Move to Jagran APP

Lockdown Anniversary: लॉकडाउन में किसी ने की खेती, तो कोई बना गरीबों का मसीहा, महामारी में सेलेब्स ने किए ये काम

लॉकडाउन के चलते जहां हर तरफ आफिस सिनेमाघरों स्कूल शॉपिंग मॉल आदि के खोलने पर रोक लगा दी गई थी। वहीं महामारी के डर के चलते शूटिंग भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। ऐसे में सेलेब्रेटीज ने खुद को पॉजिटिव रखने के कई तरीके खोज निकाले थे।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 09:00 AM (IST)
Lockdown Anniversary: लॉकडाउन में किसी ने की खेती, तो कोई बना गरीबों का मसीहा, महामारी में सेलेब्स ने किए ये काम
Photo Credit - Stars Instagram Photo Screenshot

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 को शायद ही कोई भूल सकता है। कोरोना वायरस के चलते बीता साल हर किसी के लिए काफी मुश्किलों भरा रहा है। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सरकार ने लॉकडाउन लगाया था। लॉकडाउन के चलते दूर शहरों से आए कई लोग बेघर हुए, न जानें कितने लोगों का रोजगार इस​के चलते छिन गया। बावजूद इसके लोगों ने जीने की उम्मीद नहीं छोड़ी। पिछले साल आज यानी 24 मार्च को लॉकडाउन लगा था। इस एक साल में ब​हुत कुछ बदला। कई लोगों ने जहां लॉकडाउन को निगेटिव तौर पर देखा, तो कई ने इस मुश्किल घड़ी में भी जीने का पॉजिटिव तरीका खोज निकाला। कुछ ऐसे ही बदलाव हमारी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी देखने को मिला है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के चलते जहां हर तरफ आफिस, दुकानों, सिनेमाघरों, स्कूल, शॉपिंग मॉल आदि के खोलने पर रोक लगा दी गई थी। वहीं महामारी के डर के चलते फिल्मों और टीवी सीरियल की शूटिंग भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। ऐसे में सेलेब्रेटीज ने खुद को पॉजिटिव रखने के कई तरीके खोज निकाले थे। वो कहते हैं ना जहां चाह है, वहां राह है। जी हां आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने लॉकडाउन में मिले वक्त का पूरा फायदा उठाया।

 

View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

मिट्टी से जुड़ने का मिला मौका 

कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन से काफी सितारों ने समय का पूरा फायदा उठाया था। इस दौरान सितारों को अपने बिजी शेड्यूल को भूल घर पर रहकर अपनों के साथ वक्त बिताने का मौका मिला। इन दौरान उन्होंने वो सारे शौक पूरे किए जो शायद वो कई सालों से करना चाहते थे लेकिन कर नहीं पा रहे थे। इन शौक में फार्मिंग भी शामिल है। लॉकडाउन में बीते साल कई सितारों ने फार्मिंग के प्रति अपने रुझान को पूरा किया। इसमें सलमान खान से लेकर धर्मेंद्र, रुबीना दिलैक, साउथ सुपरस्टार प्रकाश राज, भोजपुरी इंडस्ट्री के हिट एक्टर खेसारी लाल यादव और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे कई सितारे शामिल हैं। इन सभी को लॉकडाउन में अपनी मिट्टी से जुड़ने का मौका मिला। इन ​स्टार्स ने फार्मिंग करते हुए अपना वीडियो और तस्वीरें फैंस के बीच शेयर की थी।

 

View this post on Instagram

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif)

 

View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

सितारों ने खुद को ऐसे रखा था फिट  

लॉकडाउन में एक वक्त ऐसा भी आया था जब रोजाना जिम जाकर वर्कटाउट करने वाले स्टार्स के लिए खुद को फिट रखना मुश्किल हो गया था। ऐसे में उन्होंने घर पर ही खुद को फिट रखने का फैसला​ लिया। कुछ ने तो घरेलू समाना के साथ ही वर्कआउट करना शुरू दिया था। वहीं कई स्टार्स ने ऑनलाइन क्लास के जरिए ट्रेनर की मदद से खुद को फिट बनाने की पूरी को​शिश की। आपको जानकर हैरानी होगी कि अविका गौर, सलोनी, कश्मीरा शाह, कपिल शर्मा सहित कई सितारों ने लॉकडाउन का पूरा फायदा खुद को 'फैट टू फिट' बनाने में उठाया। वहीं इन सितारों नें कई किलो वजन कम किया। वहीं सलमान खान, अनिल कपूर, कटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, शिल्पा शेट्टी, विद्युत जामवाल सहित कई सितारों ने भी खुद को घर पर रहते हुए फिट बनाए रखा।

 

