Move to Jagran APP

महेश भट्ट के 70वें जन्मदिन पर फ़ैमिली एल्बम से 7 दुर्लभ तस्वीरें और 7 अनसुनी बातें

बेटी पूजा ने सोशल मीडिया में भट्ट साब की 7 तस्वीरें शेयर करके उनके जीवन के अहम पड़ावों को याद किया है और बतौर शख़्सियत उनके विभिन्न पहलुओं पर रौशनी डाली है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:42 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 08:26 AM (IST)
महेश भट्ट के 70वें जन्मदिन पर फ़ैमिली एल्बम से 7 दुर्लभ तस्वीरें और 7 अनसुनी बातें
महेश भट्ट के 70वें जन्मदिन पर फ़ैमिली एल्बम से 7 दुर्लभ तस्वीरें और 7 अनसुनी बातें

मुंबई। इंसानी जज़्बातों को कैमरे से दिखाने का जो हुनर महेश भट्ट को हासिल है, वो कम ही फ़िल्ममेकर्स के पास होता है। अर्थ, सारांश, आशिक़ी और दिल है कि मानता नहीं जैसी फ़िल्मों के ज़रिए महेश भट्ट ने भावनाओं के एक पूरे स्पेक्ट्रम को सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया है।

loksabha election banner

रिश्तों में दिल होना ज़रूरी है, या दिल के रिश्ते ज़रूरी हैं, यह बारीक़ फ़र्क महेश भट्ट की फ़िल्मों में महसूस किया जा सकता है। भट्ट साहब 20 सितम्बर को 70 साल के अहम पड़ाव पर पहुंच गये हैं। इस ख़ास मौक़े पर बेटी पूजा ने सोशल मीडिया में भट्ट साब की 7 तस्वीरें शेयर करके उनके जीवन के अहम पड़ावों को याद किया है और बतौर शख़्सियत उनके विभिन्न पहलुओं पर रौशनी डाली है।

पूजा ने यह सिलसिला 13 सितम्बर को शुरू किया था, जब भट्ट साहब को 70वें पड़ाव पर पहुंचने में 7 दिन बाक़ी थे। पूजा ने पहली तस्वीर अपने बचपन की डाली, जिसमें वो महेश भट्ट के साथ नज़र आ रही हैं। पिता के साथ संवाद करती बेटी की यह तस्वीर बेहद प्यारी है। इस तस्वीर के साथ ही पूजा ने एलान किया था कि फ़ैमिली एल्बम से वो हर रोज़ एक तस्वीर 20 सितम्बर तक पोस्ट करेंगी। बड़ी बेटी होने की वजह पूजा ने महेश भट्ट के संघर्ष को काफ़ी क़रीब से देखा है। 

अगले दिन पूजा ने दो तस्वीरों का कोलाज पोस्ट किया। पहली तस्वीर भट्ट साहब के यंग डेज़ की है, जबकि दूसरी अभी की है और वो अपनी पुरानी तस्वीर को पकड़े हुए हैं। अपनी हथेली की तरफ़ संजीदगी से देखते महेश भट्ट, जैसे लक़ीरों में मंज़िलों की तलाश कर रहे हों। 

काउंटडाउन के पांचवें दिन पूजा ने महेश भट्ट की यह तस्वीर पोस्ट की। फ़िल्मों में रिश्तों को संजीदगी से पेश करने वाले महेश भट्ट का यह बेफ़िक्र और दिल से हंसने वाला अंदाज़ कम ही देखने को मिलता है। इस तस्वीर पर लिखा है- The Last Laugh, मगर क्यों, इसका खुलासा पूजा ने नहीं किया।

जब चार दिन बाक़ी रहे गये तो पूजा ने पोस्ट की यह तस्वीर। चीते के बच्चे के साथ खेलता यह शिशु महेश भट्ट हैं। इस दुर्लभ फोटो के साथ पूजा ने लिथा है- Child of the Wild... महेश भट्ट की फ़िल्ममेकिंग में विषयों की बोल्डनेस और विचारों की बेफ़िक्र उड़ान को देखते हुए यह फ्रेज़ सही भी लगता है।

पूजा द्वारा पोस्ट की गयी यह तस्वीर महेश भट्ट की शख़्सियत के उस पहलू को परिभाषित करती है, जिसमें दुनिया को देखने का उनका अपना नज़रिया है, जिसका अंदाज़ा भट्ट साहब से बात करने पर हो जाता है।  इस तस्वीर में महेश भट्ट यूजी के साथ हैं। यूजी यानि आध्यात्मिक गुरु यूजी कृष्णमूर्ति, जिनका महेश भट्ट पर काफ़ी प्रभाव था। 2007 में इटली में उनकी मृत्यु पर भट्ट साहब अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे। पूजा ने इस तस्वीर के साथ लिखा है- यूजी के साथ, वो पिता, जो मेरे पिता के पिता नहीं थे।

इस तस्वीर के पीछे बड़ी दिलचस्प कहानी है। 18 सितम्बर को पोस्ट की गयी इस तस्वीर में महेश भट्ट दिग्गज फ़िल्ममेकर राज खोसला के साथ हैं। पूजा ने यहां महेश और राज खोसला की पहली मुलाक़ात का वाकया बताते हुए लिखती हैं- 20 साल के महेश भट्ट से राज खोसला पूछते हैं, 0 से 20 के पैमाने पर आप फ़िल्मों के बारे में कितना जानते हैं। महेश भट्ट ने जवाब दिया- ज़ीरो। राज खोसला मुस्कुराए और बोले- शुरुआत करने के लिए ज़ीरो सही जगह है। अब 50 साल बाद मेरे पिता कहते हैं- ज़ीरो पहुंचने के लिए भी बेहतरीन जगह है। कुछ ना जानने के इस गहरे एहसास का मैं जश्न मनाता हूं। 

... और जन्म दिन से एक दिन पहले यानि 19 सितम्बर को पूजा ने महेश भट्ट की फोटो शेयर की, जिसमें फोटो इफेक्ट्स के ज़रिए उस पर आग की लपटों को दिखाया गया था। इस तस्वीर के साथ पूजा ने महेश भट्ट के आध्यात्मिक गुरु यूजी के एक कथन को लिखा- और महेश यूजी कृष्णमूर्ति नाम की इस आग में जलकर ख़ुद ही आग में बदल जाएंगे। 

20 सितम्बर को अपने जन्म दिन पर ख़ुद महेश भट्ट ने यूजी कृष्णमूर्ति के साथ अपनी फोटो साझा की और लिखा- वास्त में एक गुरु, जो आपको सभी बैसाखियों को फेंकने के लिए प्रेरित करता है। वो आपसे कहेगा, चलो और वो कहेगा कि अगर तुम गिरते हो तो तुम फिर उठोगे और चलने लगोगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.