Move to Jagran APP

Nargis Birth Anniversary: जन्मदिन पर मां नरगिस को याद कर भावुक हुए संजय दत्त, शेयर कीं अनदेखी तस्वीरें

Nargis Birth Anniversary नरगिस के अभिनय का जादू कुछ ऐसा था कि साल 1968 में जब बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पहले फ़िल्मफेयर अवॉर्ड देने की बारी आई तो उन्हें ही चुना गया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 03:22 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 06:28 PM (IST)
Nargis Birth Anniversary: जन्मदिन पर मां नरगिस को याद कर भावुक हुए संजय दत्त, शेयर कीं अनदेखी तस्वीरें
Nargis Birth Anniversary: जन्मदिन पर मां नरगिस को याद कर भावुक हुए संजय दत्त, शेयर कीं अनदेखी तस्वीरें

नई दिल्ली, जेएनएन। एक जून को हिंदी सिनेमा की लीजेंडरी एक्ट्रेस नरगिस दत्त का जन्मदिन है। नरगिस भारतीय सिनेमा की उन अदाकाराओं में शामिल हैं, जिन्होंने अपनी कला से सिनेमा को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया। यादगार किरदारों और साहसी अभिनय ने नरगिस को अपनी लीग में सबसे आगे खड़ा कर दिया। बेटे संजय दत्त ने मां को उनके जन्मदिन पर याद करते हुए पुरानी तस्वीरें साझा की हैं।

loksabha election banner

संजय ने एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया, जिसमें नरगिस को एक अभिनेत्री और एक मां के तौर पर दिखाया गया है। इस वीडियो के साथ संजय ने लिखा- जन्मदिन मुबारक मां। आपकी याद आती है। संजय नरगिस के बेहद क़रीब थे। 

नरगिस राज्यसभा के लिए नॉमिनेट होने और पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली पहली हीरोइन थीं। नरगिस के अभिनय का जादू कुछ ऐसा था कि साल 1968 में जब बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पहले फ़िल्मफेयर अवॉर्ड देने की बारी आई तो उन्हें ही चुना गया।

नरगिस के बचपन का नाम फातिमा राशिद था। उनका जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। नरगिस के पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तकी और गायिका थी। मां के सहयोग से ही नरगिस फ़िल्मों से जुड़ीं और उनके करियर की शुरुआत हुई फ़िल्म 'तलाश-ए-हक' से, जिसमें उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। उस समय उनकी उम्र महज 6 साल की थी। इस फ़िल्म के बाद वो बेबी नरगिस के नाम से मशहूर हो गयीं।

राज कपूर के साथ 16 फ़िल्में

1940 से लेकर 1950 के बीच नरगिस ने कई बड़ी फ़िल्मों में काम किया। जैसे ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘दीदार’ और ‘श्री 420’। तब राज कपूर का दौर था। नरगिस ने राज कपूर के साथ 16 फ़िल्में की और ज़्यादातर फ़िल्में सफल साबित हुईं। 1956 में आई फ़िल्म 'चोरी चोरी' नरगिस और राजकपूर की जोड़ी वाली अंतिम फ़िल्म थी।

मदर इंडिया के सेट पर सुनील दत्त से प्यार

नरगिस ने 1957 में महबूब ख़ान की 'मदर इंडिया' की शूटिंग शुरू की। मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई। सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया और दोनों में प्यार हो गया। मार्च 1958 में दोनों की शादी हो गई। दोनों के तीन बच्चे हुए, संजय, प्रिया और नम्रता।

गौरतलब है कि कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से जूझते हुए नरगिस कोमा में चली गयीं। 3 मई 1981 को मुंबई में उनका निधन हुआ। बता दें कि जिस दिन नरगिस की मौत हुई उसके एक सप्ताह बाद ही संजय दत्त की पहली फ़िल्म 'रॉकी' रिलीज़ हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.