Move to Jagran APP

Happy Birthday Shah Rukh Khan: यूं हीं नहीं शाहरुख़ बॉलीवुड के 'बादशाह' कहलाते...लोगों को ऐसा बनाया है अपना मुरीद

Happy Birthday Shah Rukh Khan किंग खान की बादशाहत हिंदी सिनेमा के साथ सोशल मीडिया पर कायम है। सोशल मीडिया पर उनके अनेक फैन क्लब भी हैं।

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 11:56 AM (IST)
Happy Birthday Shah Rukh Khan: यूं हीं नहीं शाहरुख़ बॉलीवुड के 'बादशाह' कहलाते...लोगों को ऐसा बनाया है अपना मुरीद
Happy Birthday Shah Rukh Khan: यूं हीं नहीं शाहरुख़ बॉलीवुड के 'बादशाह' कहलाते...लोगों को ऐसा बनाया है अपना मुरीद

स्मिता श्रीवास्तव। किंग खान की बादशाहत हिंदी सिनेमा के साथ सोशल मीडिया पर कायम है। सोशल मीडिया पर उनके अनेक फैन क्लब भी हैं। उसपर उनसे संबंधित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। कलाकार को स्टार बनाने में उसके प्रशंसकों की अहम भूमिका होती है। टीम शाह रुख खान फैन क्लब के संस्थापकों में शामिल उड़ीसा से ताल्लुक रखने वाले गुलशन जेना फिल्म ‘वीर जारा’ देखकर बादशाह खान के मुरीद हो गए थे। वह वेब डेवलेपर हैं।

loksabha election banner

वह बताते हैं कि तीन लोगों ने मिलकर यह फैन क्लब बनाया है। इनमें अर्पण डे कोलकाता से जबकि चांदनी चटर्जी कैलीफोर्निया से हैं। हमने साल 2013 में इस फैन क्लब की स्थापना की। इसके बाद हमने शाह रुख फैन पेज बनाया। हमने निर्णय लिया कि इस पेज पर हम शाह रुख की हर रोजाना की खबरें और उनकी दैनिक दिनचर्या पोस्ट करेंगे। उस समय हम तीनों सक्रिय रहकर शाह रुख की रोजाना जिंदगी के अलावा उनकी पुरानी चीजें भी इस पेज पर साझा करते थे। हमारा फैन क्लब बनाने का मकसद यही है कि शाह रुख से जुड़ी जानकारी और उनकी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में उनके प्रशंसक भी जाने।

शाह रुख मनोरंजन के अलावा कई सामाजिक कार्यों में भी बढ़कर चढ़कर हिस्सा लेते हैं। यह उनके प्रशंसकों को प्रेरणा भी देता है। इस फैन क्लब से हम शाह रुख खान की अच्छाई और उनके सामाजिक कामों को लोगों तक पहुंचाते हैं। जिससे लोगों को कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिले। अब तो करीबन 15 अलग अलग शहरों में हमारा फैन क्लब की शाखा भी खुल गई है। दुबई, कुवैत, इंडोनेशिया और अमेरिका जैसे देशों में हमारी अंतराष्ट्रीय शाखाएं भी हैं। हमारे क्लब के सदस्य हर जगह सक्रिय रहते हैं। हम हर महीने अपने सद्स्यों के साथ मिलकर देश के अलग अलग शहरों में समाज सेवा करते रहते हैं।

फैन क्लब के सदस्य रवींद्र कांबले ‘डर’ फिल्म देखने के बाद शाह रुख के फैन बनें। उसके बाद साल 2000 तक उन्होंने शाह रुख के करीब पच्चीस हजार फोटोग्राफ जमा किए थे। वह बताते हैं कि उनकी हर फिल्म आने के बाद मैं उस फिल्म की डिजाइन के दो कपड़े जरूर बनवाता हूं। यह कपड़े फिल्म के ट्रेलर, पोस्टर या किसी मुख्य दृश्य पर आधारित होते हैं। हाल ही में मैंने फिल्म जीरो के कॉस्ट्यूम सिलवाए थे। हमारे क्लब का यह मकसद नहीं होता कि हम जो समाज सेवा कर रहे हैं वह शाह रुख खान को पता चले।

'फिल्म का डायलॉग है कि 'एक हाथ से दान करो तो दूसरे हाथ को पता नहीं चलना चाहिए'। हम भी उसी सिध्दांत पर समाज सेवा करते हैं। हम दूसरे फैन क्लब पर सोशल मीडिया के जरिए नजर रखते हैं जिससे हम यह तय कर सके कि समाज सेवा के लिए हम और लोगों से क्या बेहतर और नया कर सकते हैं। मैं शाह रुख खान के जन्मदिन पर हर साल उनके बंगले मन्नत पर जाता हूं। पुणे में मेरा एक बैंड है उनके जन्मदिन पर दो महीने के लिए मेरा बैंड उन्हीं को समर्पित रहता है। मैं दो महीने एसआरके बीट्स नाम से सिर्फ शाह रुख के ही गाने बजाता हूं'।

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

#shahrukhkhan #with #fan #celebration #birthday #houses #today #mumbai #yogenshah @yogenshah_s #bollywood #Entertainment #paparazzi @iamsrk

A post shared by yogen shah (@yogenshah_s) on

नेपाल में रह रहे रॉबिन दहल शाह रुख खान के बड़े फैन हैं। वह बताते हैं मजेदार बात यह है कि दो साल पहले मैंने जिस लड़की से शादी की वह भी शाह रुख की फैन है। हमारी मुलाकात शाह रुख की वजह से ही हुई थी। हम लोग नेपाल में एक टीम एसआरके नेपाल नाम का फैन क्लब चलाते हैं मैं उसका एडमिन हूं। हमारी टीम ने देश भर में शाह रुख खान के प्रशंसको के लिए उनकी फिल्म जब हैरी मेट सेजल का पहले दिन पहला शो रखा था। जिसमें हमने देश भर के शाह रुख प्रशंसकों को आमंत्रित किया था। वहीं पर मैं अपनी पत्नी से पहली बार मिला।

'हम दोनों अपना समय शाह रुख की तस्वीरों से अपना घर सजाने में बिताते हैं। हम उनकी तस्वीरों को अखबार, सीडी कवर जहां भी पाते हैं वहां से इकट्ठा करते हैं। मेरे लिए शाहरुख की सभी तस्वीरें बेशकीमती हैं। इनका कोई मोल नहीं है। यह नेपाल का सबसे बड़ा शाह रुख खान फैन क्लब पेज है। इस पेज के जरिए देश भर के लाखों शाह रुख फैन एक दूसरे से जुड़े हैं। हम सब शाह रुख के नाम पर चैरिटी इवेंट करते हैं। 15 दिनों पहले हमने एक 14 वर्षीय एसिड पीड़ित लड़की जेनी खडका के लिए पैसे इकट्ठा किए हैं। उस पर उसके पति ने ही तेजाब फेंका था। हमने लक्ष्मी पूजा के दिन एक कार्यक्रम का आयोजन किया था जिसमें हमने 18060 नेपाली रुपये इकट्ठा किए थे। इस राशि को हम शाह रुख खान के जन्मदिन पर जेनी को देंगे।

टीम शाह रुख खान के सदस्य संकेत बताते हैं कि पिछले साल एचआइवी पीड़ित लड़की के इलाज का खर्च शाह रुख खान ने उठाया था। उसकी पहुंच हमने शाह रुख तक बनाई थी। इस तरह के सामािजक कार्यों को करना हमारा लक्ष्य होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.