Move to Jagran APP

Happy Birthday Boman Irani: कभी वेटर का काम करते थे बोमन ईरानी, इस शख्स से हुई मुलाकात ने बदल दी थी किस्मत

बोमन ईरानी को एक्टिंग के साथ फोटोग्राफी का बेहद शौक है। जब वो 12वीं में पढ़ते थे तो स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे। बोमन को इसके लिए थोड़े पैसे भी मिला करते थे।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:45 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:48 AM (IST)
Happy Birthday Boman Irani: कभी वेटर का काम करते थे बोमन ईरानी, इस शख्स से हुई मुलाकात ने बदल दी थी किस्मत
Happy Birthday Boman Irani Known About Actor Personal Life And Professional Life Unknown Facts

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए फेमस एक्टर बोमन ईरानी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बोमन ने अपने एक्टिंग करियर में कई तरह के रोल निभाए हैं। कभी 'वायरस' तो कभी 'डॉक्टर अस्थाना' बन कर दर्शकों को एंटरटेन करने वाले बोमन ईरानी का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 2 दिसंबर, 1959 को हुआ था। बोमन ने फिल्म इंडस्ट्री में उस उम्र में रखा जब बाकी अपने करियर में कोई मुकाम हासिल कर चुके होते हैं। उन्होंने भले ही 42 साल की उम्र में अपना एक्टिंग डेब्यू किया हो लेकिन वह आज किसी से पीछे नहीं हैं बल्कि वह सफल स्टास्र की लिस्ट में शामिल हैं। आज हम एक्टर के जन्मदिन पर उनकी लाइफ से जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं...

loksabha election banner

 

View this post on Instagram

A post shared by Boman Irani (@boman_irani)

एक्टिंग के साथ फोटोग्राफी का भी है शौक 

एक्टर बोमन ईरानी को एक्टिंग के साथ एक और चीज का बेहद शौक है। ये बात कम लोग ही जानते हैं कि उन्हें फोटोग्राफी का बेहद शौक है। जब वो 12वीं में पढ़ते थे तो स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे। बोमन को इसके लिए थोड़े पैसे भी मिला करते थे। इसके बाद उन्होंने प्रोफेशनल तौर पर पहली बार पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की थी। इसके बाद उन्हें मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का मौका मिला।

 

View this post on Instagram

A post shared by Boman Irani (@boman_irani)

वेटर का भी किया काम

पढ़ाई पूरी करने के बाद बोमन ईरानी ने मुंबई के होटल ताज में 2 साल तक काम किया था। बोमन वहां वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के तौर पर काम करते थे। कुछ किन्हीं कारण से उन्हें ये 2 साल के भीतर ही ये नौकरी छोड़नी पड़ी थी।  इसके बाद वो अपने परिवार के साथ ही काम में जुट गए। बोमन अपनी मां के साथ बेकरी की दुकान में 14 साल तक काम करते रहे। तभी एक दिन उनकी उनकी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई। इसी के बाद ही उनकी किस्मत ने ऐसी पल्टी खाई कि उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 

View this post on Instagram

A post shared by Boman Irani (@boman_irani)

इन ​फिल्मों ने दिलाई पहचान

श्यामक डावर से मिलने के बाद बामन ने थियेटर में काम करने की सलाह दी है। वहीं देखा जाए तो बोमन ने अधिकतर फिल्मों में कॉमेडी रोल प्ले किया है। बोमन पारसी हैं उनके द्वारा निभाए गए किरदार भी पारसी होते थे। इसके बाद उन्होंने साल 2001 में दो अंग्रेजी फिल्में 'एव्रिबडी सेज आई एम फाइन' और 'लेट्स टॉक' में काम किया। लेकिन सही मायने में उन्हें पहचान मिली साल 2003 में आई फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' से। अभी तक 50 से अधिक फिल्में कर चुके हैं। इन फिल्मों में 'हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड', 'दोस्ताना', 'युवराज', 'थ्री इडियट्स', 'तीन पत्ती', 'हम तुम और घोस्ट', 'हाउसफुल', 'हाउसफुल 2' और 'संजू' जैसी फिल्में शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.