Move to Jagran APP

Firoz Khan के एक बयान से पाकिस्तान में मच गया था हडकंप, पड़ोसी मुल्क की सरकार ने तुरंत लगाया था बैन

अपने दौर के दिग्गज अभिनेता रहे फिरोज खान (Firoz Khan) बेशक हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन उनके जीवन से जुड़े कई इतने किस्से हैं जिनके बारे में जितनी चर्चा की जाए उतने कम है। बेबाक अंदाज के लिए मशहूर फिरोज ने एक बार पाकिस्तान (Pakistan) में जाकर उसी देश को लेकर एक बड़ा बयान दिया था जिसको लेकर खूब विवाद हुआ था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Fri, 26 Apr 2024 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 05:35 PM (IST)
चर्चा में रहा था फिरोज खान का ये बयान (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिरोज खान (Firoz Khan) हिंदी सिनेमा के एक उम्दा कलाकार होने के साथ-साथ काफी फेसम डायरेक्टर भी रहे। अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक मूवी की थी। 27 अप्रैल यानी कल उनकी डेथ एनिवर्सरी मनाई जाएगी, 15 साल पहले इसी दिन उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा था। 

loksabha election banner

बेशक आज फिरोज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े कई कैसे रोचक किस्सें हैं, जिनके बारे में जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है। एक बार फिरोज खान ने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में जाकर उसी देश को लेकर विवादित बयान दे दिया था, जिसकी पर माहौल काफी गरमा गया था। 

पाकिस्तान में जाकर फिरोज ने दिया था ये बयान

फिरोज खान को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का दबंग कलाकार भी माना जाता था, क्योंकि वह अपने बेबाक अंदाज के लिए काफी जाने जाते थे। सेट पर किसी एक्ट्रेस को लेट होने पर डांटना और किसी भी मुद्दे पर बेझिझक बोलना फिरोज की खासियत थी। 

बात साल 2006 की है, जब फिरोज खान पाकिस्तान के दौरे पर गए थे। दरअसल यहां फिरोज अपने भाई अकबर खान की फिल्म ताजमहल के प्रमोशन के लिए पहुंचे। पाकिस्तानी मुल्क के एक मीडिया चैनल ने उनका वहां इंटरव्यू भी किया। इस दौरान फिरोज ने एक बड़ा बयान दे दिया। इस बयान में उन्होंने पाकिस्तान की अंदरूनी समस्याओं को उजागर करते हुए कहा था। 

ये भी पढे़ं- Zeenat Aman की लापरवाही पर फिरोज खान ने काट ली थी फीस, एक्ट्रेस को एक गलती पर देनी पड़ी पैसों की 'कुर्बानी'

- पाकिस्तान देश का निर्माण एक इस्माल राष्ट्र के आधार पर हुआ था और अब यहां की स्थिति ऐसी है कि देश के लोग एक दूसरे को मार रहे हैं। भारत इससे एक दम अलग है और एक धर्मनिरपेक्ष देश है। वहां का राष्ट्रपति मुस्लिम है और प्रधानमंत्री सिख है। वहां का मुस्लिम वर्ग दिन रात तरक्की कर रहा है।

बॉलीवुड फिल्मों को लेकर कही थी ये बात

पाकिस्तान में हिंदी सिनेमा की फिल्मों के चलन को लेकर अपने इस बयान में फिरोज खान ने आगे कहा था- आपके देश में यहां अपनी मर्जी से नहीं आया हूं, बल्कि मुझे न्योता भेजा गया। हमारी फिल्में इतनी अधिक प्रभाव डालती हैं कि आपके देश की सरकार लाख कोशिश के बाद भी लंबे समय तक इन पर रोक नहीं लगा सकती है।

 

बता दें कि जब फिरोज ने जब ये बयान दिया था तो उस वक्त देश के तत्तकालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम थे। इस तरह से फिरोज खान ने पाकिस्तान के घर में जाकर ही उसी के बारे में बड़ा बयान दे डाला था। 

पाकिस्तान सरकार ने लगा दिया था बैन

अभिनेता फिरोज खान के इस बयान के पाकिस्तान में काफी हडकंप मचा और अभिनेता की जमकर आलोचना होने लगी। पाकिस्तान में आकर उन्हीं के बारे में खरी-खोटी कहने के चलते वहां सरकार ने फिरोज के खिलाफ तुरंत एक्शन लिया। 

पाकिस्तान के तत्तकालीन राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने फिरोज पर पाकिस्तान में आने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया और नई दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास में ये सूचना पहुंचा दी थी कि भविष्य में कभी फिरोज खान को पाकिस्तान आने के लिए वीजा पास नहीं किया जाए। 

ये भी पढ़ें- Firoz Khan Death Anniversary: हाथ में सिगार, सिर पर हैट, पैरों में बूट...फिरोज खान यूं बने बॉलीवुड के काऊब्वॉय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.