Move to Jagran APP

Happy Birthday Jaya Prada: एक्ट्रेस से राजनेता बनी जया प्रदा के बर्थडे पर जानिए उनके बारें में खास बाते, उतार-चढ़ाव से भरा रहा करियर

बॉलीवुड एक्ट्रेस और राजनेता जया प्रदा शनिवार 3 अप्रैल को अपना 59वां जन्मदिन मना रही हैं। जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल साल 1962 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। जयाप्रदा ने अपने फिल्म करियर के दौरान कई बेहतरीन फिल्में की हैं।

By Nitin YadavEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 11:52 AM (IST)
Happy Birthday Jaya Prada: एक्ट्रेस से राजनेता बनी जया प्रदा के बर्थडे पर जानिए उनके बारें में खास बाते, उतार-चढ़ाव से भरा रहा करियर
Happy Birthday Jaya Prada: 59-year-old actress Jaya Prada. photo @jayapradaofficial instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्ट्रेस और राजनेता जया प्रदा शनिवार 3 अप्रैल को अपना 59वां जन्मदिन मना रही हैं। जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल साल 1962 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। जयाप्रदा ने अपने फिल्म करियर के दौरान कई बेहतरीन फिल्में की हैं। उन्होंने बॉलीवुड ही नहीं राजनीति में भी अपने एक अलग जगह बनाई है। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें..।

loksabha election banner

एक्ट्रेस जया प्रदा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ‘भूमिकोसम’ से की थी। उन्होंने साल 1979 में विश्वनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सरगम’ से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया है। इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। पर उन्हें पहचान साल 1984 में आई फिल्म 'तोहफा' से मिली। इस फिल्म में उन्होंने उस वक्त के सुपरस्टार जीतेंद्र और श्रीदेवी के साथ काम किया है। फिल्म में उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ हुई थी। इसके बाद उन्होंने 'शराबी', 'आज का अर्जुन', 'औलाद', 'माँ', 'सिंदूर', 'आखिरी रास्ता', 'स्वर्ग से सुंदर', 'कामचोर', 'पाताल भैरवि', 'आवाज़' जैसी फिल्मों में अहम भूमिका निभाई है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Jaya Prada (@jayapradaofficial)

लेकिन उनका फिल्मी करियर ज्यादा लंबा नहीं चला और साल 1988 के बाद उनका करियर ग्राफ नीचे आने लगा। बता दें कि एक्ट्रेस जया प्रदा ने साल 1986 में डायरेक्टर श्रीकांत नहाटा से शादी कर ली। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Jaya Prada (@jayapradaofficial)

राजनीतिक सफर

एक्ट्रेस जया प्रदा ने राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1994 में तेलुगु देशम पार्टी से की थी। इसके 2 साल बाद उन्हें 1996 में तेलुगु देशम पार्टी की ओर से राज्यसभा भेज दिया गया। लेकिन कुछ गतिरोधों की वजह से उन्होंने साल 2004 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीता और रामपुर से सांसद बन गई। लेकिन साल 2019 में उन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली और लोकसभा चुनाव में रामपुर से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन वो चुनाव हार गई, जिसके बाद से उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली।

बता दें कि उन्हें दक्षिण फिल्मों में अपने योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। जया प्रदा एक्टिंग और राजनीति में सक्रिय होने के अलावा चेन्नई स्थित एक थियेटर भी चलाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.