Move to Jagran APP

श्रीदेवी समेत इस साल इन 11 दिग्गजों ने भी कहा अलविदा, यादों में रहेंगे जिंदा

बता दें कि रामसे दरअसल रामसिंघानिया हैं, ये सात भाई हैं और सभी हिंदी सिनेमा से जुड़े हुए हैं। तुलसी रामसे 75 साल के थे और साल 2006 में उन्होंने फ़िल्म आत्मा को प्रोड्यूस किया था, इसके बाद उनकी कोई फ़िल्म या शो सामने नहीं आई। 1993 में उन्होंने मशहूर हॉरर टीवी शो ज़ी हॉरर शो को भी डायरेक्ट किया था।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 10:23 AM (IST)
श्रीदेवी समेत इस साल इन 11 दिग्गजों ने भी कहा अलविदा, यादों में रहेंगे जिंदा
श्रीदेवी समेत इस साल इन 11 दिग्गजों ने भी कहा अलविदा, यादों में रहेंगे जिंदा

मुंबई। साल 2018 की सबसे ट्रैजिक डेथ में से एक हैं श्रीदेवी, इनकी मौत ने पूरी इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया था। 24 फरवरी को अभिनेता मोहित मारवाह की शादी अटेंड करने गई श्रीदेवी ने दुबई के ही होटल में अपनी अंतिम साँसे ली। उनकी मौत को एक्सीडेंटल डेथ बताई गई। कहा गया है कि उनकी मौत बाथरूम में पैर फिसल जाने की वजह से बाथटब में डूब जाने से हुई। उस समय उनके रूम में उनके पति बोनी कपूर भी थे। 54 की उम्र में श्रीदेवी हमें हमेशा के लिए छोड़ कर चली गई।

loksabha election banner

यही नहीं बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई दिग्गज इस साल दुनिया से विदा हुए हैं। और चौंकने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में श्रीदेवी जैसी सदाबहार यंग एक्ट्रेस से लेकर कृष्णा राज कपूर का भी नाम है। 

यह भी पढ़ें: Box Office: 14वें दिन अक्षय रजनी की 2.0 ने बनाया नया रिकॉर्ड, कमाई इतने करोड़

1. तुलसी रामसे

हिंदी सिनेमा में रामसे ब्रदर्स के नाम से मशहूर फ़िल्ममेकर्स में से एक तुलसी रामसे ने 14 दिसंबर की सुबह अपनी अंतिम सांसे ली। बॉलीवुड में 80 के दशक में बनीं अक्सर सभी हॉरर फ़िल्मों के निर्माता ये ब्रदर्स ही होते थे। तुलसी रामसे ने 80 और 90 के दशक में 'होटल', 'पुराना मंदिर', 'तहखाना', 'वीराना', 'बंद दरवाज़ा' जैसी कई कल्ट फ़िल्में बनाई। हालाँकि, उनके देहांत की असली वजह अब तक सामे नहीं आई है। बता दें कि रामसे दरअसल रामसिंघानिया हैं, ये सात भाई हैं और सभी हिंदी सिनेमा से जुड़े हुए हैं। तुलसी रामसे 75 साल के थे और साल 2006 में उन्होंने फ़िल्म 'आत्मा' को प्रोड्यूस किया था, इसके बाद उनकी कोई फ़िल्म या शो सामने नहीं आई। 1993 में उन्होंने मशहूर हॉरर टीवी शो 'ज़ी हॉरर शो' को भी डायरेक्ट किया था। 

2. नर्गिस राबड़ी ( शम्मी आंटी )

6 मार्च 2018 को बॉलीवुड के वेटेरन एक्ट्रेस नर्गिस राबड़ी ने भी अपनी साँसे लीं। हम सभी इन्हें शम्मी आंटी के नाम से जानते हैं। 89 वर्षीय शम्मी आंटी ने तकरीबन 200 फिल्मों में काम किया है। जिसमें 'कुली नंबर 1', हम', 'गोपी किशन', 'हम साथ साथ है' भी शामिल हैं।

3. अवा मुखर्जी

88 साल की उम्र में अवा मुखर्जी, जिन्हें आपने फ़िल्म 'देवदास' में शाह रुख़ ख़ान की दादी के किरदार में देखा होगा, इन्होने भी इस साल 15 जनवरी को अपनी अंतिम साँसे ली। अवा हिंदी टेलीविज़न एड्स का भी पॉपुलर चेहरा थीं।

4. वल्लभ व्यास

याद है आमिर ख़ान की फ़िल्म 'लगान' में इश्वर काका के किरदार में नज़र आए वल्लभ व्यास? वल्लभ का इस साल 7 जनवरी को 60 साल की उम्र में देहांत हुआ। वो कई महीनों से लम्बी बीमारी से जूझ रहे थे।

