Move to Jagran APP

Manoj Kumar Birthday: जाने देशभक्ति फिल्मों से लेकर बुरी लत छोड़ने तक, मनोज कुमार की रोचक कहानियाँ

Manoj Kumar Birthday मनोज कुमार ने बताया था कि उन्हें सिगरेट पीने की बहुत गंदी आदत थी। लेकिन एक अंजान लड़की की वजह से उनकी वो आदत छूट गई।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 07:40 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 10:11 AM (IST)
Manoj Kumar Birthday: जाने देशभक्ति फिल्मों से लेकर बुरी लत छोड़ने तक, मनोज कुमार की रोचक कहानियाँ
Manoj Kumar Birthday: जाने देशभक्ति फिल्मों से लेकर बुरी लत छोड़ने तक, मनोज कुमार की रोचक कहानियाँ

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में देशभक्ति फिल्मों को एक अलग पहचान दिलाने वाले एक्टर मनोज कुमार का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 24 जुलाई, 1937 में हुआ। मनोज कुमार आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं। मनोज कुमार का असली नाम हरिशंकर गिरि गोस्वामी था। फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदला था। मनोज कुमार ने अपने करियर में कई हिट और यादगार फिल्में दी हैं। मनोज कुमार के जीवन से जुड़े कई किस्से आज भी बॉलीवुड में मशहूर हैं। आज हम आपको उनकी लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री के कहने पर बनाई थी ये फिल्म: 

मनोज कुमार इंडस्ट्री के एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने हिंदी फिल्मों में देशभक्ति का रंग घोला। मनोज कुमार की पहली फिल्म 'फैशन' थी जो साल 1957 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने साल 1965 में 'शहीद' फिल्म की। इसी फिल्म से मनोज कुमार को असली पहचान मिली। उन्होंने अपने करियर में अधिकतर देशभक्ति फिल्मों में अभिनय किया है। वह एक अभिनेता होने के साथ ही वह एक फिल्म निर्माता एवं निर्देशक भी रहे। उन्होंने कई देशभक्ति फिल्में भी बनाईं। आपको बता दें कि मनोज कुमार ने भूतपूर्व भारतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर 'उपकार' बनाई जो शास्त्री जी के दिए हुए नारे 'जय जवान जय किसान' पर आधारित थी।

ऐसे छूटी सिरगरेट की बुरी लत:

मनोज कुमार के जीवन से एक और बात जुड़ी है। उन्होंने एक बार एक इंटरव्यू में अपने जीवन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाया था। मनोज कुमार ने बताया था कि उन्हें सिगरेट पीने की बहुत गंदी आदत थी। लेकिन एक अंजान लड़की की वजह से उनकी वो आदत छूट गई। उन्होंने बताया था, 'कई साल पहले मैं परिवार के साथ रेस्टोरेंट में खाना खाने गया, सिगरेट का तब शौक था, सिगरेट पिया.. एक नौजवान लड़की आई और मुझे डांटते हुए कहा, 'आप भारत होकर सिगरेट पी रहे हो, आर्न्ट यू असेम्ड?' उसकी इस बात ने मनोज कुमार के दिमाग पर इतना असर छोड़ा कि उन्होंने खुद को इस बुरी लत से बाहर निकालने का फैसला किया। 

फिल्मी करियर:

मनोज कुमार ने करियर में कई फिल्में की हैं जैसे 'हरियाली और रास्ता' (1962), 'वो कौन थी' (1964), 'शहीद' (1965), 'हिमालय की गोद में' (1965), 'गुमनाम' (1965), 'पत्थर के सनम' (1967), 'उपकार' (1967), 'पूरब और पश्चिम' (1969), 'रोटी कपड़ा और मकान' (1974), 'क्रांति प्रमुख हैं। बता दें कि फिल्म 'उपकार' के लिए मनोज कुमार को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.