Move to Jagran APP

अपनी जान की परवाह किए बगैर खतरनाक स्टंट को अंजाम देते हैं बॉडी डबल, इस टेक्नोलॉजी से पूरी होती है शूटिंग

फिल्मों में अगर कोई एक्टर खतरनाक स्टंट या सीन को अंजाम दे तो थिएटर हॉल तालियों से गूंज उठता है। पर्दे पर ऑडियंस का असली हीरो फिल्म का लीड एक्टर ही होता है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि इनमें से ज्यादातर सीन को वो खुद परफॉर्म नहीं करते। जिन सीन्स के लिए सितारे वाहवाही लूटते हैं उन्हें कोई और अंजाम देता है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Wed, 08 May 2024 08:21 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 08:21 PM (IST)
बॉलीवुड स्टार्स और उनके बॉडी डबल्स. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्मों में आप अक्सर किसी न किसी एक्टर को एक्शन करते देखते हैं। ये एक्शन सीन किसी भी तरह के हो सकते हैं। कभी बाइक से हाई जंप मारना, कभी ऊंचाई से कूदना, तो कभी कुछ। फिल्म के जिन सीन्स को करने में हीरो के हाथ-पैर फूलते हैं, उन्हें उनके ही जैसे दिखने वाले दूसरे लोग आसानी से कर डालते हैं। इन दूसरे लोगों को इंडस्ट्री में बॉडी डबल के नाम से जाना जाता है। मुश्किल से मुश्किल सीन भी इनके लिए बायें हाथ का खेल है।

loksabha election banner

क्या होता है बॉडी डबल?

पर्दे पर दिखने वाला हीरो ही ऑडियंस के लिए सबकुछ होता है। लेकिन असल में अधिकतर जिन सीन्स में उनके लिए तालियां और सीटियां बजती हैं, उनके हकदार वो नहीं, बल्कि उनके बॉडी डबल होते हैं, जो अपनी जान पर खेलकर इन एक्टर्स को सुपरस्टार बनाते हैं। 'शोले' फिल्म में हेमा मालिनी हों या 'वॉर 2' में ऋतिक रोशन, गुंडों से निपटने वाले इनके सीन को इन्होंने नहीं, किसी और ने शूट किया था।

साधारण शब्दों में बॉडी डबल का मतलब होता है डुप्लीकेट व्यक्ति, जो एक्टर की जगह तब काम करते हैं, जब वह किसी कारण उस सीन के लिए मौजूद न हों या किसी टफ सीन को शूट करना हो। किसी भी फिल्म को बनाने में बॉडी डबल की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है।

ऐसे होती है बॉडी डबल के साथ शूटिंग

'वॉर 2' में विक्रम से निपटने का सीन अगर आपने देखा हो, जिसमें ऋतिक रोशन, सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की धुनाई करते हैं, तो इसकी शूटिंग असल में ऋतिक ने नहीं, उनके बॉडी डबल मंसूर अली खान ने की थी। 'शोले' में जब हेमा मालिनी डाकुओं से बचने के लिए तांगे पर चढ़ जाती हैं, उस सीन को असल में रेश्मा पठान ने किया था।

रिप्लेस कर दिया जाता है चेहरा

बॉडी डबल के साथ सीन की शूटिंग होती है। पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान उसका चेहरा एक्टर के चेहरे से रिप्लेस कर दिया जाता है। कई बार ये बॉडी डबल सिर्फ सीन नहीं करते, बल्कि लाइन भी बोलते हैं। फाइनल एडिटिंग में उनके फेस को कैमरा एंगल का ध्यान रखते हुए बदल दिया जाता है।

बॉडी डबल्स की सिर्फ पीठ दिखाई देती है। वह सीन को करने से पहले एक्टर के लहजे को कॉपी करते हैं। उनका इस्तेमाल कर दृश्यों को ऐसे फिल्माया जाता है कि ऑडियंस पकड़ ही नहीं पाती कि फिल्म के किस सीन में बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया।

बॉलीवुड स्टार्स के बॉडी डबल

सलमान खान-परवेज काजी

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की अधिकतर मूवीज में उनके बॉडी डबल या स्टंट मैन परवेज काजी बनते हैं। परवेज़ का चेहरा कुछ हद तक सलमान खान से मिलता भी है। उन्होंने 'प्रेम रतन धन पायो', 'एक था टाइगर', 'टाइगर जिंदा है', 'राधे' सहित तमाम फिल्म्स में सलमान का बॉडी डबल बनकर काम किया है।

जॉन अब्राहम- डेरिल मैक्लीन

अगर आप सोचते हैं कि जॉन अब्राहम (John Abraham) अपनी फिल्मों में एक्शन खुद करते हैं, तो आप गलत हैं। 'फोर्स 2' में उनकी जगह दक्षिण अफ्रीकी प्रोफेशनल स्टंट आर्टिस्ट Darrell McLean नजर आए थे। फिल्म में दिखाए गए अधिकतर डेयरडेविल सीन्स डेरिल ने किए थे।

ऐश्वर्या राय-सनोबर पार्डिवाला

यशराज की मशहूर एक्शन फिल्म 'धूम 2' में ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) के कई स्टंट सीन स्टंटवुमन सनोबर पार्डिवाला ने किए थे। सनोबर न सिर्फ ऐश्वर्या, बल्कि करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा, आलिया भट्ट के लिए भी बॉडी डबल बन चुकी हैं।

अभिषेक बच्चन- एमएस बलराम

मणिरत्नम की फिल्म 'रावण' में अभिषेक बच्चन नेगेटिव रोल में थे। इस मूवी में झरने से गिरने वाला सीन काफी पॉपुलर हुआ था। ये खतरनाक स्टंट अभिषेक ने नहीं उनके बॉडी डबल एमएस बलराम ने किया था।

डिंपल कपाड़िया-रेशमा पठान

रेशमा पठान कई हेमा मालिनी से लेकर रेखा तक की स्टंट वुमन रह चुकी हैं। उन्होंने 1988 में रिलीज हुई 'जख्मी औरत' में डिंपल कपाड़िया के बॉडी डबल का रोल किया था।

यह भी पढ़ें: क्या बचपन में क्लासमेट रहे Hrithik Roshan और जॉन अब्राहम, वायरल हुई स्कूल के दिनों की अनसीन फोटो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.