Move to Jagran APP

क्यों जबरदस्ती बदला गया मनोज बाजपेयी की दूसरी पत्नी का नाम, शबाना से बनीं नेहा, ऋतिक रोशन की रह चुकी हैं हीरोइन

ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखने वाले मनोज बाजपेयी बॉलीवुड के उन सेलेब्स में शामिल हैं जिन्होंने इंटरफेथ शादी की है। उनकी पत्नी शबाना रजा मुस्लिम हैं। ये मनोज बाजपेयी की दूसरी शादी है। दोनों की एक बेटी भी है। मनोज बाजपेयी की तरह शबाना रजा भी बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी हैं। उन्हें ऋतिक रोशन से लेकर अजय देवगन तक कई स्टार्स की लीड हीरोइन बनने का मौका मिला। 

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Tue, 23 Apr 2024 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 07:19 PM (IST)
क्यों जबरदस्ती बदला गया मनोज बाजपेयी की दूसरी पत्नी का नाम, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मनोज बाजपेयी बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकारों में गिने जाते हैं। एक्टर फिल्मों के बाद वेब सीरीज की दुनिया में भी खूब नाम कमा रहे हैं। करियर के साथ- साथ मनोज बाजपेयी की पर्सनल लाइफ ने भी खूब ध्यान खींचा। उनकी पत्नी बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस रह चुकी हैं। अपने फिल्मी करियर में उन्हें ऋतिक रोशन, बॉबी देओल और अजय देवगन जैसे सुपरस्टार्स की लीड हीरोइन बनने का मौका मिला।

loksabha election banner

मनोज बाजपेयी बॉलीवुड के उन सेलेब्स में शामिल हैं, जिन्होंने इंटरफेथ शादी की है। एक्टर एक ब्राह्मण परिवार से आते हैं, जबकि उनकी पत्नी मुस्लिम हैं। हालांकि, धर्म इनके प्यार के बीच रोड़ा नहीं बन पाया।

यह भी पढ़ें- Manoj Bajpayee: 'सिर्फ एक बंदा काफी है' जैसी छाप छोड़ेगी 'भैया जी'! फिल्म पर मनोज बाजपेयी ने कही ये बात

कौन हैं मनोज बाजपेयी की पत्नी ?

मनोज बाजपेयी ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना रजा से शादी की है। दोनों की एक बेटी भी है। ये मनोज बाजपेयी की दूसरी शादी है। पहली शादी उन्होंने परिवार के पसंद से की थी। इसके बाद उनकी जिंदगी में शबाना आईं। शबाना रजा ने बॉलीवुड में नेहा नाम से शोहरत हासिल की। उनके नाम बदलने से भी एक दिलचस्प किस्सा जुड़ा हुआ है।

जबरदस्ती बदला गया नाम

शबाना रजा का नाम उनकी मर्जी के खिलाफ बदला गया यानी उनके साथ जबरदस्ती की गई। शबाना रजा ने फिल्म करीब के साथ बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके हीरो बॉबी देओल थे। फिल्म का डायरेक्शन विधु विनोद चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म के साथ शबाना रजा की पहचान बदल गई।

नहीं बनना चाहती थीं हीरोइन

दरअसल, शबाना फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं। 2008 में रेडिफ को दिए एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि वो दिल्ली में पढ़ाई कर रही थी और अपनी जिंदगी में खुश थीं, लेकिन कुछ फिल्ममेकर्स ने उन्हें एक एक बार टीवी पर देखा और फिल्म का ऑफर लेकर पहुंच गए। हालांकि, शबाना ने साफ तौर पर मना कर दिया, लेकिन वो एक्ट्रेस के घर पहुंच गए और उनके परिवार वालों से बात करके उन्हें फिल्म में काम करने के लिए मना लिया।

नाम बदलने के लिए किया गया मजबूर

करीब के साथ शबाना रजा बॉलीवुड में आने के लिए तैयार थी, लेकिन लॉन्च से पहले उनका नाम बदल दिया  गया और नेहा रख दिया गया। शबाना इसके सख्त खिलाफ थीं, लेकिन उन्हें नाम बदलने के लिए मजबूर किया गया। शबाना ने नाम बदलने के किस्से के बारे में कहा था, "मैं कभी नेहा नहीं थी। मैं हमेशा शबाना थी। मुझे अपना नाम बदलने के लिए मजबूर किया गया। मुझे यह पसंद नहीं था। मेरे माता-पिता मुझे ये नाम दिया था और मुझे इस पर गर्व है। इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन किसी ने मेरी बात नहीं सुनी। इंडस्ट्री में आने के बाद से मैं काफी मैच्योर हो गई हूं। मैं पहले हर चीज को लेकर बहुत डाउट में रहती थी, लेकिन अब बेहतर समझती हूं।"

नेहा की शबाना बनने की जिद

शबाना रजा को हमेशा नेहा नाम कचोटता था। यही वजह थी कि वो अपना नाम शबाना रखने की जिद पर अड़ी रहीं और 2011 में फिल्म अलीबाग के साथ फिर नेहा से शबाना बन गईं। अब वो रियल लाइफ में भी इसी नाम के साथ जानी जाती हैं।

सुपरस्टार्स के साथ किया काम

शबाना रजा की फिल्मों के बारे में बात करें, तो उन्होंने ऋतिक रोशन के साथ फिल्म फिजा, अजय देवगन के साथ होगी प्यार की जीत और सुनील शेट्टी के साथ एहसास समेत कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। इस सभी फिल्मों में उन्होंने लीड एक्ट्रेस का किरदार निभाया।

यह भी पढ़ें- संजय लीला भंसाली ने Manoj Bajpayee को ऑफर की थी 'देवदास'? सिर्फ इस वजह से एक्टर ने रिजेक्ट कर दी थी फिल्म

एक्टिंग को कहा अलविदा

शबाना रजा साल 2006 में मनोज बाजपेयी के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। इसके कुछ समय बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी और फिल्म प्रोड्यूसर बन गईं, लेकिन अब शबाना रजा अब कैमबैक करना चाहती हैं। कुछ समय पहले मनोज बाजपेयी ने बताया था कि शबाना स्क्रिप्ट्स पढ़ रही हैं और सोच- विचार कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.