Move to Jagran APP

बर्थडे: नेत्रदान तक कर चुकी हैं ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी, जानें उनसे जुड़ी कुछ और रोचक बातें

'सपनों का सौदागर' में हेमा राजकपूर की हीरोइन बनी थीं। उस वक़्त 20 साल की हेमा राजकपूर से उम्र में 24 साल छोटी थीं।

By Hirendra JEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 10:11 AM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2017 07:32 AM (IST)
बर्थडे: नेत्रदान तक कर चुकी हैं ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी, जानें उनसे जुड़ी कुछ और रोचक बातें
बर्थडे: नेत्रदान तक कर चुकी हैं ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी, जानें उनसे जुड़ी कुछ और रोचक बातें

मुंबई। 16 अक्टूबर को ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का जन्मदिन होता है। हेमा 69 साल की हो गई हैं। लेकिन, इस उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम है। क्या आप जानते हैं हेमा ने अपनी खूबसूरत आंखो को दान कर चुकी हैं?

loksabha election banner

दरअसल, हेमा मालिनी साल 2007 में नेत्रदान कर चुकी हैं। उन्होंने तब अपने एक बयान में कहा भी कि- "हमें हर साल 2 लाख लोगों के लिए आंखें चाहिए जबकि हमें लगभग 30 हज़ार आंखें ही दान में मिल रही हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें सक्रिय होना चाहिए।" ड्रीम गर्ल हेमा की आंखों का यह सपना कितना खूबसूरत है न? आइये उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें!

यह भी पढ़ें:  सलमान ख़ान समेत आपके इन फेवरेट स्टार्स की दीवाली पार्टी शुरू, देखें तस्वीरें

इस साल उनके बर्थडे के मौके पर उनकी बायोग्राफी भी आ रही है। हेमा की बायोग्राफी का नाम 'बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' (Beyond The Dream Girl) है। हेमा की बायोग्राफी को एक प्रसिद्ध मैगजीन के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी ने लिखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेमा मालिनी की आधिकारिक जीवनी 'बियॉन्ड द ड्रीमगर्ल' के लिए प्रस्तावना के तौर पर बहुत संक्षिप्त, सटीक और मिठास से भरी बातें लिखी हैं।

मद्रास अब चेन्नई में जन्मीं हेमा मालिनी की शुरुआती पढ़ाई वहीं चेन्नई में ही हुई। हिस्ट्री उनका फेवरेट सब्जेक्ट रहा है। लेकिन, वह अपनी स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर सकीं। क्योंकि उन्हें लगातार फ़िल्मों के ऑफर मिलने लगे थे। हेमा ने अपने करियर की शुरुआत महज 14 साल की उम्र में कर दी थी।

हेमा मालिनी की पहली फ़िल्म साल 1961 में रिलीज़ हुई थी। जिसका नाम था- 'पांडव वनवासन'। इस तेलुगु फ़िल्म में हेमा ने एक नर्तकी का किरदार किया था। हेमा की पहली हिंदी फ़िल्म 'सपनों का सौदागर' (1968) थी जिसमें हेमा राजकपूर की हीरोइन बनी थीं। उस वक़्त 20 साल की हेमा राजकपूर से उम्र में 24 साल छोटी थीं।

हेमा की पहली डायरेक्टेड फ़िल्म 'दिल आशना है' थी, जिसमें उन्होंने शाह रुख़ ख़ान को डायरेक्ट किया था। हेमा एक ट्रेंड क्लासकिल डांसर भी हैं। वो भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी में पूरी तरह ट्रेंड है और अक्सर दुनिया भर में स्टेज शोज़ करती रहती हैं।

यह भी पढ़ें:  हेमा मालिनी की बायोग्राफी उनके जन्मदिन पर होगी लॉन्च

हेमा मालिनी की राजनीतिक पारी साल 1999 में शुरू हुई जब उन्होंने पहली बार भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करना शुरू किया। 2004 में हेमा सक्रिय राजनीति में आईं। फिलहाल वे मथुरा से लोकसभा सांसद हैं। जागरण डॉट कॉम के तमाम पाठकों की तरफ से उन्हें जन्मदिन की ढेरों मुबारकबाद!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.