Move to Jagran APP

इरफ़ान ख़ान के कारवां में शामिल सलमान... ऐसी-ऐसी बीमारियों से जूझ रहे हैं पर्दे के हीरो!

पिछले दिनों इरफ़ान की पत्नी सुतापा सिकदर ने फेसबुक पोस्ट लिखकर इरफ़ान की बीमारी को लेकर कयास ना लगाने की गुज़ारिश की थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 02:02 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 12:30 PM (IST)
इरफ़ान ख़ान के कारवां में शामिल सलमान... ऐसी-ऐसी बीमारियों से जूझ रहे हैं पर्दे के हीरो!
इरफ़ान ख़ान के कारवां में शामिल सलमान... ऐसी-ऐसी बीमारियों से जूझ रहे हैं पर्दे के हीरो!

मुंबई। फ़िल्मों की शूटिंग के दौरान कलाकार अक्सर दुर्घटनाओं का शिकार हो रहते हैं। कई बार मौसमी बीमारियां गिरफ़्त में ले लेती हैं। मगर, कुछ मामलों में सितारों को ऐसी बीमारियों से गुज़रना पड़ा है, जो संजीदा क़िस्म की होती हैं और उन्हें ज़िंदगीभर का दर्द दे जाती हैं। पर्दे पर अपने किरदारों की तरह इन्हें वास्तविक ज़िंदगी में भी किसी हीरो की तरह लड़ना पड़ता है।

loksabha election banner

बीमारी का खुलासा होने के बाद इरफ़ान की 'ब्लैकमेल' रिलीज़ हुई थी। अब वो कारवां में दिखायी देंगे। इरफ़ान ने 16 मई की शाम ट्वीट करके फ़िल्म में को-एक्टर्स दलकर सलमान और मिथिला पाल्कर को कारवां के लिए बधाई दी। इसके साथ इरफ़ान ने लिखा- ''शुरुआत की अपनी मासूमियत होती है, जिसे अनुभव से नहीं ख़रीदा जा सकता। दलक़र सलमान और मिथिला पाल्कर को मेरी शुभकामनाएं कारवां में शामिल होने के लिए... दो कारवां... मेरा और फ़िल्म।'' बता दें कि साउथ सुपरस्टार ममूटी के बेटे दलक़र इस फ़िल्म से बॉलीवुड पारी शुरू कर रहे हैं। इरफ़ान के इस ट्वीट से भले ही उनकी सेहत की जानकारी ना मिली हो, पर उनके चाहने वालों को थोड़ी राहत ज़रूर मिली होगी। 

इरफ़ान ख़ान ने जब से सोशल मीडिया में ख़ुद की गंभीर बीमारी के संकेत दिये हैं, सिनेमा की दुनिया में खलबली मची हुई है। इरफ़ान ने ख़ुद ट्विटर के माध्यम से खुलासा किया कि उन्हें न्यूरो-एंडोक्राइन ट्यूमर है, जिसके इलाज के लिए वो देश से बाहर जा रहे हैं। इरफ़ान ने ये भी साफ़ किया है कि इस बीमारी का ब्रेन से कोई संबंध नहीं है।बॉलीवुड में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई बड़ा कलाकार अपनी बीमारी को लेकर ख़ुद खुलासा करे। आम तौर पर इसका पता सूत्रों के ज़रिए ही लगता है, जिसकी बाद में सही वक़्त आने पर पुष्टि होती है या की जाती है। 

इरफ़ान फिलहाल लंदन में अपना इलाज करवा रहे हैं। पिछले दिनों उनकी सेहत गिरने की ख़बरें आयी थीं, जिन्हें उनके परिवार की तरफ़ से जारी किये गये बयान में झुठला दिया गया था। 

सलमान ख़ान- Trigeminal Neuralgia

बॉलीवुड में सलमान ख़ान की इमेज एक सेहतमंद और टफ़ शख्स के रूप में है। सलमान के कसरती बदन ने युवाओं की कई पीढ़ियों को जिमों में पसीना बहाने के लिए प्रेरित किया है, मगर कुछ साल पहले सलमान को ट्राइजेमिनल न्यूरलजिया (Trigeminal Neuralgia) नाम की बीमारी हो गयी। इसे प्रोसोपल्जिया भी कहते हैं। जानकार बताते हैं कि ये एक न्यूरोपैथिक डिसऑर्डर है, जिसमें पीड़ित के चेहरे पर तीव्र दर्द होता है, जिसकी शुरुआत ट्राइजेमिनल नर्व से होती है। दर्द की तीव्रता की वजह से इसे सुसाइड रोग भी कहते हैं। कई सालों से सलमान इस बीमारी से पीड़ित हैं और इलाज के लिए अमेरिका जा चुके हैं। सलमान ख़ान अब रेस 3 में ज़बर्दस्त एक्शन करते हुए दिखायी देंगे। 

