Move to Jagran APP

Happy Birthday Nargis Dutt: बचपन में इस नाम से मशहूर थीं नरगिस, 6 साल की उम्र में की थी पहली फिल्म

Happy Birthday Nargis Dutt नरगिस के अभिनय का जादू कुछ ऐसा था कि साल 1968 में जब बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पहले फिल्मफेयर अवॉर्ड देने की बारी आई तो उन्हें ही चुना गया था।

By Rahul soniEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 09:16 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 05:26 PM (IST)
Happy Birthday Nargis Dutt: बचपन में इस नाम से मशहूर थीं नरगिस, 6 साल की उम्र में की थी पहली फिल्म
Happy Birthday Nargis Dutt: बचपन में इस नाम से मशहूर थीं नरगिस, 6 साल की उम्र में की थी पहली फिल्म

मुंबई। Happy Birthday Nargis Dutt आज 1 जून को मशहूर अभिनेत्री नरगिस का जन्मदिन है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को शुरूआती दौर में जिन अभिनेत्रियों ने एक अलग पहचान दी उनमें एक नाम उस दौर की खूबसूरत अभिनेत्री नरगिस का भी शामिल है। नरगिस ने अपने अभिनय से सबको प्रभावित किया था और वे पहली अभिनेत्री थीं जिन्हें राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया था और पद्मश्री पुरस्कार दिया गया था। आइये जानते हैं इस कमाल की अभिनेत्री के बारे में और भी कुछ दिलचस्प बातें.. 

loksabha election banner

मशहूर अभिनेत्री  नरगिस के बचपन का नाम फातिमा राशिद था। उनका जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। नरगिस के पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तक और गायिका थी। मां के सहयोग से ही नरगिस फ़िल्मों से जुड़ीं और उनके करियर की शुरुआत हुई फिल्म 'तलाश-ए-हक' से, जिसमें उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। उस समय उनकी उम्र महज 6 साल की थी। इस फिल्म के बाद वो बेबी नरगिस के नाम से मशहूर हो गयीं थीं। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की। नरगिस के अभिनय का जादू कुछ ऐसा था कि साल 1968 में जब बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पहले फिल्मफेयर अवॉर्ड देने की बारी आई तो उन्हें ही चुना गया था।

गौरतलब है कि कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से जूझते हुए नरगिस कोमा में चली गयीं थीं। 3 मई 1981 को मुंबई में उनका निधन हुआ था। बता दें कि जिस दिन नरगिस की मौत हुई उसके एक सप्ताह बाद ही संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' रिलीज़ हुई थी। आपको बता दें कि संजय दत्त के जीवन पर फिल्म ‘संजू’ पिछले साल रिलीज हुई थी जिसमें रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था और नरगिस के किरदार में मनीषा कोइराला नजर आई थीं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.