Move to Jagran APP

'दीवार' और 'शोले' में दिखा ये छोटा बच्चा याद है? रातोंरात छोड़ी इंडस्ट्री, 38 साल बाद इस हाल में जी रहा जिंदगी

साल 1975 में आई फिल्म दीवार (Deewar) में जूनियर विजय वर्मा आपको याद है? Amitabh Bachchan के बचपन का किरदार निभाने वाला ये चाइल्ड आर्टिस्ट 70 के दशक में सबसे डिमांडिंग चाइल्ड आर्टिस्ट हुआ करता था। मगर एक रोज इस अभिनेता ने रातोंरात इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था और देश छोड़ दिया। आइए आपको इस अभिनेता के बारे में बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Fri, 26 Apr 2024 05:13 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 05:13 PM (IST)
दीवार का जूनियर विजय वर्मा आज सिनेमा से दूर कर रहा ये काम। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 70 के दशक में एक स्टार किड आया और देखते ही देखते सिनेमा पर छा गया। इस छोटे बच्चे ने सीता और गीता, शोले समेत करीब 100 फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का जादू चलाया। सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी इसे यश चोपड़ा की फिल्म दीवार (Deewar) में विजय वर्मा के किरदार से मिली। 

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं दीवार में जूनियर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का किरदार निभाने वाले अलंकार जोशी (Alankar Joshi) का जिन्हें मास्टर अलंकार के नाम से भी जाना जाता है।

इन फिल्मों से पॉपुलर हुए मास्टर अलंकार

अलंकार जोशी 70 और 80 के दशक में सबसे डिमांडिग चाइल्ड आर्टिस्ट में से एक हुआ करते थे। उन्होंने शोले (Sholay) में दीपक, सीता और गीता में हेमा मालिनी (Hema Malini) की चाची के बेटे का किरदार निभाया था। यहां तक कि वह अमिताभ बच्चन की डॉन (Don) में भी काम कर चुके हैं। आखिरी बार उन्हें किस्सा काठमांडू का (Kissa Kathmandu Kaa) में देखा गया था।

Alankar joshi

यह भी पढ़ें- Mr India की 'टीना' याद है? 37 साल से गुमनामी में जी रहीं एक्ट्रेस, फिल्मों से दूर ऐसे बिता रहीं जिंदगी

पीक पर छोड़ा करियर

जब अलंकार जोशी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में कदम रखा तो वह अपने अभिनय से छा गए। उन्हें कास्ट करने के लिए फिल्ममेकर्स की लाइन लग जाया करती थी, लेकिन अभिनेता अपना सफल करियर छोड़ लाइमलाइट से दूर चले गए। उन्होंने एक्टिंग को रातोंरात गुडबाय कह दिया और एक अलग राह चुन ली। 

Child Artist

ये काम कर रहे हैं अलंकार जोशी

अलंकार जोशी ने फिल्मी दुनिया को छोड़ आईटी सेक्टर में अपना करियर बनाने का फैसला किया। वह देश छोड़ अमेरिका में शिफ्ट हो गए और आईटी सेक्टर में काम कर रहे हैं। भले ही अलंकार ने फिल्मों से किनारा कर लिया हो, लेकिन उनकी दोनों बेटियां अनीषा जोशी और अनुजा जोशी इंडस्ट्री में बतौर एक्ट्रेस काम कर रही हैं। अनुजा को 'हैलो मिनी' के लिए जाना जाता है।

Alankar Joshi Family

सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस पल्लवी जोशी, अलंकार की बहन हैं। अलंकार जोशी की दो बेटियां और एक बेटे हैं। भले ही एक्टर सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं हैं, लेकिन उनकी पत्नी और बच्चे सोशल मीडिया पोस्ट्स के जरिए अपनी पर्सनल लाइफ की झलकियां दिखाते रहते हैं।

यह भी पढ़ें- जब दारू पीकर ससुर Rishi Kapoor से मिलने पहुंचे रिद्धिमा के पति, एक्टर ने कह दिया था- 'तुम्हारे पास सिर्फ...'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.