देखकर। लेकिन वो समझ गए। बहुत नॉर्मल कर दिया सब कुछ और फिर मुझे भी वो एक दोस्त कलाकार जैसे लगे।

यह भी पढ़ें: Big Birthday Week: अमिताभ बच्चन ने किया वो कमाल कि देखते रह गए सारे स्टार्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.