Move to Jagran APP

दो बार हुआ था मौत से बॉलीवुड के इस 'ख़ान' का सामना, अब रिलीज़ हो रही है ऑटोबायोग्राफी

1694 में चेतन आनंद की फ़िल्म हक़ीकत से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले इस ख़ान के बारे में लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते या यह कहें कि अब इन्हें पूरी तरह भुला दिया गया है।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 12:28 PM (IST)
दो बार हुआ था मौत से बॉलीवुड के इस 'ख़ान' का सामना, अब रिलीज़ हो रही है ऑटोबायोग्राफी
दो बार हुआ था मौत से बॉलीवुड के इस 'ख़ान' का सामना, अब रिलीज़ हो रही है ऑटोबायोग्राफी

मुंबई। बॉलीवुड स्टार्स की लाइफ आम जनता को हमेशा आकर्षित करती हैं। अब वो भले कोई स्टार किड हो या फिर इंडस्ट्री के बाहर से आया कोई आम इंसान जो अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड सेलेब्रिटी बन गया। इनकी ज़िन्दगी के हर पहलु को हर कोई जितना क़रीब हो सके उतना क़रीब से जानना चाहता है। ऐसे में कुछ सेलेब्रिटीज़ अपनी निजी ज़िन्दगी पर पर्दा लगाए रखते हैं और कुछ सेलेब्स खुलकर सामने आते हैं और अपनी ज़िन्दगी की कहानी को पन्नों पर उतारते हैं।

loksabha election banner

हेमा मालिनी, दिलीप कुमार, प्रेम चोपड़ा, देव आनंद... जैसे कई दिग्गजों की बायोग्राफी या ऑटोबायोग्राफी अब तक सामने आ चुकी हैं। और अब इस लिस्ट में शामिल हो रहा है एक और नाम, संजय ख़ान! 1694 में चेतन आनंद की फ़िल्म 'हक़ीकत' से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले इस ख़ान के बारे में लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते या यह कहें कि अब इन्हें पूरी तरह भुला दिया गया है। 'दस लाख', 'एक फूल दो माली', 'इन्तक़ाम', 'मेला', 'धुंध' और 'नागिन' जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम कर चुके संजय ने अपने आपको सिर्फ एक्टिंग तक नहीं बांध रखा था। इन्होने कई फ़िल्मों को डायरेक्ट, प्रोड्यूस भी किया और कुछ फ़िल्मों और टीवी सीरीज़ की स्क्रिप्टिंग भी की। पत्नी ज़रीन ख़ान के साथ मिलकर इन्होने इंटीरियर्स का बिज़नस भी किया है। 

यह भी पढ़ें: 20 साल पहले करण की इस फ़िल्म ने किया था आलिया का यह हाल, जाह्नवी की भी लगी क्लास

बता दें कि 78 वर्षीय संजय ने अपनी ज़िन्दगी में दो बार मौत को मात दी है। 1989 में DD नेशनल पर आने वाले टीवी सीरियल 'The Sword Of Tipu Sultan' में संजय टीपू सुलतान का किरदार निभा रहे थे। मैसूर में इस सीरियल का भव्य सेट था जहां भीषण आग लग गई थी। सेट्स पर मौजूद तकरीबन 52 लोगों की मौत हुई थी और इस आग की चपेट में बॉलीवुड का यह ख़ान भी आया था। संजय का शरीर 65 प्रतिशत जल चुका था। 13 महीनों तक संजय अस्पताल में थे और इनकी 73 सर्जरीज़ हुई थी। साल 2003 में प्राइवेट हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसमें संजय मौजूद थे। 100 फिट की उंचाई से यह हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ और संजय बाल बाल बचे।

यह भी पढ़ें: Box Office पर दशहरा: पिछले 5 सालों में आयी फ़िल्मों का ऐसा हुआ हाल

यह भी देखें: सलमान की गर्लफ्रेंड की बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री

'

संजय के बेटे और अभिनेता ज़ायेद ख़ान ने हाल ही में सोशल मीडिया पर उनकी ऑटोबायोग्राफी का ट्रेलर रिलीज़ किया है और बुक के प्री-आर्डर की लिंक्स भी शेयर की हैं। संजय की बेटी और अभिनेता रितिक रोशन की एक्स वाइफ सुजैन ख़ान ने भी कुछ दिनों पहले ही इस ऑटोबायोग्राफी के कवर को अपने इन्स्टा अकाउंट पर शेयर किया था। इस ट्रेलर में संजय की फ़िल्मों के कुछ यादगार सीन हैं, कुछ अनदेखी तस्वीरों के साथ आग में झुलसे संजय की कुछ विचलित कर देने वाली तस्वीरें भी शामिल हैं। संजय ने पिछली बार साल 2002 में शो महारथी कर्ण को प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया था। बताते चलें कि संजय की ऑटोबायोग्राफी का नाम है 'The Best Mistakes Of My Life' यहां देखिये ट्रेलर-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.