Move to Jagran APP

Earth Day 2020: जानें- ऐसे 5 सेलेब्स के बारे में जो पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुटे हैं

Earth Day 2020 बॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्स भी हैं जो पर्यावरण के लिए काफी काम करते हैं और अक्सर पर्यावरण के मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 03:00 PM (IST)
Earth Day 2020: जानें- ऐसे 5 सेलेब्स के बारे में जो पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुटे हैं
Earth Day 2020: जानें- ऐसे 5 सेलेब्स के बारे में जो पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुटे हैं

नई दिल्ली, जेएनएन। एक तरफ जहां आज कोरोनावायरस की महामारी के चलते दुनियाभर में एक ठहराव आ गया है तो वहीं कई ऐसे सितारे हैं जो इस बात पर ज़ोर दे रहे हैं कि प्रकृति के प्रति मनुष्यों का व्यवहार कैसा है और वो आत्मनिरीक्षण करने की बात भी कर रहे हैं। कुछ सेलेब्स ऐसे भी हैं जो काफी समय से पर्यावरण को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए लगन से काम कर रहे हैं। आइए आपको ऐसे ही 5 सेलेब्स के बारे में बताते हैं...

loksabha election banner

प्रज्ञा कपूर

फिल्म निर्माता प्रज्ञा कपूर पर्यावरण को लेकर बेहद ही सजग हैं। वो दिल से एक पर्यावरणविद् हैं। इतना ही नहीं वो कई ऐसी एक्टिविटी में शमिल होती हैं जोकि इकोसिस्टम को बेहतर बनाये। चाहें वो बीच सफाई अभियान, वृक्षारोपण अभियान हो या ज़ीरो वेस्ट बर्थडे पार्टी का आयोजन करना, पर्यावरण को लेकर प्रज्ञा बहुत सक्रिय रही है। इसी साल उन्होंने 'एक साथ - द अर्थ फाउंडेशन' नामक फाउंडेशन की शुरुआत की जो मुख्य रूप से जलवायु संकट के बारे में जागरूकता लाने, वृक्षारोपण अभियान, पशु कल्याण, समुद्र तट स्वच्छता की वकालत करता है। इतना ही नहीं बल्कि एक खास बात ये भी है की प्रज्ञा प्रकृति को लेकर जो प्यार है वो अपने बच्चों में भी पैदा कर रही है। इससे पहले हमने देखा रहा कि उन्होंने अपने बेटे के पहले जन्मदिन पर बीच सफाई अभियान चलाया था। प्रज्ञा पर्यावरण से जुड़े कई मुद्दों पर गंभीरता से काम करना चाहती हैं।

अक्षय कुमार

हम सभी ने देखा है कि अक्षय कुमार अपनी फिल्मों और वास्तविक जीवन में भी पर्यावरण से जुड़ी बातों को महत्त्व देते हैं। एक तरफ जहां उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में उचित स्वच्छता सुविधाओं के बारे में प्रचार किया है, उन्हें विभिन्न अभियानों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और मुंबई पुलिस द्वारा नियुक्त किया गया है। इतना ही नहीं अक्षय भारत सरकार के सड़क सुरक्षा अभियान के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। इसके अलावा अभिनेता ने 'हवा आने दे' नामक एक गाने में भी अभिनय किया है जिसमें वायु प्रदूषण के बारे में बात की गई थी।

दिया मिर्ज़ा

खूबसूरत अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा बड़े पर्दे से दूर हैं, लेकिन उन्होंने पर्यावरण से जुड़े कई मुद्दों पर काम किया है। वह भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना दूत हैं। पूर्व मिस एशिया पैसिफिक रहीं दिया लंबे समय तक पर्यावरण की समर्थक रहीं हैं और उन्होंने स्थायी विकास, वन्यजीवों के संरक्षण और स्वच्छ हवा, स्वच्छ समुद्र, जलवायु परिवर्तन, वायु प्रदूषण से जुड़े मुद्दों पर काम किया है।

जॉन अब्राहम

अभिनेता-निर्माता जॉन अब्राहम भी पर्यावरण के प्रबल समर्थक हैं, जो प्रमुख रूप से पशु कल्याण की दिशा में काम कर रहे हैं। जी हां! रोमियो अकबर वॉल्टर अभिनेता ने इससे पहले PETA के साथ एक अभियान की दिशा में काम किया है जो जानवरों के खिलाफ दुर्व्यवहार पर केंद्रित है। इसके अलावा वह एक पहल से भी जुड़े थे जिसने सुदूर गाँवों को सौर ऊर्जा प्रदान की थी।

अभिषेक बच्चन

अभिनेता अभिषेक बच्चन भी कई पर्यावरणीय कारणों से जुड़े रहे हैं। जलवायु परिवर्तन के लिए लड़ने की दिशा में उनके प्रयासों के लिए उनकी सराहना की गई है। 2012 में उन्हें पर्यावरण से जुड़े कारणों पर काम करने के लिए ग्रीन ग्लोब पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अभिषेक ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बहुत मुखर रहे हैं और इससे पहले पर्यावरण के बारे में चिंता व्यक्त की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.