View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

इन स्टार्स ने रिलीज किए गाने 

सलमान खान ने लॉकडाउन में अपना पूरा वक्त अपने पनवेल स्थित फार्म-हाउस पर गुजारा। इस दौरान उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया। यही नहीं सलमान ने लॉकडाउन के दौरान ही तीन म्यूजिक वीडियो भी रिलीज किए। इतना ही नहीं, सलमान ने फ्रेश नाम से नई कंपनी भी लॉन्च की, जिसके पहले प्रोडक्ट के तौर पर सैनेटाइजर मार्केट में उतारा था। इसमें से एक गाना सलमान ने कोरोना वायरस को लेकर अवेयरनेस फैलाने के चलते बनाया था। सलमान खान के अलावा सिंगर मीका सिंह ने भी लॉकडाउन के दौरान दो म्यूजिक वीडियो घर से ही शूट किए थे। इनमें से एक 'क्वारैंटाइन लव' जो कि उन्होंने चाहत खन्ना पर फिल्माया गया था। जबकि दूसरे गीत 'तुम जो मिल गए हो' में वे नताशा सूरी और प्रिया बनर्जी के साथ नजर आए थे।

घर पर ही बनाई शॉर्ट फिल्म 

एक्टर वत्सल सेठ ने लॉकडाउन के दौरान एक शॉर्ट फिल्म बनाई, जिसका नाम 'कहा तो था' है। यह फिल्म उनके और उनकी पत्नी ईशा दत्ता पर पिक्चराइज थी। वहीं एक्टर, एंकर और होस्ट मनीष पॉल ने भी लॉकडाउन पर एक शॉर्ट फिल्म ‘व्हाट इफ़’ बनायी थी। इस फिल्म को अमिताभ बच्चन समेत कई सेलेब्स ने तारीफ़ की है। देशभर में लॉकडाउन चल रहा है और लोग घरों में सेल्फ़ आइसोलेशन में हैं। इतने दिनों तक घर में बंद रहने के प्रभावों को मनीष ने अपनी शॉर्ट फ़िल्म ‘व्हाट इफ़’ में दिखाया है। सात मिनट 27 सेकंड की इस शॉर्ट फिल्म में मनीष पॉल ने लोगों को घर पर सुरक्षित रहने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करने का संदेश दिया है।   

वर्चुअली जुड़े फैंस के साथ  

अमिताभ बच्चनने 'केबीसी' के नए सीजन के प्रोमो की शूटिंग लॉकडाउन के दौरान शुरू कर दी थी। इतना ही नहीं, उन्होंने शो के रजिस्ट्रेशन के सवाल भी घर से ही शूट कर प्रोडक्शन हाउस को दिए थे। वहीं एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने भी रियलिटी शो 'डांस दीवाने' के लिए पहला प्रोमो घर से शूट किया था। उन्होंने लोगों से आग्रह किया था कि वे घर के किसी भी कोने में अपना डांस वीडियो शूट कर भेज सकते हैं। वहीं मनीष पॉल ने भी एक ई-कॉमर्स कंपनी के लिए मनीष पॉल ने गेम शो 'क्या बोलती पब्लिक' वर्चुअली होस्ट किया था।

 

लॉकडाउन में शुरू हुए थे ये पुराने सीरियल 

80 और 90 के दशक में प्रसारित होने वाले कई सीरियल एक बॉर फिर से लॉकडाउन में दर्शकों के मनोरंजन के लिए शुरू किए गए थे। इन शोज में 'रामायण', 'महाभारत', 'श्रीकृष्णा' सहित कई सीरियल शामिल थे। वहीं 'रामायण' और 'महाभारत' ने तो टीआरपी के अबतक के सारे रिकार्ड तक तोड़ दिए थे। आज की जनरेशन को लॉकडाउन में रामानंद सागर के उन हिट टीवी शोज को देखने का मौका मिला जिसे कभी पूरा परिवार एक साथ बैठकर देखता था।  

 

मसीहा बनकर सामने आए ये सितारे 

जब देश में लॉकडाउन हुआ तो सबसे ज्यादा पेरशानी प्रवासी मजदूरों के सामने आई। उनका काम छिन गया। वहीं वह अपनी जान को खतरे में डालकर मीलो पैदल चलकर अपने -अपने राज्य में जाने के लिए निकल पड़े। ऐसे में एक्टर सोनू सूद उनके लिए  मसीहा बनकर सामने आए। सोनू ने कर्नाटक, बिहार, झारखंड और यूपी जैसे राज्यों के मजदूरों को बस से उनके घर भेजा। वहीं सोनू ने ओडिशा के कुछ मजदूरों को केरल से एयर-लिफ्ट किया था। यहीं नहीं केरल से 177 लड़कियों को फ्लाइट से उड़ीसा उनके घर भेजा था।

सोनू अबतक नहीं रुके। वहीं अमिताभ बच्चन ने लगभग 800 प्रवासी मजदूरों को बस और हवाईजहाज से उनके घर भेजा था। सोनू और अमिताभ के अलावा अक्षय कुमार ने कोविड-19 से लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपए का योगदान दिया। उन्होंने 3 करोड़ रुपए बीएमसी को मास्क, पीपीई और रेपिड फायर किट्स खरीदने के लिए दिए थे। इसी के साथ ही शाहरुख खान और सलमान खान सहित साउथ फिल्म इंडस्ट्री के कई सुपरस्टार्स ने भी मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.