Move to Jagran APP

Ram Gopal Verma Birthday: इन 5 फिल्मों ने राम गोपाल वर्मा को बनाया हिंदी सिनेमा का 'सरकार'

राम गोपाल वर्मा ने अपनी पहली ही फिल्म से तहलका मचा दिया। उन्होंने 1989 में तेलुगू फिल्म सिवा से निर्देशन में कदम रखा।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 10:25 AM (IST)
Ram Gopal Verma Birthday: इन 5 फिल्मों ने राम गोपाल वर्मा को बनाया हिंदी सिनेमा का 'सरकार'
Ram Gopal Verma Birthday: इन 5 फिल्मों ने राम गोपाल वर्मा को बनाया हिंदी सिनेमा का 'सरकार'

नई दिल्ली, जेएनएन। फिल्म इंडस्ट्री के फेमस निर्देशक राम गोपाल वर्मा का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 7 अप्रैल, 1962 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। आज वह अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। राम गोपाल वर्मा शुरू से ​ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ना चाहते थे। इसी वजह से उन्होंने अपनी सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में आ गए थे। उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म से तहलका मचा दिया। राम गोपाल वर्मा ने 1989 में तेलुगू फिल्म 'सिवा' से निर्देशन में कदम रखा। आज हम आपको राम गोपाल वर्मा की 5 ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने रामू को इंडस्ट्री का बेताज बादशाह बनाया।

prime article banner

 

View this post on Instagram

Nagarjuna and Ismart Puri Jagan in the shooting of SHIVA

A post shared by RGV (@rgvzoomin) on

फिल्म- शिवा (1990)

हिंदी सिनेमा में राम गोपाल वर्मा ने अपनी ही तेलुगू फिल्म 'सिवा' का हिंदी रीमेक 'शिवा' के साथ जबरदस्त एंट्री मारी थी। उनकी ये फिल्म कॉलेज में होने वाली गुंडा गर्दी पर आधारित था। इस फिल्म से ही नागार्जुन की हिंदी सिनेमा में एंट्री हुई। इस फिल्म में परेश रावल एक दमदार भूमिका में दिखे। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म से राम गोपाल वर्मा रातोंरात हिंदी सिनेमा में छा गए।

 

फिल्म- रंगीला (1995)

राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला' ने भी काफी धमाल मचाया था। इस फिल्म के जरिए रामू को सिनेे जगत में एक अलग पहचान मिली।  इस फिल्म में जैकी श्रॉफ, आमिर खान और उर्मीला मुख्य भूमिका में थे। आपको बता दें कि 'रंगीला' उन चंद फिल्मों में है जिनका रीमेक हॉलीवुड ने किया। हॉलीवुड में साल 2004 में रिलीज हुई इस फिल्म का नाम 'विन अ डेट विथ टैड हमिल्टन!' है। 

 

फिल्म- सत्या (1998)

फिल्म 'सत्या' में भीखू म्हात्रे के किरदार को आज भी याद किया जाता है। इस किरदार को अभिनेता मनोज बाजपेयी ने निभाया था। बात दें कि इस फिल्म में काम करने से पहले मनोज बाजपेयी फिल्मों और टीवी सीरियलों में छोटे मोटे रोल किया करते थे। इस फिल्म ने मनोज बाजपेयी को स्टार बना दिया। इस मूवी के जरिए दक्षिण भारत के स्टार जे डी चक्रवर्ती को हिंदी सिनेमा में एंट्री करने का मौका मिला। इस मूवी अनुराग कश्यप इस फिल्म की राइटिंग टीम का हिस्सा बने और ये फिल्म उन्होंने मशहूर कलाकार सौरभ शुक्ला, जिन्होंने इस फिल्म में कल्लू मामा का सुपरहिट किरदार किया, के साथ लिखी। ये मूवी इतनी हिट हुई कि राम गोपाल वर्मा को इसके लिए कई पुरस्कार मिले। 

फिल्म-  कंपनी (2002)

राम गोपाल वर्मा की मूवी 'कंपनी' ने विवेक ओबेरॉय को नई पहचान दिलाई। फिल्म कंपनी मुंबई के अंडरवर्ल्ड पर आधारित थी। कथित रूप से छोटा राजन पर आधारित फिल्म का किरदार चंदू नागरे सुपरहिट रहा। विवेक ओबरॉय के अलावा एक्टर अजय देवगन ने भी इस फिल्म में दमदार किरदार निभाया है। इसके अलावा फिल्म में मनीषा कोइराला, सीमा बिस्वास ने भी दमदार काम किया। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

 

फिल्म- सरकार (2005) 

राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'सरकार' में मुख्य किरदार निभाने वाले अमिताभ बच्चन का लुक काफी हद तक बाल ठाकरे जैसा रखा गया था। फिल्म में अभिषेक बच्चन ने उनके बेटे का किरदार निभाया। इसके अलावा फिल्म में के के मेनन, अनुपम खेर, कोटा श्रीनिवास राव, सुप्रिया पाठक और तनीषा मुखर्जी ने दमदार किरदार निभाया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.