5. नितिन बाली

90s के पॉपुलर सिंगर नितिन बाली के ट्रैजिक डेथ ने भी सभी को शॉक कर दिया था। 9 अक्टूबर 2018 को वो अपनी पत्नी रमा बाली और बेटे जोशुआ के साथ भयंकर रोड एक्सीडेंट का शिकार हुए और अस्पताल में उन्होंने अपनी अंतिम साँसे ली। नितिन के गाने, नीले नीले अम्बर पर, छूकर मेरे दिल को, एक अजनबी हसीना से मुलाकात को लोग आज भी सुनते हैं और बहुत पसंद करते हैं।

6. कवी कुमार आज़ाद (डॉ हाथी)

टीवी जगत के मशहूर शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में अपने कमाल के केरेक्टर डॉ हाथी का किरदार निभा रहे अभिनेता कवी कुमार आज़ाद ने भी इसी साल अपने फैन्स को अलविदा कहा। 9 जुलाई 2018 को कैरेडिक अरेस्ट के चलते उनकी अचानक मौत हो गई। शो में डॉ हठी का किरदार बहुत फेमस था, फैन्स के साथ साथ शो के सदस्यों को भी उनकी मौत का शॉक लगा।

यह भी पढ़ें: दीपवीर और निकयंका नहीं, देखिये साल भर पुराने 'विरुष्का' का वेडिंग एल्बम

7. नरेन्द्र झा

'रईस', 'काबिल', 'हैदर' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से सभी को इम्प्रेस करने वाले नरेंद्र झा ने 14 मार्च को अपने नाशिक स्थित फार्महाउस में अंतिम सांसे ली। इनकी मौत की वजह भी कैरेडिक अरेस्ट ही था। नरेंद्र की मौत के बाद उनकी फ़िल्म रेस 3' रिलीज़ हुई और उन्हें आप प्रभास और श्रद्धा कपूर की फ़िल्म 'साहो' में भी जल्द देखेंगे। नरेन्द्र ने 'एक घर बनाऊंगा', 'चेहरा' और 'छूना है आसमान' जैसे टीवी शोज भी किये थे।

8. सुजाता कुमार

फ़िल्म 'इंग्लिश विन्ग्लिश' में श्रीदेवी की बहन के किरदार में दिखीं सुजाता कुमार कैंसर से जूझ रही थीं। 19 अगस्त को उनकी बहन और सिंगर सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने सोशल मीडिया के ज़रिये लोगों को बताया कि सुजाता अब सी दुनिया में नहीं रहीं।

9. कृष्णा राज कपूर

दिग्गज कलाकार राज कपूर की पत्नी और एक्टर्स रंधीर और ऋषि कपूर की माँ कृष्णा रजा कपूर ने भी इस साल 1 अक्टूबर को अपनी अंतिम साँसे ली। 87 साल की कृष्णा राज कपूर की अंतिम यात्रा में बॉलीवुड की तमाम हस्तियाँ शामिल हुई थीं। कृष्णा अपनि बहुत नीतू और अपने ग्रैंड चिल्ड्रन्स के काफी करीब थीं।

10. गीतांजलि खन्ना 

स्वर्गीय एक्टर विनोद खन्ना की पहली पत्नी गीतांजलि ने भी 15 दिसंबर को इस दुनिया को अलविदा कहा। बता दें कि गीतांजलि और विनोद खन्ना की शादी 1971 में हुई थी और 1985 में दोनों का तलाक़ हो गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, गीतांजलि मांडवा में बेटे अक्षय खन्ना और राहुल खन्ना के साथ थीं, जहां उनका फार्म हाउस है। रात को गीतांजलि बेचैनी महसूस कर रही थीं तो अक्षय और राहुल उन्हें अलीबाग सिविल हॉस्पिटल लेकर गये, मगर तब तक देर हो चुकी थी और गीतांजलि को डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया।

11. उस्ताद प्यारेमल वडाली

वडाली ब्रदर्स को कौन नहीं जानता! फ़िल्म तनु वेड्स मनु के गाने 'रंगरेज़', मौसम के गाने 'एक तू ही तू ही में अपनी आवाज़ से सभी को मदहोश कर देने वाले ब्रदर्स उस्ताद प्यारेमल वडाली और उस्ताद पूरणचंद वडाली की आवाज़ में जादू है। मगर, 9 मार्च को 75 साल की उम्र में उस्ताद प्यारेमल वडाली ने लम्बी बीमारी के चलते दम तोड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.