Move to Jagran APP

मनोज बाजपेयी की पत्नी को बदलना पड़ा था नाम, किसके दबाव में बनीं शाबाना से नेहा ?

शबाना दरअसल वहीं नेहा हैं जिन्हें आपने फिल्मों में देखा है। शबाना ने बॉबी देओल और ऋतिक रोशन जैसे स्टार्स के साथ काम किया है पर एसा क्या हुआ कि उन्हें शबाना से नेहा बनना पड़ा। आपको बता दें कि अपना नाम बदलने का फैसला शबाना का नहीं था बल्कि...

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 06:59 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 07:11 AM (IST)
मनोज बाजपेयी की पत्नी को बदलना पड़ा था नाम, किसके दबाव में बनीं शाबाना से नेहा ?
Image Source: Manoj Bajpayee Social Media Page

नई दिल्ली, जेएनएन। अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले मनोज बाजपेयी आज बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में शुमार होते हैं। उनकी सफलता में 'द फैमिली मैन' ने चार चांद लगा दिए। इस सीरीज के बाद हर तरफ मनोज बाजपोयी के ही नाम की धूम है पर क्या आप जानते हैं कि वो वास्तव में भी एक फैमिली मैन हैं। उनका घर पत्नी शबाना और एक प्यारी सी बेटी है अवा नायला बाजपेयी की मुस्कुराहटों से गुलजार है। शबाना दरअसल वहीं नेहा हैं जिन्हें आपने फिल्मों में देखा है। शबाना ने बॉबी देओल और ऋतिक रोशन जैसे स्टार्स के साथ काम किया है पर एसा क्या हुआ कि उन्हें शबाना से नेहा बनना पड़ा। आपको बता दें कि अपना नाम बदलने का फैसला शबाना का नहीं था बल्कि उनपर ऐसा करने के लिए दवाब बनाया गया था। इस बात का खुलासा खुद शबाना ने किया था।

loksabha election banner

इसलिए बदला नाम 

एक इंटरव्यू में शबाना ने खुद बाताया कि उन्होंने एसा क्यों किया था। शबाना ने कहा,'मैं कभी नेहा नहीं थी। मैं हमेशा शबाना थी। नाम बदलने के लिए दबाव बनाया गया और मैं इसके साथ बिल्‍कुल भी तैयार नहीं थी। मेरे पेरेंट्स ने गर्व से मेरा नाम शबाना रखा था। इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं थी लेकिन किसी ने मेरी नहीं सुनी। जब मैंने इंडस्‍ट्री में कदम रखा, मैं काफी मच्‍योर हो चुकी थी। मैं पहले हर चीज को लेकर बहुत आशंका में रहती थी लेकिन अब मैं चीजों को बेहतर तरीके से समझती हूं।'

अलीबाग से मिली पहचान

हालांकि शबाना को उनके नाम की पहचान फिल्म 'अलीबाग' से मिली। शबाना ने कहा कि, 'संजय गुप्ता की फिल्म के लिए मैंने उनसे पहले ही कहा था कि मैं अपने असली नाम का इस्तेमाल करुंगी और उन्होंने कहा कि ठीक है। इस नाम के साथ काम करना मेरे लिए बेहतरीन था। मैंने जो पहचान खोई थी अब वो मुझे वापस मिल चुकी है'। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Manoj Bajpayee (@bajpayee.manoj)

मनोज बाजपेयी ने शाबाना से की दूसरी शादी

अभिनय से दूरी बनाने को लेकर शबाना ने कहा कि, 'मैं एक्टिंग को लेकर हमेशा से बहुत दीवानी थी, लेकिन मेरी एक कमी ये है कि मैं रोल मांगने के लिए दरवाजे-दरवाजे नहीं घूम सकती। कुछ समय बाद मेरे पास जब अच्छे रोल आने बंद हो गए तो मैं अभिनय करन से पीछे हट गई। मैं सिर्फ मिसेज मनोज बाजपेयी बनकर ही खुश थी। 2006 में शबाना और मनोज बाजपेयी ने शादी कर ली हाालंकि ये मनोज की दूसरी शादी थी। इससे पहले उन्होंने अपने माता-पिता की मर्जी से दिल्ली की लड़की से शादी की थी पर दो महीने बाद ही दोनों अलग हो गए थे। 

शबाना को फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा ने 'करीब' फिल्म से लॉन्च किया था। इस फिल्म में वो बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल के अपोजिट नजर आईं थीं। शबाना 'होगी प्यार की जीत' में भी नजर आईं थीं। इस फिल्म में वो अजय देवगन की हीरोइन बनी थीं। शबाना ने फिल्म 'फिजा' में भी अहम किरदार निभाया था। फिल्म के गाने 'आजा माहिया' में वो ऋतिक रोशन संग नजर आईं थीं। इन फिल्मों के अलावा शबाना ने 'एहसास- द फीलिंग', 'कोई मेरे दिल में है', 'आत्मा' और 'एसिड फैक्ट्री' में काम किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.