Move to Jagran APP

Mission Mangal समेत ये 5 फिल्में ऐसी हैं जिन्हे देखकर हर भारतीय को होगा गर्व

बॉलीवुड में अब तक कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं जो भारत कि सफलताओं पर आधारित हैं। इन फिल्मों को देखकर हर भारतीय नागरिक को गर्व होगा।

By Ifat QureshiEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 11:21 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 11:21 AM (IST)
Mission Mangal समेत ये 5 फिल्में ऐसी हैं जिन्हे देखकर हर भारतीय को होगा गर्व
Mission Mangal समेत ये 5 फिल्में ऐसी हैं जिन्हे देखकर हर भारतीय को होगा गर्व

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में अब तक ना जाने कितनी फिल्में बन चुकी हैं मगर इनमें से भारत की सफलताओं पर बनी चंद फिल्में ऐसी हैं जो हर भारतीय के दिल में घर कर लेती हैं। भारत ने अब तक कई ऐसे मुकाम हासिल किए हैं जिसे हिन्दी फिल्मों में बखूबी प्रदर्शित किया गया है, जिन्हे देखकर आपको भी गर्व महसूस होगा।

loksabha election banner

1-Misson Mangal - 15 अगस्त 2019 के दिन रिलीज हुई ये फिल्म इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन पर आधारित है। इस मिशन के अंतर्गत मंगल ग्रह में भारत ने पहली बार अपना यान भेजा था। 24 सितम्बर को यान मंगल ग्रह में पहुंचा था जिसके साथ ही पहली कोशिश में भारत ने ये सफलता प्राप्त की है।

यह भी पढ़ें: 'Sacred Games 2' के एक सीन को लेकर बवाल, Anurag Kashyap के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत

2-परमाणु - ये फिल्म राजस्थान पोखरण में हुए परमाणु परिक्षण पर आधारित है, इस सफल परमाणु परिक्षण के बाद भारत ने स्वंय को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित कर दिया था। इस फिल्म को 25 मई 2018 में रिलीज़ किया गया है।

3-एयरलिफ्ट (Airlift)- अक्षय कुमार स्टारर ये फिल्म कुवैत और ईराक की लड़ाई पर आधारिक है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह कुवैत में फंसे मासूम भारतीयों को सही सलामत अपने देश भारत वापस लाया गया था। इस ऑपरेशन में 1,75000 लोगों को रेस्क्यू किया गया था।

4-गोल्ड- 2018 में आई फिल्म गोल्ड नेशनल हॉकी टीम पर आधारित है जिसमें अक्षय कुमार और मोनी रॉय मुख्य किरदार में नज़र आए हैं। फिल्म में भारतीय हॉकी खिलाड़ी तपन दास के स्वर्ण काल की जर्नी दिखाई गई है, जिनके निर्देशन में भारतीय टीमे ने औलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

5-दंगल- ये फिल्म भारत की सबसे ज्यादा फैमस रेसलर गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर आधारित है गीता भारत की पहली ऐसी रेसलर हैं जिन्होने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को स्वर्ण पदक जिताया है। फिल्म में आमिर खान ने पिता महावीर फोगाट की भूमिका निभाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.