Move to Jagran APP

Happy Birthday Irrfan Khan: इस शख्स की वजह से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं इरफान खान, लड़ चुके हैं कैंसर जैसी बीमारी से

इरफान खान की पहली फिल्म सलाम बॉम्बे थी जिसमें उनका रोल छोटा सा था।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 09:11 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 09:11 AM (IST)
Happy Birthday Irrfan Khan: इस शख्स की वजह से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं इरफान खान, लड़ चुके हैं कैंसर जैसी बीमारी से
Happy Birthday Irrfan Khan: इस शख्स की वजह से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं इरफान खान, लड़ चुके हैं कैंसर जैसी बीमारी से

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में अपनी दमदार अदकारी के चलते अलग पहचान बनाने वाले एक्टर इरफान खान का  आज जन्मदिन है। इरफान आज अपना 53वां बर्थडे मना रहे हैं। इरफान ने अपने जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव देखे हैं लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। उनकी परेशानियों में हमेशा ही उनके साथ एक शख्स मजबूती से खड़ा है। यही नहीं आज इरफान जो भी है वह सब उसी इंसान की वजह से हैं। तो चलिए आज एक्टर के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी पर्सनल लाइफ और फिल्मी सफर के बारे में कई सारी अनसुनी बातें...

loksabha election banner

 

मुसीबत में मदद करने वाली बनी हमसफर:

एक बात हमेशा से ही कही जाती है कि सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है और ये बात इरफार खान पर पूरी तरह से फिट बैठती है। इरफान की शुरू से ही जिंदगी बड़ी संघर्षपूर्ण रही है। बता दें ​कि वह जयपुर के आमेर आड़ इलाके में एक लोवर मिडिल क्लास घर में जन्मे थे। इरफान घर के सबसे बड़े बेटे थे इसलिए उनपर जिम्मेदारियां भी काफी थी। लेकिन बचपन से ही वह एक्टर बनने चाहते थे ​इसीलिए वह घर में झूठ बोलकर दिल्ली आ गए और दिल्ली आकर थियेटर कोर्स करना चाहते थे। अफसोस ये रहा कि दिल्ली आने के बाद भी इरफान का प्रवेश एनएसडी- नेशनल ड्रामा स्कूल में नहीं हुआ। उसी वक्त उनके पिता का देहांत भी हो गया। मुश्किल की इस घड़ी में इरफान की मदद एक लड़की ने की। बाद में इरफान ने दोस्तों के साथ मिलकर टेलीफिल्म बनाई जिसे देखकर फिल्मकार गोविंद निहलानी ने उन्हें काम दिया। दिल्ली वाली उस लड़की ने इरफान का साथ नहीं छोड़ा। बता दें, ये लड़की कोई और नहीं सुतपा सिकंदर हैं जिससे बाद में इरफान ने शादी कर ली।

 

View this post on Instagram

Great fun catching up with @akshaykumar after such a long time. You are so wonderful and are making brilliant choices @varundvn ! Great conversations with @rajkummar_rao and @ayushmannk ... the new gen fantastic actors :-) Thanks @rajeevmasand for getting us all together !!

A post shared by Irrfan (@irrfan) on

बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में दिखाया जलवा:

इरफान खान की एक्टिंग के दीवाने दुनिया के कोन-काने में हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने में उनका पूरा साथ दिया उनकी पत्नी सुतपा सिकंदर ने। बता दें कि उनकी पहली फिल्म 'सलाम बॉम्बे' थी जिसमें उनका रोल छोटा सा था। फिल्मों में आने से पहले इरफान ने 'चंद्रकांता' जैसे कई टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुके हैं। यही नहीं उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। उनकी हिट फिल्मों की बात कर तो इरफान ने 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबॉक्स',  'तलवार', 'लाइफ ऑफ पाई', 'मुंबई मेरी जान', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्नस', 'हिंदी मीडियम', 'मकबूल' जैसी फिल्मों से अपना लोहा मनवाया। 

लड़ चुके हैं न्यूरोएंडमाइन कैंसर से:

करीब दो साल पहले इरफान खान को कैंसर जैसी बीमारी होने क खबर ने सभी को हैरान कर दिया था। बता दें कि इरफान न्यूरोएंडमाइन कैंसर से जूझ चुके हैं। कैंसर का इलाज कराने वे न्यूयॉर्क गए थे। अब कैंसर से उबरकर इरफान वापस आ गए और 'हिंदी मीडियम 2' फिल्म की शूटिंग भी पूरी कर ली है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.