Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown: बीजेपी से सांसद रह चुकी हैं रामायण की 'सीता', 'बाला' में बनी थीं यानी गौतम की मां

Coronavirus Lockdown दीपिका एक बार फिर बॉलीवुड में सक्रिय हो चुकी हैं। 2019 में दर्शकों ने उन्हें आयुष्मान खुराना की फ़िल्म बाला में यामी गौतम की मां के रोल में देखा होगा।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 05:54 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 11:20 AM (IST)
Coronavirus Lockdown: बीजेपी से सांसद रह चुकी हैं रामायण की 'सीता', 'बाला' में बनी थीं यानी गौतम की मां
Coronavirus Lockdown: बीजेपी से सांसद रह चुकी हैं रामायण की 'सीता', 'बाला' में बनी थीं यानी गौतम की मां

नई दिल्ली, जेएनएन। Coronavirus COVID 19 को लेकर चल रहे लॉकडाउन पीरियड के तनाव को थोड़ा हल्का करने के लिए केंद्र सरकार ने दूरदर्शन के डीडी नेशनल चैनल पर रामायण का प्रसारण शुरू करवाया है। सुबह 9 और रात 9 बजे रामायण का प्रसारण किया जा रहा है। लगभग 30 सालों बाद रामायण के रीटेलीकास्ट की वजह से इसकी स्टार कास्ट एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गयी है। राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, लक्ष्मण बने सुनील लहरी, रावण बने अरविंद त्रिवेदी और सीता का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखालिया एक बार फिर ख़बरों के केंद्र में आ गये हैं। फ़िलहाल आपको दीपिका के बारे में बताते हैं।

prime article banner

दीपिका ने अपना फ़िल्मी करियर 80 के दशक की शुरुआत में शुरू किया था। हालांकि उन्हें फ़िल्मों से उतनी शोहरत नहीं मिली, जितनी रामानंद सागर की रामायण की सीता बनकर। इस किरदार ने दीपिका को घर-घर पहुंचा दिया था। राम और सीता जैसे किरदार लोगों ने पहली बार छोटे पर्दे पर देखे थे। जितनी श्रद्धा से लोग रामायण को देखते थे, उतने ही भक्ति भाव से इन कलाकारों को देखा जाता था।

यह भी पढ़ें: रामायण-महाभारत ने सोशल मीडिया पर शुरू किया मीम का दंगल, लोगों ने लिए मज़े

 

View this post on Instagram

“I will not take you across the river Ganga unless I wash your feet first. The touch of your feet turned a rock into a woman. My boat is made of wood. What if it too turns to a woman at your touch? How will I earn my living and look after my family?” #Ram #Sita ♥ #OLDisGOLD ♥ 🙏 #JaiSiyaRam 🙏 🙏 #JaiShreeRam 🙏 #RamanandSagar #Ramayan #Ramayana #Kevat #Lakshman #MaryadaPurushottam #Siya #ArunGovil #DeepikaChikhalia

A post shared by Old Mythological Series™ (@old_indian_television_series) on

रामायण से मिली इसी बेहिसाब लोकप्रियता ने दीपिका को संसद पहुंचा दिया था। 1991 में वो बीजेपी के टिकट पर वड़ोदरा से चुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं। दीपिका ने 1994 के बाद फ़िल्मों से लम्बा ब्रेक ले लिया था। जागरण डॉट कॉम से एक बातचीत में दीपिका ने कहा था- ‘मैं अपने जीवन में बेहद व्यस्त रही और मुझे समय ही नहीं मिला कि मैं यह सोच पाती कि कुछ छूट रहा है। शादी और बच्चों के साथ मैं खुश थी, मैंने उन पलों को इंजॉय किया। जब मेरी छोटी बेटी दसवीं में थी तब भी मुझे एक सीरियल का ऑफर आया जिसे मैंने बड़े प्यार से मना कर दिया। क्योंकि मेरी बेटियां मेरी प्राथमिकता रही हैं’। और जब मैंने कमबैक का मन बनाया तब मेरे पास ऑफर्स भी आने लगे। तो मैंने कुछ मिस नहीं किया है!’

 

View this post on Instagram

💙 Seen here with Deepika Chikhalia in the 1983 film, Sun Meri Laila. Deepika became a household name as Sita with the TV serial Ramayan. #rajkiran #actor #whereareyou #80sbollywood #bollywood #sunmerilaila #deepikachikhalia #sita #ramayan

A post shared by @ retrobollywood on

रामायण से पहले दीपिका ने फ़िल्मों में काफ़ी बोल्ड रोल किये थे, मगर सीता बनने के लिए उन्होंने ऐसे किरदार करना बंद कर दिया था। इसी इंटरव्यू में दीपिका ने कास्टिंग काउच के बारे में पूछने पर कहा था- ‘इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच हमेशा से रहा है और हमेशा ही रहेगा। क्योंकि यह एक ज़रूरत सी बन गयी है। किसी को रोल की ज़रूरत होती है और वो तैयार हैं इसका हिस्सा बनने के लिए इसमें कोई क्या कर सकता है? यह उनका व्यक्तिगत मामला है।’ दीपिका एक बार फिर बॉलीवुड में सक्रिय हो चुकी हैं। 2019 में दर्शकों ने उन्हें आयुष्मान खुराना की फ़िल्म बाला में यामी गौतम की मां के रोल में देखा होगा। (Photo- Instagram)

यह भी पढ़ें: तीन दशक बाद महाभारत देख इमोशनल हुए लोग, देखते हुए साझा कीं तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.