Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2019: 44 साल पहले बॉलीवुड में आ गया था करवा चौथ, इन फिल्मों ने बना दिया पॉप्युलर

Karwa Chauth 2019 बॉलीवुड में 90 के दशक से ही नहीं उससे पहले भी फिल्मों में करवा चौथ का जिक्र हुआ है। सबसे पहले 1965 में आई एक फिल्म में करवा चौथ के लिए गाना तैयार किया गया था।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 09:31 AM (IST)
Karwa Chauth 2019: 44 साल पहले बॉलीवुड में आ गया था करवा चौथ, इन फिल्मों ने बना दिया पॉप्युलर
Karwa Chauth 2019: 44 साल पहले बॉलीवुड में आ गया था करवा चौथ, इन फिल्मों ने बना दिया पॉप्युलर

नई दिल्ली, जेएनएन। महिलाएं करवा चौथ के त्यौहार की तैयारियां कर रही हैं। करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं और बॉलीवुड फिल्मों ने इसे ज्यादा फेमस बना दिया है। ऐसा माना जाता है कि फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे से करवा चौथ का क्रेज ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन आपको बता दें कि 4 दशक पहले भी करवा चौथ फिल्मों में आ गया था और करवा चौथ पर गाने बनने लग गए थे।

loksabha election banner

सबसे पहली बार कब हुआ जिक्र?

माना जाता है कि साल 1965 में आई फिल्म बहू बेटी में सबसे पहली बार करवा चौथ व्रत को दिखाया गया था। ऐसा ऑफिशियल नहीं है, लेकिन माना जाता है कि सबसे पहले इस फिल्म के एक गाने में करवा चौथ को दिखाया गया था। इस फिल्म का निर्देशन टी प्रकाश राव ने किया था और इस फिल्म में अशोक कुमार और माला सिन्हा थे। इस फिल्म का गाने 'करवा चौथ का व्रत ऐसा' को लेकर कहा जाता है कि यह पहला गाना है जो करवा चौथ पर फिल्माया गया था।

उसके बाद फिल्मों में करवा चौथ को ज्यादा जगह नहीं मिली। लेकिन 90 के दशक में कई ऐसी फिल्में आईं, जिनमें करवा चौथ फिल्म के अहम सीन में से एक रहा और उनकी वजह से फिल्म काफी फेमस भी हुई। पहले करवा चौथ का व्रत उत्तर भारत में ही महिलाएं ज्यादा करती थीं, लेकिन इन फिल्मों के बाद यह पूरे भारत में मनाया जाने लगा और करवा चौथ के व्रत ने बाजार में भी अहम जगह बना ली। जानते हैं किन-किन फिल्मों करवा चौथ के व्रत को अहम स्थान दिया गया...

बता दें कि दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, बागवान, हम दिल दे चुके सनम, कभी खुशी कभी गम, इश्क विश्क, हम आपके हैं कौन, राजा हिंदुस्तानी, जहर, बाबुल, जुदाई, आशिक आवारा, बीवी नंबर वन जैसी फिल्मों में यह व्रत दिखाया गया था, जो आज भी लोगों के दिमाग में हैं। वहीं करवा चौथ के सीन के लिए अलग से गाने भी तैयार किए थे, जो आप भी करवा चौथ पार्टी या घरों में चलाए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.