Move to Jagran APP

Holi Special: अमिताभ बच्चन से लेकर रेखा, जूही, शाहरुख़ व अक्षय की फिल्मों तक, ऐसे मनी होली

Holi special फिल्मों के सेट पर होली का सेलिब्रेशन होता था। बताया जाता है कि होली के मौके पर मेकअप आर्टिस्ट की भूमिका बढ़ जाती है क्योंकि उन्हें कंटिन्यूटी का ध्यान रखना होता है।

By Rahul soniEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 09:59 AM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2019 08:53 AM (IST)
Holi Special: अमिताभ बच्चन से लेकर रेखा, जूही, शाहरुख़ व अक्षय की फिल्मों तक, ऐसे मनी होली
Holi Special: अमिताभ बच्चन से लेकर रेखा, जूही, शाहरुख़ व अक्षय की फिल्मों तक, ऐसे मनी होली

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। होली के गाने सदाबहार गानों में से एक रहे हैं। फिल्मों में होली के गाने हों तो फिल्म में अलग ही रौनक होती है। लेकिन होली के गानों का हिंदी फिल्मों में फिल्मांकन कम कलाकारी का कमाल नहीं हैं। कुछ ऐसे ही होली के गानों की शूटिंग के परदे के पीछे की कहानी को होली से एक दिन पहले बताने जा रहे हैं जिसमें जम कर मना होली का जश्न। 

loksabha election banner

अगर बात करें अक्षय कुमार स्टारर फिल्म जॉली एलएलबी 2 की तो इस फिल्म में होली पर फिल्माया गीत गो पागल काफी लोकप्रिय हुआ। हुमा कुरैशी ने फिल्म से जुड़ी यादों को शेयर करते हुए बताया था कि इस गाने के बारे में हमने पहले से तय कर लिया था कि शूटिंग के बाद जो टब रखा उसे रंगों से भर देंगे और खूब एन्जॉय करेंगे। और हमने एक ऐसा पाइप भी बना कर रखा था और उसमें हमने जम कर मजा लिया। सभी ऊपर ऊपर से चढ़ कर नीचे आते और रंग के टब में गिर जाते थे। खूब मजा आया था, खासतौर से गुब्बारे तो खूब चलाये हैं हमने। 

अमिताभ बच्चन की फिल्में, होली और उनका मेकअप। अमिताभ बच्चन का और हिंदी फिल्मों में होली के गीत-संगीत का एक खास् संगम रहा है। अमिताभ बच्चन की कई फिल्मों में होली के गीतों की धूम तो रही ही है। उनकी फिल्मों में उनके साथ रहे उनके मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत बताते हैं कि जब भी होली के गीत या किसी दृश्य की शूटिंग होती है तो एक मेकअप मैन की भी बड़ी जिम्मेदारी रहती है कि वह कलाकार की त्वचा पर इस तरह पूरा मेकअप करें कि उनकी त्वचा को नुकसान भी न हो और अगले दिन भी वे उसी कंटीन्यूटी में नजर आ सकें। फिल्म शोले के होली के गीत ''दुश्मन भी गले मिल जाते हैं'' कि शूटिंग एक दिन में नहीं हुई थी। दीपक बताते हैं कि उन्हें अच्छी तरह से याद है कि उस दृश्य के लिए अमिताभ बच्चन का उन्होंने खास तरह से मेकअप किया था। फिल्म बागवान के गीत होली खेले रघूवीरा में भी खास अंदाज में फिल्माया गया था और अमिताभ बच्चन का उन्होंने खास मेकअप किया था। दीपक बताते हैं कि कम लोगों को यह जानकारी होगी कि हम लोग भी स्टार्स के मेकअप से पहले उन्हें तेल लगाते हैं। होली के मेकअप से पहले यह बेहद जरूरी है। क्योंकि कितने भी नेचुरल कलर हों, अगर ड्राइ कलर त्वचा पर रहेगा तो बिना तेल के रंग उतारना कठिन होता ही है तो हम तेल जरूर लगाते हैं। साथ ही दूसरे दिन की कंटीन्यूटी में वही रंग उसी जगह पर उसी अंदाज में होना यह सब का ध्यान रखना भी हमारा ही काम होता है। 

ऐसे हुआ था अंग से अंग लगाने का मेकअप

यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला में भी एक होली गीत था। इसलिए वह नहीं चाहते थे कि डर फिल्म में भी वही गाना का माहौल नजर आये। वह नकल नहीं चाहते थे। इसलिए उन्होंने इसका मेकअप भी अलग तरह से करने को कहा था। फिल्म में पंडारी दादा ने इसकी पूरी तैयारी की थी। उन्होंने किसी का भी लुक किसी से मेल खाने नहीं दिया था. पंडारी बताते हैं कि खास तौर से अभिनेत्रियां अपने बालों और चेहरे को लेकर काफी सजग रहती थीं। जब-जब उन्हें होली के गानों की शूटिंग करनी होती थी। हमारी कोशिश होती थी कि हम उनके बालों में चोटी कर दें। उस दौर में सागर चोटी काफी लोकप्रिय था। हम लोग बालों को समेट कर इसलिए चोटियां बनाते थे, ताकि बालों में अबीर या रंग न जाये और वॉश के बाद वह हट जाये। यही वजह रही कि आप देखें जूही ने गाने में बालों को बांधे रखा है और दूसरी तरफ रेखा ने भी फिल्म सिलसिला में बालों में चोटियां बनायी हैं। शूट खत्म होते ही हम लोग फौरन चेहरे से रंग हटा दिया करते थे। इस दौरान हम मोइश्जराइजर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते थे। कंटीन्यूटी एक महत्वपूर्ण मुद्दा होता था। उसका ख्याल हम जरूर रखा करते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.