रितिक रोशन- Chronic Subdural Haematoma

बैंग बैंग की शूटिंग के दौरान रितिक रोशन को Chronic Subdural Haematoma का पता चला। इस बीमारी में ब्रेन और सिर की भीतरी सतह के बीच रक्त जमा हो जाता है, जिससे सिर दर्द और अंगों में शिथिलता की शिकायत होने लगती है। अधिकांश मामलों में ये सिर में चोट लगने की वजह से होता है। इसके इलाज के लिए रितिक को मुंबई के अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उनकी सर्जरी की गयी और जमा रक्त को सिर में एक सूराख के ज़रिए बाहर निकाला गया। रितिक रोशन सुपर 30 की शूटिंग कर रहे हैं।

अमिताभ बच्चन- Myasthenia gravis

अमिताभ बच्चन को महानायक कहा जाता है, मगर वास्तविक जीवन में वो Myasthenia gravis रोग से पीड़ित रहे हैं। इस बीमारी से पीड़ितों की तादाद अधिक नहीं होती। हर साल 10 लाख में से 3-30 लोगों को ये बीमारी होती है। बताया जाता है कि अमिताभ को ये बीमारी पिछले 30 सालों से है। इस बीमारी से मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं और पीड़ित जल्द थकान का अनुभव करने लगता है। इसके अलावा अमिताभ को लिवर सायरोसिस भी है, जो 1982 में कुली के सेट पर हुए जानलेवा हादसे के बाद के बाद ब्लड ट्रांस्फ्यूज़न की वजह से हुआ।

इन बीमारियों के अलावा कैंसर बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ के लिए सबसे बड़े खलनायक की तरह है। इसकी चपेट में तमाम सितारे आते रहे हैं। कुछ बीमारी से लड़ते-लड़ते रुख़सत हो गये, कुछ ये जंग जीतकर मुस्कुराते हुए लौटे।

मनीषा कोईराला- Ovarian Cancer

मनीषा कोईराला भी कैंसर से लड़ चुकी हैं। 2012 में उन्हें कैंसर का पता चला था, जब वो बेहोश हो गयी थीं। मनीषा को ओवरी का कैंसर निकला था। न्यूयॉर्क में कुछ साल तक मनीषा का इलाज चला और वो कैंसर को हराने में कामयाब हो गयीं। मनीषा एक बार फिर बॉलीवुड में सक्रिय हैं। संजय दत्त की बायोपिक फ़िल्म संजू में वो नर्गिस दत्त का रोल निभा रही हैं।

लीज़ा रे- Cancer (Multiple Myeloma)

मॉडल-एक्ट्रेस लीज़ा रे बिंदास अंदाज़ के लिए 90 के दशक में काफ़ी मशहूर रही थीं। कसूर, वॉटर जैसी फ़िल्मों में काम कर चुकी लीज़ा को 2009 में पता चला था कि प्लाज़्मा सेल्स का कैंसर (मल्टीपल मायलोमा) हुआ है। लीज़ा ने बिना किसी शोर-शराबे के कैंसर से जंग लड़ी और इससे जीतीं। राम गोपाल वर्मा की फ़िल्म वीरप्पन में लीज़ा एक अहम रोल में दिखायी थीं और एक बार फिर ग्लैमर की दुनिया में सक्रिय हैं।

अनुराग बसु- Blood Cancer

डायरेक्टर अनुराग बसु भी कैंसर से जंग लड़ और जीत चुके हैं। 2004 में बसु को पता चला कि उन्हें ब्लड कैंसर है और सिर्फ़ दो महीने की ज़िंदगी बाक़ी है। उस वक़्त बसु इमरान हाशमी के साथ तुमसा नहीं देखा की शूटिंग कर रहे थे। मगर, अनुराग टूटे नहीं और कैंसर से जीते। बसु की पिछली डायरेक्टोरियल फ़िल्म जग्गा जासूस है, जिसमें रणबीर कपूर और कटरीना कैफ़ लीड रोल में दिखे।

मुमताज- Breast Cancer

सत्तर के दशक की वेटरन एक्ट्रेस मुमताज़ ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित रही हैं। 2000 में उन्हें कैंसर का पता चला। मुमताज़ को कई साल लगे, मगर उन्होंने हार नहीं मानी। एक इंटरव्यू में मुमताज़ ने कहा था कि वो आसानी से हार नहीं मानती, मौत को भी उनसे लड़ना होगा।

गौतमी- Breast Cancer

 

साउथ इंडियन एक्ट्रेस गौतमी कैंसर से पीड़ित रही हैं। इस बीमारी से जीतकर लौटीं गौतमी अब कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने वाली संस्थाओं की मदद करती हैं। गौतमी ने एक कार्यक्रम में कहा था कि स्ट्रैस, फूड और पॉल्यूशन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को प्रभावित करते हैं। इसलिए ऐसा काम करना चाहिए, जिसमें ज़्यादा स्ट्रैस ना हो। कैंसर के आगे कई कलाकार ज़िंदगी की जंग हार चुके हैं। इनमें राजेश खन्ना, नर्गिस, विनोद खन्ना, फ़िरोज़ ख़ान,  टॉम ऑल्टर और आदेश श्रीवास्तव शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.