Move to Jagran APP

Oxford Dictionary में शामिल हुआ ऐसा शब्द कि ख़ुश हो गए बॉलीवुड वाले

ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने गुलाब जामुन , चमचा , दादागिरी , भिंडी , नमकीन , सेवक और सूर्य नमस्कार जैसे शब्द भी शामिल किये हैं।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Sun, 29 Oct 2017 12:23 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2017 12:25 PM (IST)
Oxford Dictionary में शामिल हुआ ऐसा शब्द कि ख़ुश हो गए बॉलीवुड वाले
Oxford Dictionary में शामिल हुआ ऐसा शब्द कि ख़ुश हो गए बॉलीवुड वाले

मुंबई। ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने हिंदी के शब्द ' जुगाड़ ' को मान्यता देते हुए उसे अपनी शब्द-सूची में शामिल कर लिया है। इस शब्द का मतलब तो लगभग हर किसी को पता होगा लेकिन लगता है बॉलीवुड वालों और ख़ासकर फिल्म फुकरे की टीम को इससे बेहद ख़ुशी हुई है।

loksabha election banner

'जुगाड़ ' यानि ऐसा काम जिसे शॉर्टकट तरीके से किया जाय। बहुत ही कम साधनों का इस्तेमाल कर अपने तरीके से किसी काम को कर लेना। " अपना काम बनता तो..." वाले फार्मूले के तहत जुगाड़ करने के तरीके अपनाना कई लोगों का शौक होता है और फिल्म फुकरे वाले मानते हैं कि ये शब्द उनकी वजह से काफ़ी प्रचलित हुआ। यही कारण है कि चार साल पहले आई इस फिल्म की पूरी टीम बेहद उत्साहित है। सबने ट्वीट कर ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के इस अपटेड का स्वागत किया है। फिल्म में भोली पंजाबन का का किरदार निभाने वाली रिचा चड्ढा बेहद ख़ुश हैं तो चूचा का किरदार करने वाले वरुण शर्मा ने तो लिख दिया है कि - " इसीलिए तो कहते हैं कि उम्मीद में नहीं जुगाड़ पर दुनिया कायम है। पुलकित सम्राट को लगता है कि जुगाड़ के बाद अब ' फुकरा ' शब्द भी ऑक्सफ़ोर्ड में शामिल हो जाएगा। अली फज़ल ने " कल्ले थोड़ा जुगाड़ " लिख कर अपनी ख़ुशी जाहिर की है।

यह भी पढ़ें:बाहुबली कर सकता है बॉलीवुड में सीधे एंट्री, फीस के इतने पैसे हैं क्या किसी के पास

 

वैसे फुकरे के चाहने वालों को इस फिल्म के सीक्वल के लिए और इंतज़ार करना होगा। मृगदीप सिंह लाम्बा निर्देशित फुकरे रिटर्न्स की रिलीज़ डेट एक हफ़्ते आगे बढ़ा दी गई है। ये फिल्म पहले आठ दिसंबर को रिलीज़ होनी थी लेकिन अब 15 दिसंबर को आएगी। माना जा रहा है कि ऐसा संजय लीला भंसाली की पद्मावती के चलते हुआ है, जो एक दिसंबर को रिलीज़ हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.